• लॉगिन / रजिस्टर

किया कार्निवल सीटिंग रिव्यू: तस्वीरों के माध्यम से जानें इसके 7-8-9 सीटर मॉडल्स के बारे में

प्रकाशित पर Jan 24, 2020 06:56 PM द्वारा Nikhil for किया Carnival

  • 3187 व्यूज़
  • Write a कमेंट


 

Kia Carnival

सेल्टोस की सफलता के बाद अब किया मोटर्स भारत में अपनी अगली कार लॉन्च करने वाली है। देश में किया की अपकमिंग कार 'कार्निवल' होगी जो पहले से ही ग्लोबल मार्केट में बिक्री के लिए उपलब्ध है। हाल ही में हमने इसके लिमोजीन वेरिएंट का रोड टेस्ट किया है जिसके बारे में आप यहां विस्तार से पढ़ सकते हैं। बहरहाल, इस लेख में हम आपको कार्निवल के विभिन्न सीटिंग कॉनफ्रीगुरेशन के बारे में विस्तार से बताएंगे। तो आइए एक-एक कर जानें इसके तीनो सीटिंग लेआउट वेरिएंट के बारे में:-  

वेरिएंट

सीटिंग लेआउट 

प्रीमियम (बेस वेरिएंट)

7 / 8-सीटर

प्रेस्टीज (मिड वेरिएंट)

7 / 9-सीटर

लिमोजीन (टॉप वेरिएंट)

7-सीटर वीआईपी सीट्स

बेसिक 7-सीटर  

वेरिएंट्स: प्रीमियम (बेस) और प्रेस्टीज (मिड)

कार्निवल के प्रीमियम और प्रेस्टीज वेरिएंट के साथ मिलने बाली सीटर कॉनफ्रीगरेशन 2+2+3 अरेंजमेंट के साथ आता है। इसमें मिडिल रो में 2 कैप्टन सीट्स और थर्ड रो में 3 पैसेंजर्स के हिसाब से एक बेंच सीट दी गई है। बेस वेरिएंट में ये कैप्टन सीट्स फैब्रिक अपहोल्स्टरी और मिड वेरिएंट में आर्टिफिशयल लैदर अपहोल्स्टरी के साथ आती है।    

इन कैप्टन सीटों की कुशनिंग अच्छी है और ये काफी कम्फर्टेबल भी है। लिमोजीन वेरिएंट में मिलने वाली वीआईपी सीटों की तुलना में ये कम चौड़ी है। लेकिन इनपर किसी भी साइज का पैसेंजर आसानी से फिट हो सकता है। ये सीटें स्लाइड और रेक्लाइन फंक्शन के साथ आती है जिसके चलते अपने कम्फर्ट के अनुसार सीट को आगे/पीछे खिसका और पीछे की ओर झुका सकते हैं। साथ ही इन सीटों पर एडजस्टेबल हेडरेस्ट और आर्मरेस्ट भी दिए गए हैं। उन कैप्टन सीट्स का बेस फ्लोर से कुछ ऊंचाई पर है जिससे इसपर अच्छा थाई सपोर्ट मिलता है।

थर्ड रो में जाने के लिए किया ने सेकंड रो की सीटों में एक अनूठा फंक्शन दिया है जो शायद ही आपने पहले कभी किसी सीट में देखा होगा। इसकी मिडिल सीट टम्बल या फोल्ड नहीं होती है। इसके बजाए, इन मिडिल रो की सीटों के साइड में एक लीवर दिया गया है जिसके खींचने पर ये सीधी खड़ी हो जाती है जिससे आपको पिछली सीटों पर जाने के लिए पर्याप्त जगह मिल जाती है। (ऊपर फोटो में देखें) 

किया कार्निवल की पिछली सीटें आज तक के हमारे अनुभव में शायद सबसे कम्फर्टेबल थर्ड रो की सीटें है! इन सीटों का बेस भी फ्लोर से कुछ ऊंचाई पर है जिससे आपको अच्छा थाई सपोर्ट मिलता है और आपके घुटने भी ऊपर की ओर रहते हैं। इन सीटों पर भी तीनो पैसेंजर्स के लिए एडजस्टेब्ल हेडरेस्ट और 3-पॉइंट सीटबेल्ट्स मिलती है। 

इस बेंच सीट की कुशनिंग भी काफी अच्छी है और अपने कम्फर्ट के अनुसार इसे भी पीछे की ओर रेक्लाइन कर सकते हैं। स्पेस के मामले में यह इंडिया में उपलब्ध सभी एमपीवी कारों में सबसे आगे है। इसकी थर्ड रो में तीन पैसेंजर्स आसानी से बैठ सकते हैं। इसके अलावा, इसमें अलग से एसी वेंट्स और दोनों साइड्स पर कप होल्डर्स भी मिलते हैं। वहीं, यदि आप प्रेस्टीज वेरिएंट में 7-सीटर मॉडल का चयन करते हैं तो आपको थर्ड रो में 12-वॉल्ट का पावर सॉकेट भी मिलेगा। 

कार्निवल के 7 सीटर मॉडल में 540 लीटर का बूट स्पेस मिलता है जो इनोवा (300 लीटर) से कही ज़्यादा है। इसकी थर्ड रो में मिलने वाली 60:40 स्प्लिट सीट्स को बॉटम फ्लैट करने पर इसके बूट स्पेस को 1624 लीटर तक बढ़ाया जा सकता है। यह इतनी जगह है कि आप यहाँ एक वाशिंग मशीन और कुछ बैग्स भी फिट कर सकते हैं! 

8-सीटर

वेरिएंट: प्रीमियम (बेस)

इस कॉनफ्रीगरेशन में 2+3+3 सीटिंग अरेंजमेंट मिलता है। इसमें मिडिल रो में दोनों साइड्स और एक-एक कैप्टन सीट्स (बिना आर्मरेस्ट के) मिलती है। इन दोनों कैप्टन सीट्स के बीच वाली जगह में एक छोटी सीट फिट की गई है जिसे फोल्ड या रिमूव भी किया जा सकता है। इस खास अरेंजमेंट के चलते इसपर तीन लोग आसानी से बैठ सकते हैं। यदि आप केवल दो जाने मिडिल रो में बैठ रहे हैं तो इसकी बीच वाली सीट को फोल्ड कर इसे आर्मरेस्ट बना सकते हैं और वो भी कप होल्डर्स के साथ। अन्य सारे फंक्शन और थर्ड रो की सीट्स व उनका कम्फर्ट 7-सीटर मॉडल के जैसा ही है।   

9-सीटर

वेरिएंट: प्रेस्टीज (मिड) 

यह कार्निवल का सबसे ज्यादा पैसेंजर्स को ढो सकने वाला वेरिएंट है। इसमें कुल चार पंक्तियाँ (रो) मिलती है जिसपर 2+2+2+3 क्रम में सीटिंग अरेंजमेंट मिलता है। इसकी सेकंड और थर्ड रो में दो-दो कैप्टन सीट्स मिलती है। 7 सीटर मॉडल की तुलना में इसमें मिलने वाली कैप्टन सीट्स थोड़ी छोटी है। साथ ही इन कैप्टन सीट के बेस की फ्लोर से ऊंचाई भी कम है जिससे उतना बेहतर थाई सपोर्ट नहीं मिल पाता। कुल मिलकर इन कैप्टन सीट्स पर 7 या 8 सीटर वाली कैप्टन सीट्स के मुकाबले कम्फर्ट उतना अच्छा नहीं है। ये प्रीमियम फॉक्स लैदर वाली सीटें भी स्लाइडिंग और रेक्लाइन फंक्शन के साथ आती है जिससे आप अपने अनुसार सीट को एडजस्ट कर सकते हैं।  

इन कैप्टन सीट्स के बीच में खाली स्पेस मिलता है इसके चलते किसी भी रो से किसी अन्य रो में जाना बेहद आसान है। 7 और 8 सीटर मॉडल की तुलना में इसकी 3-सीटर रो में भी आपको कम्फर्ट के साथ थोड़ा समझौता करना पड़ेगा। मेरी ऊंचाई 5'6'' है। सेकंड और थर्ड रो की सीट को मैंने जब अपने लिए पर्याप्त नी-रूम की पोज़िशन में सेट किया तब मुझे इसकी फोर्थ रो में उतना ज्यादा कम्फर्ट अनुभव नहीं हुआ। यानी जब कार फुल भरी होगी तब आपको इसमें नी और लेग रूम की कमी महसूस होगी। चूँकि फोर्थ रो रियर विंडस्क्रीन के बिलकुल नजदीक है ऐसे में इस बेच सीट को आप अपने कम्फर्ट के लिए पीछे की ओर नहीं झुका सकते हैं (रेक्लाइन फंक्शन उपलब्ध नहीं)।  फोर्ट रो यदि किसी एक भी पैसेंजर की हाइट 6-फुट से अधिक हुई तो चार पैसेंजर्स का कम्फर्ट के साथ एक के पीछे एक बैठना थोड़ा मुश्किल हो सकता है। सही मायनों में इसे 9-सीटर कार तब ही कहा जा सकता है जब इसकी फोर्थ रो में बैठने वाली 2 पैसेंजर्स या तो बच्चे हो या उनकी हाइट कम हो।

इस 9 सीटर कार में आपको एक और समस्या बूटस्पेस के रूम में देखने को मिलेगी क्योंकि 4थीं पंक्ति के चलते इसमें बिलकुल भी लगेज स्पेस नहीं मिलता है। हालांकि, यदि आप बूट चाहते हैं तो आपको इसकी फोर्थ सीट को फ्लैट फोल्ड करना पड़ेगा। ऐसा करने पर यह एक परफेक्ट 6 सीटर कार बन जाएगी। 

7-सीटर वीआईपी

वेरिएंट: लिमोजीन (टॉप वेरिएंट)

यदि आप अपनी निजी इस्तमाल के लिए कार्निवल लेना चाहते हैं तो इसका लिमोजीन वेरिएंट आपके दिल को छू लेगा। यह केवल 7-सीटिंग अरेंजमेंट में ही आता है। लिमोजीन, किया कार्निवल का फ्लैग्शि वेरिएंट है जिसकी सेकंड रो में बेहद कम्फर्टेबल और प्रीमियम वीआईपी सीट्स मिलती है। नप्पा लैदर वाली इन सीटों की कुशनिंग बेहद ही शानदार है। ये सीटें काफी बड़ी है और कार के हेडरेस्ट इतने अच्छे हैं कि आप सीट बैक को पीछे कर इनके सहारे अपना सिर टिकाककर पैरों को फैलाते हुए सो भी सकते हैं। आप ज्यादा लेगरूम के लिए ना सिर्फ इन सीटों को पीछे की तरफ स्लाइड कर सकते हैं बल्कि आप इन्हें दाएं-बाएं खिसकाते हुए दरवाज़ों के पास या फिर उनसे दूर भी स्लाइड कर सकते हैं। इन सीटों पर लेगरेस्ट भी मिलता है जो एक बटन दबाते ही सीट के बेस से निकलते हुए आपके पावों को सपोर्ट देने लगता है। हालांकि, आराम की मुद्रा में आप इन सीटों पर अपने पैरो को पूरा नहीं फैला सकते क्योंकि वो फ्रंट सीट से टकराएंगी। ऐसे में आप इन सीटों को पूरी तरह से पीछे स्लाइड कर देने के बाद भी अपने पाँव पूरी तरह से सीधे नहीं कर पाएंगे। लेकिन इसके बावजूद भी यह इस प्राइस ब्रैकेट में सबसे बेहतरीन सीट्स है और 40 लाख के प्राइस ब्रेकेट में ऐसी कैप्टन सीट्स और किसी कार में नहीं मिलती। 

इसकी थर्ड रो 7/8 सीटर मॉडल के जैसी ही है।

यदि आप कार्निवल के फीचर्स, ड्राइव और राइड क्वालिटी के बारे में और जानना चाहते हैं तो यहां इसका फर्स्ट ड्राइव रिव्यू वीडियो देखें।

द्वारा प्रकाशित

किया Carnival पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News

कंपेयर करने के लिए मिलती-जुलती कारें

एक्स-शोरूम कीमत न्यू दिल्ली
×
आपका शहर कौन सा है?