• लॉगिन / रजिस्टर

किया कार्निवल : फर्स्ट ड्राइव रिव्यू

Published On जनवरी 23, 2020 By भानु for किया कार्निवल

किया मोटर्स भारत में काफी कम समय में पॉपुलर ऑटोमोबाइल कंपनी बन गई है। किया मोटर्स इंडिया ने अभी महज़ एक कार सेल्टोस को लॉन्च किया है जो हुंडई क्रेटा को पछाड़ कर सेल्स चार्ट में नंबर-1 पर आ गई। अब किया मोटर्स भारत में अपनी दूसरी कार कार्निवल एमपीवी को लॉन्च कर दिया है।   

किया कार्निवल ना केवल साइज में बड़ी है बल्कि दिखने में भी काफी दमदार है। इसे लग्जरी एमपीवी कहा जाए तो भी कोई गलत नहीं होगा। किया कार्निवल एमपीवी कितनी खास है, ये जानेंगे इस फर्स्ट ड्राइव रिव्यू में:-

कैसा है इसका लुक 

किया कार्निवल, टोयोटा फॉर्च्यूनर और फोर्ड एंडेवर जैसी फुल साइज़ एसयूवी से भी बड़ी है। हालांकि, यह ऊंचाई के मामले में इन कारों से थोड़ी कम है फिर भी इसका स्टांस काफी अच्छा है। कार्निवल एमपीवी में एलईडी प्रोजेक्टर हेडलैंप, डे-टाइम रनिंग लैंप और सेल्टोस की तरह आइस क्यूब फॉगलैंप दिए गए हैं। इसकी बड़ी सी ग्रिल को एल्यूमिनियम जैसी फिनिशिंग दी गई है जो दिखने में काफी शानदार लगती है। 

किया कार्निवल का व्हीलबेस काफी लंबा है जो इसे एक लिमोजिन कार जैसा लुक देता है। किया कार्निवल की विंडो काफी बड़ी है, वहीं फ्लोटिंग रूफ इफेक्ट के चलते यह काफी स्टाइलिश लगती है। कार्निवल में राइडिंग के लिए 18 इंच के व्हील दिए गए हैं, इसके टॉप लाइन वेरिएंट में 'स्पटरिंग' क्रोम फिनिशिंग दी गई है। किया मोटर्स के अनुसार यह सबसे महंगी फिनिशिंग है जो कि काफी लंबे समय तक टिकेगी। इसमें रूफरेल का फीचर भी दिया गया है जिससे यह कार ऊंची दिखाई देती है। 

पीछे से भी यह कार काफी आकर्षक और स्टाइलिश लगती है। यहां एलईडी टेललैंप का फीचर दिया गया है, जो एक क्रोम स्ट्रिप से आपस में कनेक्ट हुए दिखाई देते हैं। कुल मिलाकर किया कार्निवल के एक्सटीरियर लुक को स्टाइलिश और प्रीमियम कहा जा सकता है। 

इंटीरियर

सेकंड रो

हमारे इस फर्स्ट ड्राइव रिव्यू में हमने किया कार्निवल के टॉप वेरिएंट लिमोजीन का इस्तेमाल किया है और यह 7 वीआईपी सीटों वाला वेरिएंट है। इसकी की-एफओबी पर दिया गया बटन दबाईये या डोर हैंडल पर चाबी लगाईये, सीटें ऑटोमैटिकली स्लाइड कर जाएंगी। ऐसा कार के दरवाज़ों को खोलते वक्त भी होता है। चूंकि किया कार्निवल का फ्लोर जमीन के काफी करीब है ऐसे में इसमें किसी को भी चढ़ने और उतरने में परेशानी नहीं होगी। किया कार्निवल के लिमोजीन वेरिएंट में दी गईं कैप्टन सीटों को वीआईपी सीट्स नाम दिया गया है। ये सीटें काफी बड़ी है जिनपर परफोरेटेड नप्पा लैदर कवर चढ़ाया गया है। कार के हेडरेस्ट इतने अच्छे हैं कि आप सीट बैक को पीछे कर इनके सहारे अपना सिर टिकाककर पैरों को फैलाते हुए सो भी सकते हैं। आप ज्यादा लेगरूम के लिए ना सिर्फ इन सीटों को पीछे की तरफ स्लाइड कर सकते हैं बल्कि आप इन्हें दाएं-बाएं खिसकाते हुए दरवाज़ों के पास या फिर उनसे दूर भी स्लाइड कर सकते हैं।  

हालांकि, इसकी सेकंड रो की वीआईपी सीटों पर बैठकर जैसे ही आप आराम की मुद्रा में आने के लिए अपने पैर फैलाते हैं तो वो फ्रंट सीट से टकराते हैं। ऐसे में आपके पांव को ज्यादा आराम नहीं मिलता है। हां, मगर आप फुटरेस्ट को फोल्ड कर देते हैं तो फिर आपको 40 लाख के प्राइस ब्रेकेट पर ऐसी कैप्टन सीट्स और किसी कार में नहीं मिलती। 

कार्निवल की सेकंड रो की सीटोें पर बैठकर आप बड़ी-बड़ी विंडो के ज़रिए बाहर का नज़ारा आराम से देख सकते हैं। कार्निवल में इन विंडो को खोला भी जा सकता है, जबकि मर्सिडीज़ बेंज वी क्लास में ऐसा नहीं किया जा सकता है। इसके अलावा कार्निवल में मैनुअल सन ब्लाइंड का फीचर भी दिया गया है। रियर पैसेंज़र के लिए यहां पर्सनल क्लाइमेट कंट्रोल दिया गया है जिसे केबिन के सीधे हाथ पर दिए गए पैनल के ज़रिए कंट्रोल किया जा सकता है। किया कार्निवल के बड़े से केबिन को ठंडा रखने के लिए कंपनी ने सभी रो पर रूफ माउंटेड एसी वेंट्स दिए हैं। 

इसमें सेकंड रो में बैठने वाले पैसेंजर्स के लिए 10.01 इंच की स्क्रीन का फीचर दिया गया है। आप चाहें तो अपने स्मार्टफोन से इन स्क्रीन को कनेक्ट करते हुए अपने पसंदीदा वीडियो देख सकते हैं। ब्लूटूथ के ज़रिए आप कार के म्यूज़िक सिस्टम में गाने सुन सकते हैं या फिर 3.5 एमएम के जैक से पर्सनल हेडफोन को भी कनेक्ट कर सकते हैं। 

किया मोटर्स ने कार्निवल एमपीवी में पीछे की सीटों पर यूएसबी चार्जर के साथ 220 वोल्ट का लैपटॉप चार्जर भी दिया है। यह फीचर तो मर्सिडीज़ बेंज वी क्लास जैसी एमपीवी तक में नहीं मिलता है। 

कुल मिलाकर, इस प्राइस रेंज में कार्निवल एमपीवी की सेकंड रो में वीआईपी सीटों पर बैठने जैसा लग्जरी अहसास आपको और कहीं नहीं मिल सकता। 

थर्ड रो 

स्पेस और कंफर्ट के मामले में किया कार्निवल की थर्ड रो सीट्स भी काफी शानदार हैं। आप मिडिल रो की सीटों को स्लाइड करते हुए यहां से निकल या फिर बैठ भी सकते हैं। यहां आपको अच्छा नीरूम और हैडरूम स्पेस मिलता है। थर्ड रो पर होते हुए भी आप आराम से अपने पैरों को आगे वाली सीट के नीचे डालकर बैठ सकते हैं। थर्ड रो में तीनों सीट पर हैडरेस्ट और मैनुअल रिक्लाइन का फीचर दिया गया है जिससे यहां और भी ज्यादा कंफर्ट मिल जाता है। 

थर्ड रो पर दिए गए फीचर्स की बात करें तो यहां एसी वेंट्स, बड़ी ग्लास विंडो के लिए सनब्लाइंड्स के साथ कप होल्डर्स दिए गए हैं। मोबाइल को चार्ज करने के लिए यहां 12 वोल्ट का सॉकेट भी दिया गया है। किया कार्निवल में दो सनरूफ दी गई है। 

फ्रंट रो

किया कार्निवल की ड्राइवर सीट पर बैठते ही आपको अहसास हो जाएगा कि आप सिर्फ साइज़ के मामले में ही नहीं बल्कि क्वालिटी के मोर्चे पर भी एक बड़ी कार चलाने वाले हैं। ऊंची ड्राइविंग पोजिशन और बड़ी विंडो के चलते ड्राइवर को चारों ओर का नज़ारा अच्छे से दिखाई देता है। कार का केबिन इतना चौड़ा है कि ड्राइवर और को-ड्राइवर के बीच काफी बड़ा फासला बन जाता है। कार के डैशबोर्ड पर सॉफ्ट टच मैटेरियल का इस्तेमाल किया गया है जबकि स्टीयरिंग और गियर नॉब को लैदर से कवर किया गया है। प्रीमियम लुकिंग के लिए डैशबोर्ड और दरवाज़ों पर वुडन एसेंट्स का भी इस्तेमाल किया गया है। यहां भी सीटों पर अच्छी कुशनिंग की गई है जिससे लंबी यात्राओं के दौरान ड्राइवर भी अच्छे कंफर्ट के साथ गाड़ी चला सकता है। 

इस नई एमपीवी की फ्रंट रो में ड्राइवर के लिए वेंटिलेटेड सीट, क्रूज़ कंट्रोल, थ्री ज़ोन क्लाइमेट कंट्रोल और ऑटो डे-नाइट इनसाइड रियरव्यू मिरर जैसे फीचर्स दिए गए हैं, जिससे ड्राइवर को लंबी यात्राओं के दौरान कोई परेशानी नहीं होती है। इसके अलावा इसमें ड्राइवर के लिए 10 तरीकों से एडजस्ट की जा सकने वाली पावर एडजस्टेबल सीट और टिल्ट-टेलिस्कोपिक एडजस्ट स्टीयरिंग भी दिया गया है। यहां 8.0 इंच की टचस्क्रीन को ड्राइवर की तरफ झुकाया गया है, मगर ड्राइवर को इसे टच करने में थोड़ी मुश्किल होती है। खैर, कार चलाते वक्त अगर ड्राइवर चाहे तो इस इंफोटेनमेंट सिस्टम को बटन के ज़रिए भी ऑपरेट कर सकता है। 

इसका एंड्रॉइड ऑटो और एपल कारप्ले कनेक्टिविटी से लैस इंफोटेनमेंट सिस्टम इस्तेमाल करने में भी काफी अच्छा है। इसके अलावा किया कार्निवल में यूवीओ कनेक्ट फीचर भी दिया गया है, जिससे आप कहीं से भी कार को स्टार्ट, एसी ऑन और कार को लॉक/अनलॉक कर सकते हैं। इस फीचर के ज़रिए इमरजेंसी सर्विस देने वालों तक कार से सेफ्टी इमरजेंसी कॉल्स भी पहुंच सकती है। 

इसके अलावा इस कार में बड़ा डोर पैकेट, सेंटर आर्मरेस्ट के नीचे बड़ा स्टोरेज और सेंटर कंसोल पर सनग्लास एवं कपहोल्डर जैसे स्टोरेज स्पेस दिए गए हैं। यानी कि आप कार में जो भी सामान लेकर जा रहे हैं उसे रखने के लिए आपको बहुत सी जगह मिल जाती है। 

8 सीटर कॉन्फिगरेशन 

किया कार्निवल के केवल बेस वेरिएंट में ही 8-सीटर कॉन्फिगरेशन उपलब्ध है। इसकी थर्ड रो सीटें तो टॉप वेरिएंट लिमोजीन की तरह ही है। मगर इसमें दी गई कैप्टन सीटें साइज़ में छोटी है और इनका सीट बेस भी फ्लैट है। इनके बीच में एक रि​मूवेबल सीट भी दी गई है जिससे आप इसमें बेंच टाइप सीटिंग अरेंजमैंट तैयार कर सकते हैं। इन सीटों पर लैग रेस्ट नहीं दिया गया है और आप इन्हें स्लाइड भी नहीं कर सकते हैं। इन तीनों सीटों को जोड़ दिया जाए तो यहां तीन पैसेंजर्स आराम से बैठ सकते हैं। और यदि सेकंड रो पर केवल दो ही लोग बैठे हैं तो मिडिल सीट के बैक रेस्ट को फोल्ड कर इसे आर्मरेस्ट के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है जहां आपको कपहोल्डर का फीचर भी मिलेगा। 

9 सीटर कॉन्फिगरेशन 

कमर्शियल उपयोग के लिए किसी कार में ज्यादा सीटिंग अरेंजमेंट को अहमियत दी जाती है। ऐसे में किया कार्निवल 9 सीटर कॉन्फिगरेशन में भी उपलब्ध होगी। इसमें सेकेंड और थर्ड रो में छोटी-छोटी 4 कैप्टन सीटें दी गई हैं, वहीं इसकी चौथी रो में बेंच टाइप सीट दी गई है, मगर वो वैसी नहीं है ​जैसी कि 7-सीटर और 8-सीटर कार्निवल में दी गई है। लिहाज़ा कार की सभी रो में बैठे पैसेंजर्स में से यदि एक भी पैसेंजर लंबा होगा तो चौथी रो पर बैठे पैसेंजर को नीरूम स्पेस नहीं मिलेगा। 

किया कार्निवल में काफी अच्छा बूट स्पेस दिया गया है और इसका फ्लोर भी एकदम फ्लैट है। आखिरी रो की सीट को फोल्ड करने के बाद इसका बूट स्पेस बढ़ जाता है। यदि आप इसकी चारों कैप्टन सीट्स को पीछे की तरफ खिसका लेते हैं तो आपको अच्छा खासा नीरूम भी मिल सकता है। 

बूट 

किया कार्निवल में आपको 540 लीटर का बूट स्पेस मिलता है, जिसमें आप काफी सारा सामान रख सकते हैं। अगर आपके पास सामान ज्यादा है तो आप इसकी आखिरी रो की सीटों को फोल्ड करके बूट स्पेस बढ़ा भी सकते हैं। सीट को फोल्ड करने के बाद इसका बूट स्पेस 1624 लीटर तक बढ़ जाता है।

इसकी सेकंड रो की सीटों को फोल्ड नहीं किया जा सकता है, अगर आपको फिर भी ज्यादा बूट स्पेस चाहिए तो आप सेकंड रो सीटों के स्क्रू खोलकर इसे हटा सकते हैं, हालांकि इसमें आपको काफी समय लग सकता है। सीटों को हटाकर इसमें 2759 लीटर का बड़ा बूट स्पेस तैयार कर सकते हैं। 

यदि आप ये सोच रहे हैं कि इसमें स्पेयर व्हील कहां दिया गया है तो इसका जवाब आपको कार के नीचे झांकने के बाद मिलेगा। 

सेफ्टी

चूंकि किया कार्निवल में काफी सारे लोग बैठ सकते हैं, ऐसे में उनकी सेफ्टी के लिए इसमें ज्यादा फीचर्स दिया जाना लाज़मी है। कंपनी ने  इस कार में 6 एयरबैग, आईएसओफिक्स चाइल्ड सीट एंकर, एबीएस एवं ईबीडी और इले​क्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल जैसे फीचर्स दिए हैं। इसके अलावा इसमें रोल ओवर मिटिगेशन, हिल स्टार्ट असिस्ट और कॉर्नरिंग ब्रेक कंट्रोल का फीचर भी दिया गया है। 

इंजन और परफॉर्मेंस 

किया कार्निवल केवल डीज़ल इंजन में उपलब्ध होगी, इसके साथ ऑटोमैटिक गियरबॉक्स का ऑप्शन दिया गया है। कंपनी की ओर से इसका पेट्रोल-मैनुअल वर्जन लाए जाने की संभावना कम ही है। डीज़ल यूनिट के तौर पर इसमें 2.2 लीटर बीएस6 इंजन दिया गया है। यह 200 पीएस की पावर और 440 एनएम का टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है। इसका इंजन काफी रिफाइन्ड लगता है और जोर से थ्रॉटल देने पर भी शोर नहीं करता है। सिटी में ड्राइव करने के लिहाज़ से इसके इंजन से अच्छी पावर डिलिवरी मिल जाती है। 

सिटी में ओवरटेकिंग के लिए भी इससे काफी अच्छी टॉर्क मिलती है। ज्यादा जोर से एक्सलरेट करने पर भी इसका इंजन और गियरबॉक्स स्मूद तरीके से काम करते हैं जिससे इस बड़ी सी कार को चलाने में कोई परेशानी महसूस नहीं होती है। किया कार्निवल के ब्रेक ज्यादा शार्प नहीं है, ऐसे में यदि आप अचानक से भी ब्रेक लगा देते हैं तो आपको केबिन में झटके महसूस नहीं होंगे। सिटी में कार औसत स्पीड पर चलती है ऐसे में आपको कोई परेशानी नहीं आएगी। मगर हाईवे पर ड्राइव करते वक्त यह थोड़ा रिस्की साबित हो सकता है। 

इस कार के इंजन से हाईवे पर भी अच्छी खासी पावर और टॉर्क मिलती है। 100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलते हुए ये करीब 1500 आरपीएम पर रहती है जिससे यहां भी ड्राइवर को काफी आराम महसूस होता है। इसमें दिया गया 8-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर गियरबॉक्स ज्यादा फुर्तीला तो नहीं है, फिर भी काफी स्मूद लगता है। कुल मिलाकर किया कार्निवल की परफॉर्मेंस को इनोवा क्रिस्टा, टोयोटा फॉर्च्यूनर और फोर्ड एंडेवर से तो अच्छा ही कहा जा सकता है। 

राइड और हैंडलिंग

खराब सड़कों और गड्ढों से निपटने के लिए किया कार्निवल के फ्रंट में मैकफर्सन स्ट्रट और पीछे मल्टी लिंक सस्पेंशन सिस्टम दिए गए हैं। ये सस्पेंशन सिस्टम काफी मजबूत हैं और इनके रहते पैसेंजर्स को इस कार में सफर करते हुए असहज महसूस नहीं होगा। हाईवे पर भी इस एमपीवी कार का सफर बेहद आरामदायक लगता है और किसी तरह के झटके भी महसूस नहीं होते। 

जैसा की हमने पहले भी बताया कार्निंवल की ड्राइविंग सीट पर बैठकर ड्राइवर को एक अच्छी ऑल राउंड विजिबिलिटी मिलती है। हालांकि, ये इतनी बड़ी कार है कि कभी-कभी इसे पार्क करना थोड़ा झंझट वाला काम लग सकता है। धीमी स्पीड में यू टर्न लेते वक्त किया कार्निवल का स्टीयरिंग व्हील भारी जरूर लगता है, पर इसका ये मतलब नहीं आपको इससे कोई परेशानी होगी। आसान पार्किंग के लिए किया कार्निवल में रिवर्स कैमरा और फ्रंट पार्किंग सेंसर का फीचर दिया गया है। 

चूंकि किया कार्निवल एक बड़ी कार है तो इसे एक बड़ी कार की तरह चलाना यानी आराम से चलाना ही समझदारी वाला काम होगा। भारी सस्पेंशन सिस्टम के चलते इसमें बॉडी रोल होना तो लाज़मी है, मगर इसमें परेशानी वाली कोई बात नहीं है। आप अगर आराम से अपनी लेन बदलते हैं तो आपको बॉडी रोल का ज़रा भी अहसास नहीं होगा। खराब सड़कों पर भी इसका केबिन काफी स्थिर रहता है। 

किया कार्निवल को लेकर इतना ही कहा जा सकता है कि ये ना सिर्फ एक शानदार फैमिली कार साबित​ होती है बल्कि इसमें कंफर्ट और लग्जरी दोनों का कॉम्बिनेशन मिलता है। कार का केबिन इतना प्रीमियम है कि इसमें बैठकर ही आपको एक लग्जरी कार में सवार होने का अहसास हो जाता है। कार्निवल को चलाना भी काफी आसान है और लंबी यात्राओं के दौरान तो ये गाड़ी और भी ज्यादा अच्छी परफॉर्मेंस देती है।

हमारी राय

किया कार्निवल की प्राइस 24.95 लाख रुपये से शुरू होती है जो 33.95 लाख रुपये (एक्स-शोरूम,दिल्ली) तक पहुंचती है। कुल मिलाकर यदि आप एक फीचर लोडेड, लग्जरी और कंफर्ट वाली फैमिली कार की चाह रखते हैं तो हम आपको ज़रूर यह कार खरीदने की सलाह देंगे। 

यह भी पढ़ें: मारुति सुजुकी एक्सएल6: फर्स्ट ड्राइव रिव्यू

नई एमयूवी कारें

अपकमिंग कारें

पॉपुलर एमयूवी कारें

*Estimated Price New Delhi
×
आपका शहर कौन सा है?