• लॉगिन / रजिस्टर

नई डिज़ाइन लिए होगी जीप की अपकमिंग 7-सीटर एसयूवी

संशोधित पर Aug 28, 2019 10:22 AM द्वारा Nikhil

  • 537 व्यूज़
  • Write a कमेंट

जीप भारत और ब्राज़ील में नई 7-सीटर एसयूवी उतारने की तैयारी में है। फिएट क्रिसलर ऑटोमोबाइल (एफसीए) द्वारा पिछले साल बताये गए अपने 5 सालों के प्लान में इस एसयूवी को ''लो-डी 3-रो एसयूवी'' के नाम से लिस्ट किया गया था। यह एसयूवी कंपास से बड़ी होगी लेकिन ग्रैंड चेरोकी से छोटी होगी। यह एक नया मॉडल हो होगा और चीन में उपलब्ध जीप ग्रैंड कमांडर का भारतीय वर्ज़न नहीं होगा।

हाल ही में ब्राजीलियन प्रेस के साथ बातचीत में, ब्रांड के अधिकारी ने अपकमिंग 7-सीटर एसयूवी के बारे में कुछ संकेत दिए। ब्राजील और भारत दोनों देशों में एक समान मॉडल उतारे जाने की संभावना है। जीप इस एसयूवी को भी कंपास की तरह पहले ब्राजील और फिर भारत में लॉन्च कर सकती है। 

साथ ही जीप के मुख्य डिजाइनर मार्क एलन ने कहा कि ''इसका चीनी ग्रैंड कमांडर से कोई लेना-देना नहीं है।'' हालांकि इसे कंपास वाले प्लेटफॉर्म के लंबे संस्करण पर ही तैयार किया जाएगा। लेकिन इसके बावजूद भी यह कंपास से अलग होगी। 

संभावना है कि कंपनी इस 7-सीटर एसयूवी को 2021 में ब्राज़ील में लॉन्च करेगी। चूंकि कंपास को ब्राज़ील में लॉन्च किए जानें के एक साल बाद भारत में उतारा गया था। ऐसे में उम्मीद है कि जीप की यह नई एसयूवी 2022 तक ही देश के बाज़ारों में बिकती नज़र आएगी। 

इसमें भी कंपास वाला ही 2.0-लीटर डीजल इंजन दिया जा सकता है। साथ ही इसमें जीप रैंगलर वाला 2.0-लीटर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन भी पेश किया जा सकता है। यदि ऐसा होता है तो इस पेट्रोल इंजन के साथ 9-स्पीड ऑटोमैटिक और डीजल इंजन के साथ 6-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स दिया जा सकता है। 

बात की जाए कीमत की तो जीप की इस अपकमिंग 7-सीटर एसयूवी की प्राइस 30 से 35 लाख रुपये हो सकती है। भारतीय बाजार में इसका मुकाबला टोयोटा फॉर्च्यूनर,  फोर्ड एंडेवर, होंडा सीआर-वी, स्कोडा कोडिएक और महिंद्रा अल्टुरस जी4 से होगा। 

साथ ही पढ़ें:  2019 जीप रैंगलर लॉन्च, कीमत 63.94 लाख रुपये

द्वारा प्रकाशित

Write your कमेंट

Read Full News
×
आपका शहर कौन सा है?