• लॉगिन / रजिस्टर

जीप लाएगी 7-सीटर एसयूवी, टोयोटा फॉर्च्यूनर और फोर्ड एंडेवर को देगी टक्कर

प्रकाशित पर Jul 03, 2019 06:44 PM द्वारा Sonu

  • 686 व्यूज़
  • Write a कमेंट

जीप ने 2018 में आयोजित निवेशकों की बैठक में 2022 तक के प्रोडक्ट प्लान के बारे में जानकारी दी थी। इस में कंपनी ने भारत में पेश किए जाने वाले नए मॉडलों के बारे में बताया था। इस लिस्ट में कंपनी ने नई 7-सीटर एसयूवी का भी उल्लेख किया था। यहां हम इस नई एसयूवी से जुड़ी कुछ बातों के बारे में जानेंगे:-

1. साइज में जीप कंपास से बड़ी

जैसा कि हमने ऊपर बताया, यह एक 7-सीटर एसयूवी है। यानी इस में पैसेंजर के बैठने के लिए तीन रो में सीटें दी जाएंगी। यह कंपास और रैंग्लर से बड़ी और ग्रैंड चेरोकी से छोटी होगी। भारत में अभी इस सेगमेंट में जीप की कोई कार मौजूद नहीं है। इसका साइज चीन में उपलब्ध ग्रैंड कमांडर के बराबर होगा। देखने वाली बात ये है कि कंपनी ग्रैंड कमांडर की तरह इस में साइड वाले हिस्से में लो-डी 3-रो एसयूवी बैजिंग देती है या नही। कंपनी ने अभी इसके नाम का खुलासा नहीं किया है। 

ग्रैंड कमांडर को 2018 के मध्य में चीन में लॉन्च किया गया था। वहां इसे प्रीमियम 7-सीटर एसयूवी के तौर पर पोजिशन किया गया है। भारत में यह पूरी तरह से नया मॉडल होगा। अनुमान लगाया जा रहा हैं कि यह काफी हद तक ग्रैंड कमांडर से प्रेरित हो सकती है। 

Jeep Grand Commander Rear

2. भारत में लॉन्च 

जीप ने इसे भारत में लॉन्च करने के बारे में अभी कोई समय निश्चित नहीं किया है। हमारा मानना है कि कंपनी इस नई एसयूवी को 2021 के आखिर तक या फिर 2022 की शुरूआत में यहां लॉन्च कर सकती है। भारत में इसे जीप कंपास फेसलिफ्ट के बाद और सब-4 मीटर बी-सेगमेंट एसयूवी से पहले उतारा जाएगा। 

3. इनसे होगा मुकाबला

जीप की नई 7-सीटर एसयूवी का मुकाबला टोयोटा फॉर्च्यूनर और फोर्ड एंडेवर से होगा। 7-सीटर एसयूवी होने की वजह से यह स्कोडा कोडिएक और होंडा सीआर-वी को भी टक्कर देगी। 

Jeep Grand Commander Interior

4. संभावित कीमत 

कीमत के बारे में अभी कंपनी ने कोई आधिकारिक जानकारी नहीं दी है। अनुमान लगाए जा रहे हैं कि भारत में इसकी कीमत 30 लाख रुपये के आसपास हो सकती है। कंपास एसयूवी की तरह इसे भी पुणे स्थित जीप के प्लांट के तैयार किया जा सकता है। इसे भारत में तैयार कर दूसरे देशों में एक्सपोर्ट किया जा सकता है। 

5. इंजन और परफॉर्मेंस

जीप की इस नई एसयूवी में पेट्रोल और डीजल दोनों इंजन का विकल्प दिया जा सकता है। डीजल वेरिएंट में कंपनी, कंपास वाला 2.0 लीटर इंजन दे सकती है। कंपास में यह इंजन 170 पीएस की पावर और 350 एनएम का टॉर्क देता है। इंजन के साथ 6-स्पीड मैनुअल और 9-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स का विकल्प रखा गया है। 

पेट्रोल वेरिएंट में कंपनी नई रैंग्लर वाला 2.0 लीटर टर्बो इंजन दे सकती है। रैंग्लर में यह इंजन 234 पीएस और 275 पीएस दो पावर ट्यूनिंग के साथ आता है। इंजन के साथ 9-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स दिया गया है। अनुमान लगाए जा रहे हैं कि कंपनी 7-सीटर एसयूवी की शुरूआती कीमत को कम रखने के लिए इस में मैनुअल गियरबॉक्स दे सकती है।

यह भी पढें : जीप कंपास ट्रेलहॉक लॉन्च, कीमत 26.8 लाख रुपये

द्वारा प्रकाशित

Write your कमेंट

Read Full News
×
आपका शहर कौन सा है?