• लॉगिन / रजिस्टर

ये है लेक्सस की एंट्री लेवल एसयूवी, भारत में भी हो सकती है लॉन्च

प्रकाशित: अप्रैल 26, 2017 03:52 pm । akash

  • 10 व्यूज़
  • Write a कमेंट

टोयोटा के लग्ज़री ब्रांड लेक्सस ने ऑटो शंघाई-2017 के दौरान फेसलिफ्ट एनएक्स एसयूवी से पर्दा उठाया है, इंटरनेशनल बाजार में यह लेक्सस की एंट्री लेवल एसयूवी है, इसके डिजायन और केबिन में कुछ नए बदलाव हुए हैं और इसकी हैंडलिंग क्षमता को पहले से बेहतर बनाया गया है। कयास लगाए जा रहे हैं कि लेक्सस, एनएक्स एसयूवी को भारत में भी उतार सकती है। इसका मुकाबला मर्सिडीज़-बेंज जीएलए, बीएमडब्ल्यू एक्स1 और ऑडी क्यू3 से होगा।

2018 एनएक्स एसयूवी के आगे का डिजायन नया है, इसकी ग्रिल का ऊपरी हिस्सा और अगला बम्पर नया है, ये छत और अगले दरवाजे में अच्छे से घुल-मिल जाते हैं। इस में एलसी लग्ज़री कूपे मॉडल की तरह ट्रिपल प्रोजेक्टर हैडलैंप्स, नए फॉग लैंप्स, बड़ा एयर इनटेक सेक्शन और नए टेललैंप्स दिए गए हैं।

केबिन में 10.3 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेंमेंट सिस्टम और टचपैड कंट्रोलर दिया गया है, इसे इस तरह से डिजायन किया गया है कि इस्तेमाल में आसान रहे। स्विच और कंट्रोल्स पर मैटल फिनिशिंग दी गई है, इस में बड़ा वायरलेस स्मार्टफोन चार्जर भी लगा है। फेसलिफ्ट एनएक्स में ऑटोमैटिक टेलगेट दिया गया है, पिछले बम्पर के नीचे की तरफ पैर को लहराकर इसे खोला जा सकता है।

एनएक्स 200टी को अब एनएक्स 300 नाम से जाना जाएगा, इस में 2.0 लीटर का इनलाइन-4 टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन लगा है। एनएक्स 300एच इसका हाइब्रिड वेरिएंट है, इस में 2.5 लीटर के इंजन के साथ इलेक्ट्रिक मोटर दी गई है, इनकी संयुक्त पावर 194 पीएस है। फेसलिफ्ट मॉडल में मौजूदा एनएक्स वाले इंजन और ट्रांसमिशन मिलेंगे। लेक्सस के अनुसार नई एनएक्स की राइड और हैंडलिंग क्षमता को बेहतर बनाने के लिए इस में एलसी 500 की तरह अडेप्टिव वेरिएबल सस्पेंशन (एवीएस) दिए गए हैं, जो रास्तों के हिसाब से अपनी सेटिंग को सेट कर लेते हैं, इस से अच्छी राइड और हैंडलिंग मिलती है।

नई एनएक्स में सुरक्षा के लिए लेक्सस सेफ्टी सिस्टम स्टैंडर्ड दिया गया है, इस में पैदल यात्रियों की सुरक्षा के लिए प्री-कोलाइज़न सिस्टम (पीसीएस), डायनामिक रडार क्रूज़ कंट्रोल सिस्टम, लेन डिपार्चर अलर्ट (एलडीए) और ऑटोमैटिक हाई बीम (एएचबी) समेत कई दूसरे फीचर शामिल हैं।

बात करें भारत की तो यहां लेक्सस ने 24 मार्च 2017 को आरएक्स 450एच, ईएस 300एच और एलएक्स 450डी के साथ कदम रखा है, संभावना है कि जल्द ही यहां लेक्सस कारों की रेंज में एनएक्स एसयूवी को भी शामिल किया जा सकता है।

  • New Car Insurance - Save Upto 75%* - Simple. Instant. Hassle Free - (InsuranceDekho.com)
  • Sell Car - Free Home Inspection @ CarDekho Gaadi Store
द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

Write your कमेंट

Read Full News
×
आपका शहर कौन सा है?