• लॉगिन / रजिस्टर

मारुति अर्टिगा को टक्कर देगी हुंडई की ये एमपीवी कार, टेस्टिंग के दौरान आई नजर

प्रकाशित: मई 29, 2020 06:00 pm । सोनू

  • 4231 व्यूज़
  • Write a कमेंट
  • हुंडई की स्मॉल एमपीवी को कोरिया में टेस्टिंग के दौरान देखा गया है।
  • इसमें 1.5 लीटर पेट्रोल और डीजल इंजन का ऑप्शन दिया जा सकता है। 
  • इस छोटी एमपीवी कार को 7-सीटर क्रेटा के नीचे पोजिशन किया जाएगा। 
  • हुंडई यह कार भारत में मारुति अर्टिगा और एक्सएल6 की टक्कर में पेश कर सकती है। 

हुंडई (Hyundai) इन दिनों एक नई स्मॉल एमपीवी पर काम कर रही है। हाल ही में इस कार को कोरिया में टेस्टिंग के दौरान देखा गया है। कहा जा रहा है कि कंपनी यह कार भारत में भी उतार सकती है। भारतीय कार बाजार में इसे हुंडई के लाइनअप में अपकमिंग 7-सीटर क्रेटा के नीचे पोजिशन किया जाएगा और इसका मुकाबला मारुति अर्टिगा व एक्सएल6 से हो सकता है। 

टेस्टिंग के दौरान दिखी हुंडई की इस नई एमपीवी कार को कवर से ढ़का हुआ था, हालांकि इसके रूफलाइन को देखकर कहा जा सकता है कि यह स्पोर्टी लेआउट लिए हुए होगी। अनुमान लगाए जा रहे हैं कि भारत आने वाली कार का ग्राउंड क्लीयरेंस इससे थोड़ा ज्यादा हो सकता है। 

हुंडई की इस छोटी एमपीवी कार में नई क्रेटा और किया सेल्टोस की तरह 1.5 लीटर पेट्रोल और डीजल इंजन दिए जा सकता है। क्रेटा में यह पेट्रोल इंजन 115 पीएस की पावर और 144 एनएम का टॉर्क जनरेट करता है, वहीं डीजल इंजन की पावर 115 पीएस और टॉर्क 250 एनएम है। क्रेटा और सेल्टोस में दोनों इंजन के साथ 6-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स स्टैंडर्ड दिया गया है, वहीं पेट्रोल के साथ ऑटोमैटिक और डीजल के साथ 6-स्पीड टॉर्क कनवर्टर गियरबॉक्स का ऑप्शन भी रखा गया है। चर्चाएं हैं कि कंपनी इसके टॉप वेरिएंट में क्रेटा और सेल्टोस वाला 1.4 लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन भी दे सकती है, जो 140 पीएस की पावर और 242 एनएम का टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है। इसमें 6-स्पीड मैनुअल और 7-स्पीड डीसीटी गियरबॉक्स का ऑप्शन दिया जा सकता है। 

Maruti Suzuki Ertiga

भारत में यह हुंडई एमपीवी कार किस अंडरपिनिंग के साथ आएगी, अभी कुछ नहीं कहा जा सकता है। भारत के कॉम्पैक्ट एमपीवी मार्केट की बात करें तो यहां रेनो लॉजी के बंद होने के बाद मारुति सुजुकी अर्टिगा और एक्सएल6 के मुकाबले में फिलहाल कोई कार मौजूद नहीं है। महिंद्रा की मराजो को अर्टिगा के ऊपर और इनोवा क्रिस्टा के नीचे पोजिशन किया गया है, ऐसे में यह कार अर्टिगा से ज्यादा और इनोवा से कुछ कम चाहने वालों की जरूरतों पर खरा उतरती है। कहा जा रहा है कि जल्द ही टोयोटा भी इस सेगमेंट में अपनी कार उतारेगी। टोयोटा की यह एमपीवी कार सुजुकी के साथ हुए करार का ही हिस्सा होगी।

हुंडई की इस स्मॉल एमपीवी कार (New Small MPV Car) की प्राइस का अभी खुलासा नहीं हुआ है। अनुमान लगाए जा रहे हैं कि इस अपकमिंग कार की कीमत 9.5 लाख से 14 लाख रुपये के बीच हो सकती है।

यह भी पढ़ें : अब जीरो डाउन पेमेंट पर घर लाएं हुंडई कार, कंपनी ने निकाली ये पांच नई फाइनेंस स्कीम

द्वारा प्रकाशित

Write your कमेंट

Read Full News
  • ट्रेंडिंग
  • हाल का
×
आपका शहर कौन सा है?