हुंडई वेन्यू, क्रेटा, अल्कजार और ट्यूसॉन के डीजल मॉडल को मिल रही है अच्छी डिमांड, कारों में ये इंजन ऑप्शन देना जारी रखेगी कंपनी

प्रकाशित: सितंबर 07, 2023 03:02 pm । सोनूहुंडई वेन्यू

  • 476 व्यूज़
  • Write a कमेंट

भारत में इमिशन नॉर्म्स जैसे-जैसे ज्यादा सख्त होते जा रहे हैं, वैसे-वैसे कंपनियां अपनी लाइनअप से डीजल इंजन वाली कारों को दूर करती जा रही है। हालांकि हुंडई अभी भी अपनी एसयूवी कारों में डीजल इंजन दे रही है और कंपनी की डीजल इंजन वाली कारें अच्छी डिमांड में भी हैं।

हाल ही में एक रिपोर्ट में हुंडई इंडिया के सीओओ तरूण गर्ग ने पेट्रोल और डीजल कारों का सेल्स रेश्यो साझा किया है, जो कुछ इस प्रकार हैः

मॉडल

डीजल सेल्स

पेट्रोल सेल्स

हुंडई वेन्यू

21 प्रतिशत 

79 प्रतिशत

हुंडई क्रेटा

42 प्रतिशत

58 प्रतिशत

हुंडई अल्कजार

66 प्रतिशत

34 प्रतिशत

हुंडई ट्यूसॉन

61 प्रतिशत

39 प्रतिशत

इस रिपोर्ट से पता चलता है कि बड़ी एसयूवी कारों में अभी भी डीजल इंजन की डिमांड है। ज्यादा टॉर्क और ज्यादा माइलेज के चलते वो ग्राहक डीजल कार लेना पसंद करते हैं जो अकसर लंबी दूरी का सफर करते हैं और जिन्हें अपनी एसयूवी के साथ ऑफ रोडिंग पर जाना पसंद हो।

हालांकि यहां ध्यान देने वाली बात ये है कि हुंडई की ओवरऑल सेल्स में डीजल इंजन वाली कारों की बिक्री करीब 20 प्रतिशत के ही बराबर ही है।

यह भी पढ़ें: हुंडई वेन्यू और वेन्यू एन लाइन में एडीएएस फीचर हुआ शामिल, 20,000 रुपये तक बढ़ी कीमत

डीजल कारों का कंपेरिजन

सब-4 मीटर एसयूवी सेगमेंट में आपको हुंडई वेन्यू के मुकाबले में मौजूद टाटा नेक्सन, किआ सोनेट और महिंद्रा एक्सयूवी300 में भी डीजल इंजन का ऑप्शन मिल जाएगा। लेकिन कॉम्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट में हुंडई क्रेटा और किआ सेल्टोस में ही डीजल इंजन की चॉइस मिलती है।

हुंडई अल्कजार और हुंडई ट्यूसॉन जैसी बड़ी एसयूवी कारों की अधिकांश बिक्री डीजल वेरिएंट्स से ही आती है। रिपोर्ट में आगे कहा गया है कि डीजल वेरिएंट्स का वेटिंग पीरियड पेट्रोल वेरिएंट्स से ज्यादा है जो डीजल कारों की ज्यादा डिमांड को दर्शाता है।

हुंडई डीजल इंजन

मॉडल

वेन्यू, क्रेटा और अल्कजार

ट्यूसॉन

इंजन

1.5-लीटर डीजल

2-लीटर डीजल

पावर

115पीएस

186पीएस

टॉर्क

250एनएम

416एनएम

हुंडई वेन्यू में डीजल इंजन के साथ केवल मैनुअल गियरबॉक्स मिलता है, वहीं क्रेटा और अल्काजार में डीजल इंजन के साथ ऑटोमेटिक गियरबॉक्स की चॉइस भी दी गई है। हुंडई ने तीन मॉडल में एक ही इंजन दिया है, ऐसे में इन्हें आगे अपडेट रखना भी ज्यादा आसान हो सकता है।

यह भी पढ़ें: हुंडई क्रेटा ईवी: क्या ये हो सकती है कंपनी की पहली मास मार्केट इलेक्ट्रिक कार? जानिए यहां

हुंडई अपनी छोटी कारों जैसे ग्रैंड आई10 निओस और आई20 हैचबैक में डीजल इंजन का विकल्प देना बंद कर चुकी है। हुंडई की योजना आने वाले समय में अपनी लाइनअप में नई डीजल कारों को शामिल करना है, साथ ही कंपनी मौजूदा लाइनअप को भी अपडेट करती रहेगी। हुंडई ने यह भी घोषणा की है कि वह भारत में इलेक्ट्रिक कारें और नए ग्रीन मॉडल भी लाएगी, और इनकी लोकल मैन्युफक्चरिंग के लिए बड़ा निवेश करेगी, साथ ही देशभर में चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर बढ़ाने पर भी जोर देगी।

इमेज सोर्स

यह भी देखेंः हुंडई वेन्यू ऑन रोड प्राइस

द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

हुंडई वेन्यू पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News

explore similar कारें

Used Cars Big Savings Banner

found ए कार यू want से buy?

Save upto 40% on Used Cars
  • quality पुरानी कारें
  • affordable prices
  • trusted sellers

कंपेयर करने के लिए मिलती-जुलती कारें

नई दिल्ली में *एक्स-शोरूम कीमत

कार न्यूज़

  • ट्रेंडिंग न्यूज़
  • ताजा खबरें

ट्रेंडिंगएसयूवी कारें

  • लेटेस्ट
  • अपकमिंग
  • पॉपुलर
×
We need your सिटी to customize your experience