• लॉगिन / रजिस्टर

तस्वीरों के माध्यम से जानिए कैसी है हुंडई ग्रैंड आई10 निओस

संशोधित पर Aug 21, 2019 04:57 PM द्वारा Nikhil for हुंडई ग्रैंड आई10 निओस

  • 836 व्यूज़
  • Write a कमेंट

हुंडई ग्रैंड आई10 निओस भारत में लॉन्च हो चुकी है। यह आई10 हैचबैक का थर्ड जनरेशन वर्ज़न है। कंपनी ने इसकी शुरुआती कीमत 4.99 लाख रुपये (एक्स-शोरूम इंडिया) तय की है। निओस को हुंडई ने नई डिज़ाइन और पहले से ज्यादा फीचर्स के साथ पेश किया है। आइये तस्वीरों की सहायता से जानते है कैसी है नई हुंडई ग्रैंड आई10:-

एक्सटीरियर

नई ग्रैंड आई10 निओस को पहले से ज्यादा स्पोर्टी डिज़ाइन दी गई है। इसके फ्रंट में हुंडई ने कैस्केडिंग ग्रिल की पेशकश की है। इसके दोनों ऊपरी किनारों पर बूमरैंग आकार की डे-टाइम रनिंग लैंप दिए गए हैं। यह पुरानी ग्रैंड आई10 से 20 मिलीमीटर ज्यादा चौड़ी (1680 मिलीमीटर) है। 

बम्पर के निचले-साइड किनारों पर त्रिभुजाकार एयरवेंट दिए गए हैं जो बेहद स्पोर्टी लगते हैं। इसके निचले सिरे पर प्रोजेक्टर फॉग लैंप दिए गए हैं। 

व्हाइट और सिल्वर एक्सटीरियर कलर को छोड़कर अन्य पेंट स्कीम के साथ निओस की फ्रंट ग्रिल गिलास ब्लैक कलर में आएगी। वहीं, व्हाइट और सिल्वर एक्सटीरियर पेंट/कलर के साथ ग्रिल और इसके किनारें सिल्वर फिनिशिंग में आएँगे।  

निओस के पिछले हिस्से की डिज़ाइन इसके पुराने मॉडल की तुलना में ज्यादा स्पोर्टी लगती है। इसके टेलगेट पर दोनों टेललैंप को मिलती एक-शार्प लाइन दी गई है। इसमें टेलगेट के निचले छोर पर एक क्रोम स्ट्रिप भी मिलती है। 

इसके रियर में 'हुंडई' लोगो के नीचे, बूटलिड के सेंटर में 'निओस' और ऊपरी-बाएं हिस्से में 'ग्रैंड आई10' की बेजिंग दी गई है।   

इसके रियर बम्पर पर रिफ्लेक्टर और स्किड प्लेट दी गई हैं। इसके स्किड प्लेट की डिज़ाइन डिफ्यूजर के समान लगती है। 

निओस 3805 मिलीमीटर लम्बी कार है। इसका व्हीलबेस 2450 मिलीमीटर है। इस लिहाज़ से यह पुरानी ग्रैंड आई10 से 40 मिलीमीटर लम्बी है व इसका व्हीलबेस भी 25 मिलीमीटर अधिक है। पहले से ज्यादा बड़ी होने के बावजूद भी यह पुराने मॉडल से 30-40 किग्रा हल्की है।  

 हालांकि निओस में फ्लोटिंग रूफलाइन और विंडोलाइन पर ब्लैक क्लैडिंग दी गई है जो रियर विंडस्क्रीन पैनल तक जाती है। इसके सी-पिलर पर 'जी-आई10' बैजिंग भी दी गई है। 

निओस में हलोजन टाइप प्रोजेक्टर हेडलैंप दिए गए हैं। निओस के मुकाबले वाली मारुति स्विफ्ट में एलईडी प्रोजेक्टर हेडलैंप मिलते हैं।  

हुंडई ने निओस में 15-इंच के डायमंड कट अलॉय व्हील की पेशकश की है। 

ग्रैंड आई10 निओस के टेललैंप में एलईडी एलिमेंट की कमी है। हालांकि इसमें अचानक होने वाली हार्ड ब्रेकिंग के लिए 'इमरजेंसी स्टॉप सिग्नल' दिया गया है।    

यह छः सिंगल-टोन कलर विकल्पों में उपलब्ध है। इनमें एक्वा टील, अल्फा ब्लू, फियरी रेड, पोलर व्हाइट, टाइटन ग्रे और टाइफून सिल्वर शामिल हैं। 

निओस दो ड्यूल-टोन कलर ऑप्शन में भी उपलब्ध है, जिनमें कार के ओआरवीएम और रूफ ब्लैक कलर में मिलेगी। 

ग्रैंड आई10 निओस में शार्क फिन एंटेना भी दिया गया है। 

इसके डोर हैंडल पर क्रोम फिनिशिंग भी मिलेगी। 

इंटेरोर और फीचर्स 

हुंडई ने ग्रैंड आई10 निओस को बिल्कुल नए डिज़ाइन वाले डैशबोर्ड के साथ उतारा है। इसके केबिन में ड्यूल-टोन कलर थीम दी गई है। 

कंपनी ने निओस की फ्रंट सीटों पर हाइट एडजस्टेबल हैड रेस्ट की सुविधा नहीं दी है। 

निओस के डैशबोर्ड के पैसेंजर साइड वाले हिस्से पर, डोर पैड और सेंट्रल कंसोल टनल के साइड हिस्से पर हेक्सागोनल पैटर्न दिया गया है। 

निओस के ड्यूल-टोन वेरिएंट में ऑल-ब्लैक इंटीरियर मिलता है। एक्वा टील-ब्लैक एक्सटीरियर पेंट वाले मॉडल में सीटों की सिलाई, एयर वेंट्स, एयर कॉन कंट्रोल्स और अन्य डायल केचारों ओर एक्वा टील कलर मिलता है। वहीं, पोलर व्हाइट-ब्लैक एक्सटीरियर कलर के साथ इन एलिमेंट पर रेड कलर इन्सेर्ट्स मिलते हैं। 

निओस में हुंडई वेन्यू वाली ही 8-इंच की टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट यूनिट मिलती है। हालांकि, वेन्यू से विपरीत निओस में स्क्रीन के दोनों ओर कण्ट्रोल स्विच दिए गए हैं। यह एप्पल कारप्ले और एंड्रॉयड ऑटो कनेक्टिविटी के साथ आता है।  

ग्रैंड आई10 निओस में हुंडई कोना इलेक्ट्रिक के जैसा स्टीयरिंग व्हील दिया गया है। हालांकि, कोना के विपरीत इसके केवल बाएं हिस्से पर ही कंट्रोल स्विच दिए गए हैं। 

इन स्विच में ऑडियो सिस्टम, हैंड्स-फ्री कॉलिंग, वॉइस रेकॉग्निजेशन और एमआईडी के कंट्रोल शामिल हैं। 

ग्रैंड आई10 निओस के इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर में 5.3-इंच की डिजिटल मल्टी-इनफार्मेशन डिस्प्ले मिलती है। इसके बाई ओर एनालॉग टैकोमीटर मिलता है।  

निओस में रियर पार्किंग कैमरा का फीचर भी मिलता है। जिसके व्यू को इंफोटेनमेंट स्क्रीन पर देखा जा सकता है।  

निओस में ऑटोमैटिक क्लाइमेट कण्ट्रोल और फ्रंट व रियर डिफॉगर की सुविधा भी मिलती है। 

एसी कंट्रोल पैनल के नीचे निओस में वायरलेस चार्जिंग पैड मिलता है। 

इसमें 12 वोल्ट का पावर सॉकेट, यूएसबी चार्जर और यूएसबी पोर्ट भी दिया गया है।  

निओस के पेट्रोल और डीजल दोनों इंजन के साथ 5-स्पीड स्मार्ट एएमटी (ऑटोमैटिक-मैनुअल ट्रांसमिशन) का विकल्प भी मिलता है। 

सैंट्रो की तरह निओस में भी साइड एसी बेंट टरबाइन आकार में दिए गए हैं। 

पिछले पैसेंजर की सुविधा के लिए इसमें रियर एसी वेंट और एक पावर सॉकेट भी मिलता हैं। इस सेगमेंट में ग्रैंड आई10 अकेली कार है जो इस फीचर के साथ आती है।  

निओस की रियर सीट में स्प्लिट-फोल्ड फंक्शन नहीं मिलता है। हालांकि, इसमें दोनों साइड पैसेंजर के लिए एडजस्टेबल हेडरेस्ट दिए गए हैं।  

निओस में 260 लीटर का बूट स्पेस मिलता है। 

हुंडई ग्रैंड आई10 निओस 1.2-लीटर पेट्रोल और डीजल दोनों इंजन ऑप्शन में उपलब्ध है। इसके दोनों इंजन के साथ मैनुअल और एएमटी दोनों गियरबॉक्स का विकल्प मिलता है। यह कुल पांच वेरिएंट में आती है जिनकी कीमत 5 लाख से 7.99 लाख रुपये (एक्स-शोरूम दिल्ली) के बीच है। भारतीय बाजार में इसका मुकाबला मारुति स्विफ्ट और फोर्ड फिगो से है। 

यह भी पढ़ें- प्राइस कंपेरिज़न : हुंडई ग्रैंड आई10 निओस Vs मारुति सुजुकी स्विफ्ट Vs फोर्ड फिगो

द्वारा प्रकाशित

हुंडई ग्रैंड आई10 निओस पर अपना कमेंट लिखें

3 कमेंट्स
1
P
p k m
Aug 23, 2019 8:37:06 AM

Ofcourse made few changes only copy of g-i10 and price is very high comparison to others

    जवाब
    Write a Reply
    1
    S
    sarvesh sharma
    Aug 21, 2019 10:35:33 PM

    not much difference form i10

      जवाब
      Write a Reply
      1
      j
      jatin sharma
      Aug 21, 2019 8:27:16 AM

      Price is very high

      जवाब
      Write a Reply
      2
      V
      vikas soni
      Aug 21, 2019 11:05:43 AM

      Right Sharma Sir, Price is so high.

        जवाब
        Write a Reply
        Read Full News

        कंपेयर करने के लिए मिलती-जुलती कारें

        एक्स-शोरूम कीमत न्यू दिल्ली
        ×
        आपका शहर कौन सा है?
        New
        Cardekho Desktop App
        Cardekho Desktop App

        Get 2x faster experience with less data consumption. Access CarDekho directly through your desktop