• लॉगिन / रजिस्टर

होंडा सिटी हाइब्रिड से उठा पर्दा, जानिए भारत में कब होगी लॉन्च

संशोधित: अगस्त 26, 2020 04:23 pm | स्तुति | होंडा सिटी

  • 4155 व्यूज़
  • Write a कमेंट
  • होंडा सिटी हाइब्रिड को मलेशिया में शोकेस किया गया है।
  • इसमें 1.5-लीटर पेट्रोल इंजन के साथ दो इलेक्ट्रिक दी गई हैं जो मारुति के माइल्ड हाइब्रिड सिस्टम से काफी अलग हैं।
  • इसका इंजन छोटे बैटरी पैक के लिए जनरेटर की तरह काम करता है। लेकिन, जरूरत पड़ने पर यह डायरेक्ट ड्राइव भी करता है। 
  • होंडा सिटी की मुख्य इलेक्ट्रिक मोटर 109 पीएस की पावर और 253 एनएम का टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है। 
  • भारत में इसे 2021 तक लॉन्च किया जा सकता है। 

पांचवी जनरेशन की होंडा सिटी से अंतरराष्ट्रीय बाजार में 2019 में पर्दा उठाया गया था, जबकि भारत में इसे कुछ समय पहले ही लॉन्च किया गया है। हालांकि, कई दूसरे अंतरराष्ट्रीय मार्केट्स की तरह ही यहां भी 2020 होंडा सिटी को नए टर्बो पेट्रोल इंजन के साथ नहीं उतारा गया है। अब कंपनी ने मलेशिया में होंडा सिटी का हाइब्रिड वर्जन शोकेस किया है। अनुमान है कि इसे भारत में 2021 तक लॉन्च किया जा सकता है। इसमें अंतरराष्ट्रीय बाजार में लॉन्च हुई नई जैज़ हैचबैक वाली ही हाइब्रिड पावरट्रेन दी गई है।

सिटी हाइब्रिड में होंडा का दमदार हाइब्रिड पॉवरट्रेन सिस्टम दिया गया है, जिसका नाम आई-एमएमडी (इंटेलिजेंट मल्टी-मोड ड्राइव) रखा गया है। इस कॉम्पैक्ट सेडान में 1.5-लीटर पेट्रोल इंजन के साथ दो इलेक्ट्रिक मोटर सेटअप का इस्तेमाल किया गया है। इस गाड़ी में लगी मुख्य इलेक्ट्रिक मोटर 109 पीएस की पावर और 253 एनएम का टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है। वहीं, इसमें दिया गया पेट्रोल इंजन (98 पीएस/127 एनएम) अधिकतर जनरेटर की तरह काम करता है। अगर आप तेज़ स्पीड पर ड्राइव करना चाहते हैं तो ऐसे में इसे केवल पेट्रोल इंजन पर भी चला सकेंगे। वहीं, सिटी राइड्स में स्लो स्पीड पर ड्राइव करते समय इसकी इलेक्ट्रिक मोटर काम आएगी। इसमें लगी दूसरी इलेक्ट्रिक मोटर स्टार्टर-जनरेटर की तरह काम करती है। इसके हाइब्रिड सिस्टम को जरूरत अनुसार हाइब्रिड मोड, प्योर ईवी मोड और इंजन मोड में बदला जा सकेगा। यह गाड़ी रिजनरेटिव ब्रेकिंग सिस्टम के साथ आएगी। 

Honda City Hybrid To Get Same Tech As Jazz Hybrid Which Delivers Over 30kmpl!

कंपनी ने अभी नई सिटी हाइब्रिड कार के सभी फीचर्स का खुलासा नहीं किया है। अनुमान है कि इसमें लेटेस्ट जैज़ हाइब्रिड की तरह ही फिक्सड गियर ट्रांसमिशन, इलेक्ट्रॉनिक कंट्रोल यूनिट के साथ दिया जा सकता है। यूरोप में आयोजित हुए डब्ल्यूएलटीपी टेस्ट के अनुसार, जैज़ हाइब्रिड हैचबैक 0 से 100 किलोमीटर/घंटे की स्पीड को 9.2 सेकंड में तय कर लेती है। इसका माइलेज 22.22 किलोमीटर/लीटर है। सिटी ज्यादा बड़ी व हैवी कार है, लेकिन इसका एक्सेलरेशन और माइलेज फिगर भी जैज़ से ज्यादा अलग नहीं होगा।

मलेशिया में सिटी हाइब्रिड के टॉप वेरिएंट आरएस से पर्दा उठाया गया है। यह इस सेडान का स्पोर्टी वर्जन है। इसके आरएस वेरिएंट में हाइब्रिड विशिष्ट कॉस्मेटिक अपडेट्स देने की संभावनाएं काफी कम है। इसकी बजाए इसमें नई बैजिंग दी जा सकती है जो इसके इलेक्ट्रिक नेचर को दर्शाने में सक्षम होगी।  

होंडा ने कुछ साल पहले 2021 तक भारत में मास-मार्केट हाइब्रिड कार पेश करने की संभावना जताते हुए एक बयान दिया था। उम्मीद है कि कंपनी की आगामी कार 'होंडा सिटी हाइब्रिड' ही हो सकती है। बता दें कि होंडा सिटी एक प्रीमियम कॉम्पैक्ट सेडान है। हाइब्रिड वर्जन लॉन्च होने पर इस कार की डिमांड ग्राहकों के बीच काफी बढ़ सकती है।  

यह भी पढ़ें : असल में कितना माइलेज देती है 2020 होंडा सिटी डीजल मैनुअल, जानिए यहां

भारत आने वाली होंडा सिटी हाइब्रिड वर्जन में रेगुलर सिटी टॉप वेरिएंट वाले ही फीचर्स दिए जा सकते हैं। इनमें लेन वॉच कैमरा, सनरूफ, ऑटो एसी, प्रीमियम इंटीरियर और सेमी-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर जैसे फीचर्स शामिल हो सकते हैं। सिटी सेडान के हाइब्रिड वर्जन में नए ग्राफ़िक्स दिए जाएंगे जो पावर और चार्ज से जुड़ी जानकारी देने में सक्षम होंगे।    

वर्तमान में होंडा सिटी के पेट्रोल-ऑटोमैटिक टॉप वेरिएंट की कीमत 14.45 (एक्स-शोरूम दिल्ली) है। अनुमान है कि इसके हाइब्रिड वेरिएंट की प्राइस इससे कुछ लाख रुपए ज्यादा हो सकती है। इस सेगमेंट की किसी भी कार में अभी तक हाइब्रिड सिस्टम को शामिल करने की घोषणा नहीं की गई है। वहीं, मारुति की सियाज़ में बेहतर माइलेज के लिए माइल्ड-हाइब्रिड सिस्टम काफी पहले से मिलता है।

यह भी पढ़ें : असल में कितना माइलेज देती है नई होंडा सिटी पेट्रोल ऑटोमैटिक, जानिए यहां

द्वारा प्रकाशित

होंडा सिटी पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News

कंपेयर करने के लिए मिलती-जुलती कारें

एक्स-शोरूम कीमत नई दिल्ली
  • ट्रेंडिंग
  • हाल का
×
आपका शहर कौन सा है?