• लॉगिन / रजिस्टर

होंडा सिटी में मिलेगा नई जैज़ की तरह हाइब्रिड सिस्टम, देगी 30 किमी/लीटर से ज्यादा का माइलेज!

प्रकाशित: फरवरी 21, 2020 02:47 pm । nikhilहोंडा जैज़

  • 16497 व्यूज़
  • Write a कमेंट

हाइलाइट्स:-

  • चौथी जनरेशन जैज़ के साथ होंडा ने अपने नए हाइब्रिड पावरट्रेन से पर्दा उठाया था। कंपनी ने इसे ई:एचईवी नाम दिया है। 

  • यह हाइब्रिड सिस्टम दो इलेक्ट्रिक मोटर और 1.5-लीटर पेट्रोल इंजन के साथ आएगा। 

  • सम्मिलित रूप से यह पावरट्रेन 109पीएस की पावर और 253एनएम का टॉर्क जनरेट करेगा।

  • इसे प्योर इलेक्ट्रिक मोड पर भी चलाया जा सकेगा। 

  • भारत में इस हाइब्रिड सिस्टम को 2021 तक पेश किया जा सकता है। 

होंडा 4-व्हीलर्स ने पिछले साल टोक्यो मोटर शो में नई जनरेशन होंडा जैज़ को शोकेस किया था। कंपनी ने इसमें दो मोटर वाला नया हाइब्रिड सिस्टम दिया था जिसके स्पेसिफिकेशन से अब कंपनी ने पर्दा उठा दिया है। उम्मीद है कि यही हाइब्रिड सिस्टम 5th जनरेशन होंडा सिटी में भी दिया जाएगा।

4th जनरेशन होंडा जैज़ में 1.5-लीटर पेट्रोल इंजन के साथ दिए गए इस हाइब्रिड सिस्टम में दो इलेक्ट्रिक मोटर्स मिलती है। यह लिथियम-आयन बैटरी पैक और 5-स्पीड ऑटो ट्रांसमिशन के साथ आती है। यह पावरट्रेन कुल मिलाकर 109पीएस की पावर और 253एनएम का टॉर्क जनरेट करता है। यूरोप के वर्ल्डवाइड हॉर्मोनाईज़्ड लाइट व्हीकल्स (डब्ल्यू.एल.टी.पी.) टेस्ट साईकल के अनुसार हाइब्रिड सिस्टम से लैस होंडा जैज़ 22.3 किमी/लीटर का माइलेज देने में सक्षम है। वहीं, जापानी टेस्ट साईकल में हाइब्रिड जैज़ ने 38.6 किमी/लीटर का माइलेज दिया।  

होंडा के इस हाइब्रिड पावरट्रेन में तीन ड्राइविंग मोड्स मिलेंगे जिनमे "प्योर ईवी'', "हाइब्रिड" और ''पेट्रोल" शामिल हैं। सिटी ड्राइविंग मोड पर इसे केवल इलेक्ट्रिक मोड या हाइब्रिड मोड पर चलाया जा सकेगा। लेकिन हाईवे स्पीड पर यह इंजन मोड (पेट्रोल मोड) पर स्विच हो जाएगा। हालांकि, इस दौरान बेहतर एक्सेलरेशन के लिए इसकी इलेक्ट्रिक मोटर्स इंजन को सपोर्ट करेगी। हाइब्रिड मोड पर, जनरेटर मोटर इंजन की पावर से बैटरी को रिचार्ज करता है। साथ ही, ब्रेक लगाने के दौरान भी रिजनरेटिव ब्रेकिंग तकनीक के द्वारा बैटरी चार्ज होती रहती है। 

होंडा जैज़ हाइब्रिड मात्र 9.4 सेकण्ड्स में 0-100 किमी/लीटर की स्पीड हासिल करने में सक्षम है। इसकी टॉप स्पीक 174 किमी/घंटा आंकी गई है।    

2020 Honda City Unveiled, India Launch Expected In Mid-2020

पांचवी जनरेशन होंडा सिटी में भी यही हाइब्रिड पावरट्रेन मिलेगा। आपको बता दें कि होंडा पहले ही संकेत दें चुकी है कि 2021 तक कंपनी भारत में अपनी मास-मार्केट हाइब्रिड कारों को लॉन्च करेगी। उम्मीद है कि कंपनी भारत में इसकी शुरुआत होंडा सिटी के हाइब्रिड वेरिएंट के साथ ही करेगी। होंडा के अलावा, मारुति सुजुकी भी अपनी कारों में इसी प्रकार का हाइब्रिड सिस्टम जोड़ने की तैयारी में है। हाल ही में हुए ऑटो एक्सपो 2020 में भी मारुति ने स्विफ्ट का हाइब्रिड वर्ज़न शोकेस किया था जो कि जापानी टेस्ट साईकल के अनुसार 32 किमी/लीटर का माइलेज देने की क्षमता रखता है।

द्वारा प्रकाशित

होंडा जैज़ पर अपना कमेंट लिखें

1 कमेंट
1
R
ramesh yadav
May 8, 2020 8:40:06 PM

Jaaz good gadi

और देखें...
    जवाब
    Write a Reply
    Read Full News

    कंपेयर करने के लिए मिलती-जुलती कारें

    एक्स-शोरूम कीमत नई दिल्ली
    • ट्रेंडिंग
    • हाल का
    ×
    आपका शहर कौन सा है?