• लॉगिन / रजिस्टर

टोक्यो मोटर शो 2019: नई होंडा जैज़ से उठा पर्दा, जानें पहले से कितनी बदली ये कार

संशोधित पर Oct 23, 2019 06:30 PM द्वारा Bhanu for होंडा जैज़ 2020

  • 415 व्यूज़
  • Write a कमेंट

2020 Honda Jazz

  • जापान में के बाज़ार में फरवरी 2020 से होगी बिक्री के लिए उपलब्ध, इसके तुरंत बाद ही बाकि इंटरनेशनल मार्केट में होगी उपलब्ध
  • भारत में 2020 के आखिरी या 2021 की शुरूआत में हो सकती है लॉन्च
  • पहली बार होंडा का नया 2 मोटर हायब्रिड सिस्टम भी इसी कार में किया जाएगा पेश

होंडा ने नई जनरेशन जैज़ से टोक्यो मोटर-शो 2019 के दौरान पर्दा उठा दिया है। यह नई हैचबैक भारत में उपलब्ध थर्ड जनरेशन मॉडल की जगह लेगी । नई जैज़ को सबसे पहले जापान के बाज़ार में उतारा जाएगा जिसके बाद ये बाकि इंटरनेशनल मार्केट में भी बिक्री के लिए उपलब्ध रहेगी। 

Fourth-gen Honda Jazz

नई होंडा जैज़ का डिज़ाइन इसके शार्प डिज़ाइन वाले मौजूदा मॉडल से काफी अलग है। नई जैज़ का डिज़ाइन लेआउट हर तरह के ग्राहकों को ध्यान में रखकर तैयार किया गया है। 

पहले के मुकाबले नई जैज़ का फ्रंट काफी बड़ा है।  इसके ​एक्सटीरियर डिज़ाइन एलिमेंट्स में राउंड हेडलैंप्स (डीआरएल के साथ) और रैप अराउंड टेललैंप्स शामिल हैं। 

2020 Honda Jazz

कार के ए पिलर पर क्रॉस सेक्शनल स्ट्रक्चर का फीचर दिया गया है जिससे कार काफी पतली नज़र आ रही है और इसमें आगे बैठने वालों को सामने का नज़ारा भी काफी अच्छे से दिखाई देगा। इसका फ्रंट लुक अमेज़ और मॉर्डन होंडा कारों की तरह तैयार किया गया है। नई जैज़ एक क्रॉस हैच वर्जन में भी उपलब्ध होगी जिसे फिट क्रॉसस्टार नाम दिया गया है। इस वर्जन में चारों और बॉडी क्लैडिंग और ड्यूल टोन रूफ का फीचर दिया गया है।  

2020 Honda Jazz

इंटीरियर की बात करें तो जैज़ 2020 के डैशबोर्ड का डिज़ाइन काफी फ्लैट रखा गया है। डैशबोर्ड के बीच में एक बड़ी टचस्क्रीन जिसके पास ही वेंट और डिजिटल इंस्ट्रुमेंट क्लस्टर का फीचर दिया गया है। इसमें 2 स्पोक यूनिट स्टीयरिंग व्हील दिया गया है। साथ ही इसमें  मौजूदा मॉडल वाली फेम्ड मैजिक सीटें दी गई हैं। माना जा रहा है कि जनरेशन 5 होंडा सिटी का डैशबोर्ड लेआउट भी कुछ ऐसा ही होगा। 

2020 Honda Jazz

नई जैज़ के साथ ही होंडा पहली बार अपने कॉम्पैक्ट मॉडल के लिए तैयार किए गए 2-मोटर हायब्रिड सिस्टम को भी पेश करेगी। हालांकि, होंडा ने जैज़ में दिए जाने वाले इंजन ऑप्शन से पर्दा नहीं उठाया है मगर, माना जा रहा है कि कंपनी इसमें 1.5 लीटर डायरेक्ट इं​जेक्टेड आई वीटैक पेट्रोल इंजन दे सकती है। 

उम्मीद ये भी है कि न्यू जनरेशन जैज़ के इंटरनेशनल मॉडल में होंडा का लेटेस्ट 1.0 लीटर वीटैक टर्बो इंजन भी दिया जा सकता है। माना ये भी जा रहा है कि जैज़ 2020 के भारतीय मॉडल में मौजूदा मॉडल वाला 1.2 लीटर पेट्रोल और 1.5 लीटर डीज़ल इंजन दिया जा सकता है। हालांकि, डीज़ल यूनिट के तौर पर अमेज़ की तरह इसमें भी सीवीटी गियरबॉक्स का विकल्प मिल सकता है। 

भारत में यह कार 2020 के अंत तक या 2021 की शुरुआत में लॉन्च की जा सकती है। यहां इसका मुकाबला अपकमिंग जनरेशन 4 हुंडई एलीट आई20,टाटा अल्ट्रोज़, मारुति सुज़ुकी बलेनो और फॉक्सवैगन पोलो से होगा। 

यह भी पढ़ें: फिर टेस्टिंग के दौरान दिखी 2020 हुंडई एलीट आई20, जानें कब होगी लॉन्च

द्वारा प्रकाशित

Honda Jazz 2020 पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News
×
आपका शहर कौन सा है?