• लॉगिन / रजिस्टर

टाटा हैक्सा Vs महिन्द्रा एक्सयूवी500 Vs टोयोटा इनोवा क्रिस्टा

प्रकाशित पर Jan 19, 2017 01:41 PM द्वारा Raunak for टाटा हैक्सा

  • 9 व्यूज़
  • कमेंट लिखें

टाटा मोटर्स ने हैक्सा क्रॉसओवर को लॉन्च कर दिया है। इसकी शुरूआती कीमत 11.99 लाख रूपए है, जो 17.49 लाख रूपए (एक्स-शोरूम, दिल्ली) तक जाती है। हैक्सा में कई एडवांस और सेगमेंट फर्स्ट फीचर दिए गए हैं। इसका मुकाबला महिन्द्रा की एक्सयूवी500 और टोयोटा इनोवा क्रिस्टा से है। यहां हमने हैक्सा के हर वेरिएंट की तुलना मुकाबले में मौजूद कारों के वेरिएंट से की है, तो क्या रहे इस तुलना के नतीजे जानने के लिए बढ़ते हैं आगे...

स्टैंडर्ड फीचर

जैसा कि आपने ऊपर दी गई तस्वीर में देखा, हैक्सा और एक्सयूवी500 में करीब-करीब एक जैसे स्टैंडर्ड फीचर दिए गए हैं, जबकि इनोवा क्रिस्टा में ड्राइवर नी एयरबैग, ब्रेक असिस्ट और रिवर्स पार्किंग सेंसर जैसे कुछ अतिरिक्त फीचर भी दिए गए हैं। क्रिस्टा के पिछले व्हील में डिस्क ब्रेक्स नहीं दिया गया है।

बेस वेरिएंट

यहां हैक्सा और एक्सयूवी500 में क्रिस्टा से ज्यादा और अच्छे फीचर दिए गए हैं। कुछ मामलों में हैक्सा, एक्सयूवी500 से भी आगे है। क्रिस्टा में ऑडियो सिस्टम नहीं दिया गया है, वहीं हैक्सा में नेविगेशन सपोर्ट करने वाला हारमन का कनेक्टनेक्स्ट इंफोटेंमेंट सिस्टम भी लगा है। हैक्सा में 6-स्पीकर दिए गए है, जबकि एक्सयूवी500 और क्रिस्टा में 4-4 स्पीकर्स दिए गए हैं। यहां हैक्सा ही इकलौती कार है, जिसमें एलईडी टेल लैंप्स दिए गए हैं।

मिड वेरिएंट

तीनों ही कारों के मिड वेरिएंट में टचस्क्रीन इंफोटेंमेंट सिस्टम दिया गया है। एक्सयूवी-500 और क्रिस्टा में 7 इंच की यूनिट दी गई है, जबकि हैक्सा में 5 इंच की यूनिट लगी है। साउंड सिस्टम के मामले में हैक्सा सबसे आगे है। हैक्सा में आठ स्पीकर्स का साउंड सिस्टम दिया गया है, इसमें चार स्पीकर और चार ट्विटर्स लगे हैं। सेगमेंट फर्स्ट फीचर के तौर पर हैक्सा में चार सुपर ड्राइवर मोड, ऑटो, कंफर्ट, डायनामिक और रफ-मोड दिए गए हैं। पैसेंजर सुरक्षा को और बेहतर बनाने के लिए हैक्सा में आउटसाइड हीटेड रियरव्यू मिरर भी गए हैं, यही फीचर टाटा की सफारी स्टॉर्म में भी दिया गया है। यहां सबसे महंगी इनोवा क्रिस्टा है, इसके मिड वेरिएंट वीएक्स में स्टार्ट/स्टॉप पुश-बटन, सेगमेंट फर्स्ट फीचर के तौर पर एलईडी हैडलैंप्स, फ्रंट और रियर ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल और रियर पार्किंग कैमरा समेत और भी कई फीचर दिए गए हैं।

एक्सयूवी500 के मिड वेरिएंट डब्ल्यू6 मैनुअल और डब्ल्यू6 ऑटोमैटिक में क्रूज़ कंट्रोल, ऑटो स्टैटिक बैंडिंग हैडलैंप्स और वाइपर्स और इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल (ईएसपी) समेत दूसरे कई फीचर दिए गए हैं।

एक्सयूवी500 का एक और वेरिएंट डब्ल्यू8 भी है, जिसे हमने लिस्ट में शामिल नहीं किया है, इसे टॉप वेरिएंट डब्ल्यू10 के नीचे पोजिशन किया गया है। डब्ल्यू8 में की-लैस एंट्री और ऑल-व्हील-ड्राइव, टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम, आगे पीछे होने वाला टेलिस्कोपिक स्टीयरिंग व्हील, साइड और कर्टन एयरबैग और अलॉय व्हील दिए गए हैं। डब्ल्यू8 मैनुअल की कीमत 15.53 लाख रूपए, डब्ल्यू8 ऑल-व्हील-ड्राइव मैनुअल की कीमत 16.41 लाख रूपए और डब्ल्यू8 फ्रंट-व्हील-ड्राइव ऑटोमैटिक की कीमत 16.61 लाख रूपए (एक्स-शोरूम, मुम्बई) है।

टॉप वेरिएंट

तीनों ही कारों के टॉप वेरिएंट में काफी सारे फीचर दिए गए हैं। इन तीनों में लैदर अपहोल्स्ट्री, रिवर्स पार्किंग कैमरा और अलॉय व्हील समेत कई फीचर कॉमन हैं। यहां महिन्द्रा एक्सयूवी500 इकलौती कार है, जिसमें सनरूफ दी गई है। हैक्सा में पावर एडजस्टेबल ड्राइवर सीट और पुश-बटन इंजन स्टार्ट की सुविधा नहीं मिलेगी, जबकि ये फीचर मुकाबले में मौजूद एक्सयूवी500 और इनोवा क्रिस्टा में दिए गए हैं। टाटा हैक्सा में सेगमेंट फर्स्ट फीचर के तौर पर चार सुपर ड्राइव मोड, 10 स्पीकर्स वाला जेबीएल का साउंड सिस्टम और 19 इंच के अलॉय व्हील दिए गए हैं। क्रिस्टा के टॉप वेरिएंट में 7 एयरबैग दिए गए है, जबकि हैक्सा और एक्सयूवी500 के टॉप वेरिएंट में 6 एयरबैग दिए गए हैं।

तो ये थी हैक्सा के वेरिएंट और इसके मुकाबले में मौजूद दूसरी कारों के वेरिएंट की तुलना... कौन सी कार का कौन सा वेरिएंट खरीदें, यह फैसला आपकी पसंद, बजट और जरूरतों पर निर्भर करता है।

यह भी पढ़ें :

Get Latest Offers and Updates on your WhatsApp

टाटा हैक्सा

147 रिव्यूजरेटिंग दें
डीज़ल17.6 kmpl
ट्रांसमिशनमैनुअल / ऑटोमैटिक
आकर्षक ऑफर देखें
*नई दिल्ली में एक्स-शोरूम कीमत
द्वारा प्रकाशित
  • ट्रेंडिंग
  • हाल का

नई एमयूवी कारें

जल्द लॉन्च होने वाली कारें

* संभावित कीमत नई दिल्ली
×
आपका शहर कौन सा है?