ये टॉप 5 अपकमिंग कारें एडीएएस टेक्नोलॉजी से होंगी लैस

संशोधित: अगस्त 10, 2022 06:49 pm | स्तुति | हुंडई क्रेटा 2022

  • 359 व्यूज़
  • Write a कमेंट

एडवांस ड्राइवर असिस्टेंस सिस्टम (एडीएएस) एक ट्रेंडी फीचर है जिसे आजकल मास मार्केट कारों में दिया जाने लगा है। इससे पहले यह फीचर केवल लग्ज़री कारों में ही दिया जाता था। मगर, सेफ्टी को लेकर ज्यादा डिमांड के चलते इसे अब नए खरीदारों के लिए अफोर्डेबल कारों में भी दिया जाने लगा है।

एडीएएस एक रडार बेस्ड टेक्नोलॉजी है जो कार को अलग-अलग कैमरा और सेंसर्स के साथ कुछ हद तक ऑटोनॉमस बनाती है।

हम एडीएस टेक्नोलॉजी से लैस भारत की टॉप 5 अफोर्डेबल कारों का जिक्र तो पहले कर चुके हैं, अब यहां हमने टॉप 5 अपकमिंग कारों की लिस्ट तैयार की है जिसमें यह सेफ्टी टेक्नोलॉजी दी जाएगी तो चलिए इस पर नज़र डालते हैं यहां :-

हुंडई वरना

New-gen Hyundai Verna Spotted, Could Come To India In 2022

हुंडई ने कन्फर्म किया है कि वह अपने कई मॉडल्स में एडीएएस टेक्नोलॉजी देगी। हुंडई का सबसे मॉडल नई जनरेशन की ट्यूसॉन होगी, जिसमें एडीएएस टेक्नोलॉजी दी जाएगी। अपकमिंग चौथी जनरेशन की हुंडई वरना में भी यह सेफ्टी टेक्नोलॉजी दी जा सकती है। यहां ध्यान देने वाली बात यह है कि इसके मुकाबले में मौजूद मॉडल स्ट्रॉन्ग-हाइब्रिड सिटी में भी सेगमेंट एक्सक्लूसिव एडीएएस फीचर दिया गया है।

वरना में भी ट्यूसॉन वाले एडीएएस फीचर जैसे ब्लाइंड स्पॉट मॉनिटरिंग और कोलिजन अवॉइडेंस, ऑटो इमरजेंसी ब्रेकिंग, अडेप्टिव क्रूज़ कंट्रोल, हाई-बीम असिस्ट और लेन-कीप असिस्ट दिए जा सकते हैं। यह फीचर इस अपकमिंग कार के केवल टॉप वेरिएंट में ही दिया जा सकता है। ऐसा ही कुछ इस लिस्ट की दूसरी कारों के साथ भी देखने को मिल सकता है।

नई वरना को साउथ कोरिया में अंतरराष्ट्रीय बाजार में बिकने वाली एलांट्रा (बड़ी कार) जैसे ही एक्सटीरियर लेआउट के साथ देखा गया था। अनुमान है कि यह भारत में 2023 तक लॉन्च हो सकती है।

हुंडई क्रेटा

2022 Hyundai Creta

हुंडई क्रेटा में भी एडीएएस टेक्नोलॉजी दी जाएगी। इस गाड़ी के इंडोनेशियन फेसलिफ्ट मॉडल में इस टेक्नोलॉजी को पहले दिया जा चुका है। अनुमान है कि फेसलिफ्ट क्रेटा से 2023 ऑटो एक्सपो के दौरान जनवरी में पर्दा उठ सकता है। इस एसयूवी कार में यह सेफ्टी टेक्नोलॉजी दी जा सकती है।

भारत की एडीएएस टेक्नोलॉजी से लैस दूसरी कारों की तरह ही इसमें भी फॉरवर्ड कोलिजन अवॉइडेंस, ब्लाइंड स्पॉट मॉनिटरिंग और कोलिजन अवॉयडेंस, रियर क्रॉस-ट्रैफिक अलर्ट, लेन कीप असिस्ट, ड्राइवर अटेंशन मॉनिटरिंग और ऑटोनॉमस इमरजेंसी ब्रेकिंग फीचर दिए जाएंगे। यहां ध्यान देने वाली बात यह है कि एमजी एस्टर प्रतिद्वंदियों के मुकाबले इकलौती कार है जिसमें रडार-बेस्ड टेक्नोलॉजी मिलती है।

फेसलिफ्ट क्रेटा में अपडेटेड एक्सटीरियर डिज़ाइन दी जाएगी और ज्यादातर बदलाव इसकी फ्रंट प्रोफाइल पर देखने को मिलेंगे। इस कॉम्पेक्ट एसयूवी में कई अतिरिक्त फीचर भी जोड़े जाएंगे, लेकिन इसमें कोई मेकेनिकल बदलाव शायद नहीं देखने को मिलेंगे।

हुंडई अल्कजार

Kia Carens Vs Hyundai Alcazar

हुंडई की थ्री-रो एसयूवी कार अल्कजार में भी एडीएएस टेक्नोलॉजी दी जा सकती है। इसमें मिलने वाले सेफ्टी फीचर्स क्रेटा और वरना से मिलते जुलते होंगे। वहीं, इसके मुकाबले में मौजूद महिंद्रा एक्सयूवी 700 में एडीएएस फीचर पहले से ही दिया गया है।

एमजी हेक्टर फेसलिफ्ट

अपकमिंग फेसलिफ्ट एमजी हेक्टर में भी एडीएएस फीचर दिया जाएगा। इसमें एस्टर वाले ही एडीएएस फीचर मिलेंगे जिनमें अडेप्टिव क्रूज़ कंट्रोल, लेन डिपार्चर वार्निंग/प्रिवेंशन, लेन-कीप असिस्ट, फॉरवर्ड कोलिजन वार्निंग, ऑटोमेटिक इमरजेंसी ब्रेकिंग (पैदल यात्री के लिए भी), हाई-बीम असिस्ट, ब्लाइंड-स्पॉट डिटेक्शन और रियर क्रॉस-ट्रैफिक अलर्ट शामिल होंगे।

एक्सयूवी 700 में एडीएएस टेक्नोलॉजी पहले से ही मिलती है और अब अल्कज़ार में यह टेक्नोलॉजी मिलने के साथ हेक्टर के लिए कम्पीटीशन काफी बढ़ जाएगा। हाल ही में जारी हुए नए टीज़र में हेक्टर फेसलिफ्ट वर्जन में दिया जाने वाला 14-इंच का पोर्ट्रेट शेप्ड टचस्क्रीन इंफोटेंमेंट सिस्टम भी नज़र आया था। अनुमान है कि इस अपडेटेड एसयूवी के एक्सटीरियर व इंटीरियर में कई हल्के फुल्के बदलाव किए जा सकते हैं, साथ ही इसमें कई नए फीचर्स भी मिल सकते हैं।

महिंद्रा एक्सयूवी400 इलेक्ट्रिक

mahindra xuv400 ev

महिंद्रा की अपकमिंग लॉन्ग-रेंज इलेक्ट्रिक कार में एडीएएस टेक्नोलॉजी दी जा सकती है। एक्सयूवी400 ईवी कार एक्सयूवी300 पर बेस्ड होगी और यह इससे थोड़ा बड़ा मॉडल होगा। यह 4.2 मीटर लंबी कार होगी। इसके व्हीलबेस का साइज़ एक्सयूवी300 के बराबर होगा, लेकिन इसकी बूट शेप को दोबारा से डिज़ाइन किया जाएगा।

इस गाड़ी के मेकेनिकल स्पेसिफिकेशन्स की डिटेल्स फिलहाल सामने आनी बाकी है, लेकिन अनुमान है कि यह 450 किलोमीटर के आसपास की रेंज तय करने में सक्षम हो सकती है। भारत में एक्सयूवी400 ईवी से सितंबर में पर्दा उठेगा, जबकि इसकी लॉन्चिंग 2023 के शुरुआत में हो सकती है।

द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

हुंडई क्रेटा 2022 पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News
space Image

ट्रेंडिंगएसयूवी

  • लेटेस्ट
  • अपकमिंग
  • पॉपुलर
×
We need your सिटी to customize your experience