जीप 2025 तक लाएगी सभी एसयूवी कारों के इलेक्ट्रिक वर्जन

प्रकाशित: जुलाई 09, 2021 07:55 pm । सोनूजीप कंपास

  • 3415 व्यूज़
  • Write a कमेंट

स्टेलांटिस ग्रुप ने हाल ही में अपने इलेक्ट्रिक कार बिजनेस प्लान की जानकारी साझा की है। इस ग्रुप में अमेरिका और यूरोप की कुल 14 कार कंपनियां है जिनमें जीप भी शामिल है। स्टेलांटिस ने इवेंट के दौरान चार नए इलेक्ट्रिक कार प्लेटफार्म पर तैयार करने की बात कही। इसी इवेंट में ग्रुप ने जीप की ग्रैंड चेरोकी 4एक्सई (प्लग-इन-हाइब्रिड) से भी पर्दा उठाया है। जीप की योजना ग्रैंड चेरोकी के अलावा रेनेगेड, कंपास और रैंगलर को भी हाइब्रिड टेक्नोलॉजी से लैस करने की है।

जीप का 2025 तक का प्लान

जीप ने 2025 तक अपनी सभी एसयूवी के फुली इलेक्ट्रिक वर्जन तैयार करने की योजना बनाई है। इसके अलावा कंपनी इनके प्लग-इन-हाइब्रिड वर्जन भी लाएगी। इसके लिए कंपनी स्टेलांटिस ग्रुप के लेटेस्ट ईवी प्लेटफार्म का इस्तेमाल करेगी।

कंपनी का कहना है कि वह 2025 तक 70 फीसदी मॉडल के तो इलेक्ट्रिक वर्जन तैयार कर ही लेगी। कंपनी ने सोलर चार्जिंग स्टेशन में भी निवेश करने की योजना बनाई है जिससे इलेक्ट्रिक जीप एसयूवी के मालिक ऑफ-रोडिंग के दौरान बैटरी को चार्ज कर सकें।

2025 तक जीप ने इलेक्ट्रिक कारों में कुछ नए फीचर्स भी शामिल करने की योजना बनाई है। इनमें पहला है कार-टू-कार चार्जिंग, जिससे एक गाड़ी से दूसरी गाड़ी की बैटरी को चार्ज किया जा सकेगा। कंपनी की योजना गाड़ियों में बायोमैट्रिक रिकोग्निशन और ड्रोन सिस्टम भी शामिल करने की है। ड्रोन की मदद से यूजर ऑफ रोडिंग के दौरान पूरे एरिया को अच्छे से समझ सकेंगे।

जीप कंपास 4एक्सई स्पेसिफिकेशन

कई यूरोपियन कंट्री में कंपास एसयूवी का प्लग-इन-हाइब्रिड (पीएचईवी) वर्जन बिक्री के लिए उपलब्ध है। इसमें रियर एक्सल पर एक इलेक्ट्रिक मोटर लगी है। इलेक्ट्रिक मोटर 60 पीएस की पावर जनरेट करती है। इसमें 11.4 केडब्ल्यूएच बैटरी पैक दिया गया है और प्योर इलेक्ट्रिक मोड में यह कार 49 किलोमीटर तक का सफर तय कर सकती है। कंपास के 4एक्सई वेरिएंट में 1.3 लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन भी दिया गया है जो 130 पीएस और 180 पीएस दो पावर ट्यूनिंग के साथ आता है। इनका संयुक्त पावर आउटपुट (इंजन और प्लग-इन-हाइब्रिड) 190 पीएस और 240 पीएस है। यह इंजन भारत में उपलब्ध कंपास में नहीं दिया गया है। इंडियन मॉडल में 1.4 लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन मिलता है जो 163 पीएस की पावर जनरेट करता है।

भारत को लेकर क्या है कंपनी की रणनीति?

स्टेलांटिस ने इवेंट में भारत को लेकर कुछ नहीं कहा है, हालांकि हमारा मानना है कि कंपनी 2025 तक यहां पर जीप एसयूवी का प्लग-इन-हाइब्रिड वेरिएंट उतार देगी। जीप यहां पर शुरूआत में कंपास और रैंगलर के प्लग-इन-हाइब्रिड वेरिएंट उतार सकती है। अंतरराष्ट्रीय मार्केट में इनके प्लग-इन-हाइब्रिड वेरिएंट पहले से उपलब्ध है, ऐसे में कंपनी को इन्हें यहां उतारने में ज्यादा परेशानी नहीं आएगी। हालांकि यहां पर इनकी प्राइस थोड़ी ज्यादा हो सकती है।

यह भी देखें: जीप कंपास ऑन रोड प्राइस

द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

जीप कंपास पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News
  • जीप कंपास
  • जीप रैंगलर
  • जीप रेनेगेड
बड़ी बचत !!
36% की बचत करें! पुरानी जीप कारें पर सरवोततम सौदो का पता लगाए
नई दिल्ली में उपलब्ध जीप कंपास के यूज़्ड मॉडल्स देखे

कंपेयर करने के लिए मिलती-जुलती कारें

एक्स-शोरूम कीमत नई दिल्ली
×
We need your सिटी to customize your experience