• लॉगिन / रजिस्टर

कोरोना से जंग की तैयारी: एमजी मोटर्स तैयार करेगी अफोर्डेबल वेंटिलेटर

प्रकाशित पर apr 07, 2020 12:19 pm द्वारा sonu

  • 2472 व्यूज़
  • Write a कमेंट

Coronavirus Update: MG Motor Working On A Low-Cost Ventilator

भारत में इन दिनों कोरोना वायरस के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं, ऐसे में आने वाले समय में ज्यादा से ज्यादा वेंटिलेटर की आवश्यकता पड़ने वाली है। इसी को ध्यान में रखते हुए कुछ समय पहले महिंद्रा ने अफोर्डेबल वेंटिलेटर तैयार करने की बात कही थी। अब एमजी मोटर्स भी इस काम में जुट गई है। 

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि कोरोना वायरस की वजह से मरीज को सांस लेने में तकलीफ होती है, ऐसे में वेंटिलेटर के जरिए मरीज के फेफड़ों तक सांस पहुंचाई जाती है। 

यह भी पढ़ें: महिंद्रा के प्लांट में असेंबल हो रही है फेस शील्ड

अनुमान लगाए जा रहे हैं कि एमजी मोटर्स एक सप्ताह से भीतर अफोर्डेबल वेंटिलेटर का प्रोटोटायप तैयार कर लेगी। एमजी इसके लिए मेडिकल इक्वीपमेंट बनाने वाली कंपनी जनरल इलेक्ट्रिक (जीई) से बात कर रही है, जिसके पास पहले से ही वेंटिलेटर की अप्रुव डिजाइन मौजूद है। 

यह भी पढ़ें : कोरोना रिलीफ फंड में एमजी मोटर्स देगी 2 करोड़ रुपये

जैसे ही कंपनी को अप्रुवल मिलता है, एमजी मोटर्स अपने गुजरात स्थित हलोल प्लांट में वेंटिलेटर का निर्माण शुरू कर देगी। अगर जरूरत पड़ती है तो कंपनी इसके लिए एक अलग यूनिट भी सेटअप करेगी। हालांकि वेंटिलेटर को तैयार करने से पहले कंपनी हर जरूरी अप्रुवल लेगी, जिससे इसे मेडिकल फैसिलिटी के इस्तेमाल में कोई परेशानी ना आएगी। कंपनी अपने वेंटिलेटर अलग-अलग हैल्थकेयर फैसिलिटी को सप्लाई करेगी। 

यह भी पढ़ें : अब लॉकडाउन समाप्त होने के बाद करा सकेंगे अपनी कार की सर्विस, ना करें वारंटी खत्म होने की चिंता

एमजी मोटर्स ने एक वेंटिलेटर चैलेंज भी रखा है, जिसमें सवश्रेष्ठ वेंटिलेटर डिजाइन भेजने वाले को 10 लाख रुपये का इनाम मिलेगा। प्रोटोटायप आवेदन जमा कराने की आखिरी तारीख 15 अप्रैल है।

यह भी पढ़ें : महिंद्रा करेगी सैनिटाइज़र्स का उत्पादन व जरूरतमंदो को देगी भोजन

द्वारा प्रकाशित

Write your कमेंट

Read Full News
  • ट्रेंडिंग
  • हाल का
×
आपका शहर कौन सा है?