• लॉगिन / रजिस्टर

कोरोनावायरस महामारी से कुछ इस तरह निपटेंगे महिंद्रा के अफोर्डेबल वेंटिलेटर

प्रकाशित पर mar 31, 2020 05:21 pm द्वारा bhanu

  • 2312 व्यूज़
  • Write a कमेंट

कोविड-19 महामारी से निपटने के लिए 26 मार्च को महिंद्रा ग्रुप ने अपनी ओर से अफोर्डेबल वेंटिलेटर के प्रोटोटाइप डिज़ाइन को शोकेस किया था। यह सस्ते वेंटिलेटर तैयार होने की आखिरी स्टेज में है और महिंद्रा एंड महिंद्रा के मैनेजिंग डायरेक्टर पवन गोयनका ने एक वीडियो शेयर किया है जिसमें इन वेंटिलेटर्स के काम करने के तरीकों के बारे में बताया गया है। 

महिंद्रा द्वारा तैयार किए गए इन वेंटिलेटर्स में अंबु बैग का इस्तेमाल किया गया है। आमतौर पर इमरजैंसी के दौरान इस बैग का उपयोग चिकित्साकर्मी करते हैं। इसे किसी भी भीड़भाड़ वाले स्थान पर उपयोग में लिया जा सकता है मगर लंबे समय तक मरीज को रेस्पिरेशन में रखने के लिए यह उपयुक्त नहीं है। महिंद्रा का य​ह ऑटोमेटेड अंबु बैग अस्पतालों में मिलने वाले ज्यादा एडवांस वेंटिलेटर्स जितना सक्षम तो नहीं है मगर हां कोविड-19 से पीड़ित मरीजों को ये थोड़ी बहुत राहत तो प्रदान कर ही सकता है। 

यह भी पढ़ें: अब बुद्ध इंटरनेशनल सर्किट में किया जाएगा कोरोना मरीजों को क्वारंटाइन

महिंद्रा के इस डिवाइस में अंबु बैग को रखा जाता है जिसे मोटराइज्ड क्लैंप द्वारा दबाया जाता है। इस  डिवाइस में आवश्यकतानुसार बैग और पंप में हवा को निचोड़ने के लिए कई प्रकार के कंट्रोल्स दिए गए हैं। 

एक नॉब मोटर की स्पीड को कंट्रोल करती है जो 30 ब्रीद (सांस) प्रति मिनट तक के लिए अम्बु बैग से सांस की आवृत्ति को नियंत्रित करने में मदद करती है। इस उपकरण से पंप की जा रही हवा की मात्रा को भी सलेक्ट करने का ऑप्शन दिया गया है। यानी इससे यह पता लगाया जा सकता है कि पंप से कितनी हवा निकाली गई है। इस फंक्शन के लिए केवल दो ही सेटिंग दी गई है। 

इस अंबु बैग के कंट्रोल कंसोल में इमरजैंसी स्टॉप स्विच का महत्वपूर्ण फीचर भी दिया गया है। इसमें दिए गए बड़े लाल बटन को दबाने पर मशीन तुरंत रुक जाएगी और मेडिकल स्टाफ को सचेत करने के लिए एक ज़ोर से बीप देगी। यह एक हाथ से पकड़े जाने वाले उपकरण के साथ भी उपलब्ध होगा, जो एक लंबी केबल द्वारा वेंटिलेटर से जुड़ा होता रहेगा। इसमें दो कंट्रोल्स दिए गए हैं: इमरजैंसी स्टॉप और डॉक्टर अलर्ट, ये दोनों कंट्रोल्स चिकित्साकर्मियों को सतर्क करने में मदद करेंगे। महिंद्रा के इस अफोर्डेबल वेंटिलेटर में इन-बिल्ट लॉजिक का फीचर दिया गया है जिससे मशीन द्वारा काम नहीं करने पर अलार्म बज उठता है। 

यह भी पढ़ें: कोरोना से जंग की तैयारी : महिंद्रा के प्लांट में असेंबल हो रही है फेस शील्ड

अपने आप काम करने वाले इस स्वचालित अम्बु बैग वेंटिलेटर की कीमत 7,500 रुपये प्रति यूनिट से भी कम रहने की उम्मीद है। एक बार डॉक्टरों द्वारा उपयोग के लिए अप्रूवल मिलने पर महिंद्रा बड़ी संख्या में इसकी यूनिट तैयार करने में जुट जाएगी ताकि कोरोनावायरस से लड़ने के लिए आपातकालीन स्थिती में इनका इस्तेमाल किया जा सके। बता दें कि दुनिया भर के अन्य ऑटो उद्योग ब्रांड भी कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई में अपने स्वास्थ्य संगठनों की सहायता करने के लिए कुछ ना कुछ योगदान दे रहे हैं और ज्यादातर नए वेंटिलेटर तैयार करने में ही जुटे हैं। 

यह भी पढ़ें: कोरोना से जंग: मुश्किल की इस घड़ी में कार मैन्यूफैक्चरर्स के ये मैसेज देंगे हौंसला

द्वारा प्रकाशित

Write your कमेंट

Read Full News
  • ट्रेंडिंग
  • हाल का
×
आपका शहर कौन सा है?