कम्पेरिज़न: मारूति सुजु़की बलेनो Vs हुंडई एलीट आई-20 Vs फाॅक्सवेगन पोलो Vs होण्डा जैज़ Vs फिएट पुन्टो ईवो

प्रकाशित: अक्टूबर 27, 2015 01:37 pm । raunakमारुति बलेनो 2015-2022

हैचबैक की बढ़ती दौड़ में अब फिर से मारूति सुजु़की हाजि़र है अपने नए माॅडल बलेनो के साथ। हैचबैक सेग्मेंट में अभी तक मारूति के तीन माॅडल आईकाॅनिक मारूति 800, अल्टो और स्विफ्ट आते हैं और तीनों ने ही मारूति को सफलता की बुलंदियों तक पहुंचाया है। अब बाकी है बलेनो की जिसे एक नए प्लेटफार्म पर बनाया गया है। कहने को तो बलेनो एक हैचबैक है लेकिन फीचर्स और इंटीरियर के हिसाब से इसे एक काॅम्पेक्ट सेडान भी कहा जा सकता है। 7-इंच टचस्क्रीन इंफोटेन्मेंट सिस्टम, पार्किंग सेंसर्स, स्टैण्डर्ड ड्यूल एयरबैग व एबीएस-ईबीडी जैसे एडवांस फीचर्स के साथ सीवीटी आॅटोमेटिक ट्रांसमिशन ऑप्शन जैसी खूबियां इसे अपने सेग्मेंट में सभी माॅडल सीरीज़ से अलग करते हैं। दूसरी ओर, हैचबैक सेग्मेंट में पहली बार हाईब्रिड एसएचवीएस तकनीक के साथ देश में पहली बार एप्पल कारप्ले सिस्टम और कुछ भी न बताने के लिए काफी है। प्रिमियम हैचबैक सेग्मेंट में बलेनो का सीधा मुकाबला हुंडई एलीट आई-20, फाॅक्सवेगन पोलो, होण्डा जैज़ व फिएट पुन्टो ईवो से होगा।

फीचर्स तथा सेफ्टी

सेफ्टी की बात करें तो बलेनो देष की पहली है जिसमें स्टैण्डर्ड ड्यूल फ्रंट एयरबैग और एबीएस-ईबीडी फीचर्स पेट्रोल और डीज़ल दोनों के बेस वेरिएंट में भी दिए गए है, वहीं होण्डा जैज़ में भी स्टैण्डर्ड एबीएस दिया गया है लेकिन यह फीचर केवल डीज़ल माॅडल में ही उपलब्ध है। दूसरी ओर, बलेनो, जैज़ और एलीट आई-20 में टचस्क्रीन नेविगेशन इंफोटेन्मेंट सिस्टम के साथ रियर व्यू कैमरा दिया गया है लेकिन बलेनो में एप्पल कारप्ले फीचर दिया गया है जो देश में मौजूद किसी अन्य माॅडल कार में उपलब्ध नहीं है। सीवीटी ट्रांसमिशन भी बलेनो का एक एडवाॅटेज़ पोइंट है।

यह भी पढ़ें :

मारूति सुजु़की ने लाॅन्च की अपनी प्रीमियम हैचबैक बलेनो, कीमत 4.99 लाख

मारूति सुजु़की के एक्सक्लूसिव शाॅट्स : देखे इमेज गैलरी

मारूति सुजुकी बलेनो : जानिए क्या खास

इन सभी के अलावा, बलेनो की कीमत भी काफी किफायती रैंज में रखी गई है जो निश्चित रूप से सेग्मेंट के बाकी प्रतियोगियों पर भारी पड़ सकती है। बलेनो का जो एक माइनस पोइंट है, वह है इसका पुराना इंजन जो पहले ही मारूति स्विफ्ट में देखा जा चुका है, लेकिन बलेनो के वजन में स्विफ्ट के मुकाबले 100 किलो तक कमी भी की गई है। इसके अलावा, प्रतियोगी हुंडई एलीट आई-20 की बिक्री के आंकड़े 10 हजार प्रति एक महीने के हैं जो बलेनो के रास्ते में रूकावट डालेंगे। अब देखना यह है कि बलेनो इण्डियन आॅटो मार्केट में कितनी सफल होती है या मारूति का सफलता के लिए करना होगा कुछ समय और इंतजार।

अधिक जानें : मारूति सुजु़की बलेनो की कीमत

द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

मारुति बलेनो 2015-2022 पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News
  • ट्रेंडिंग
  • हाल का

ट्रेंडिंगहैचबैक

  • लेटेस्ट
  • अपकमिंग
  • पॉपुलर
×
We need your सिटी to customize your experience