अब सीएनजी कार हुई ऑटोमेटिकः जानिए इस ट्रांसमिशन ऑप्शन को इसमें शामिल करने में क्यों लग गए इतने साल

प्रकाशित: फरवरी 29, 2024 04:35 pm । भानुटाटा टियागो

  • 418 Views
  • Write a कमेंट

CNG automatic option: why it took so long

भारत में कम रनिंग कॉस्ट वाली कार चाहने वालों के लिए सीएनजी टेक्नोलॉजी से लैस कारें 2000 की शुरूआत से ही उपलब्ध है, मगर तब ये चीज केवल रेट्रो फिटेड आईटम के तौर पर ही मिलती थी। 2010 में मारुति और हुंडई जैसे ब्रांड्स ने फैक्ट्री फिटेड अफोर्डेबल सीएनजी कारें भारत में उतारना शुरू की। मगर फरवरी 2024 तक किसी भी ब्रांड की ओर से सीएनजी पावरट्रेन के साथ ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन की चॉइस नहीं दी जा रही थी।

सीएनजी सेगमेंट में टाटा काफी नया ब्रांड है जिसने ड्युअल सिलेंडर सेटअप जैसे इनोवेशन करके इस सेगमेंट को आगे बढ़ाया है। अब इस कारमेकर ने एक कदम और बढ़ाते हुए टियागो सीएनजी और टिगॉर सीएनजी में एएमटी गियरबॉक्स की चॉइस भी पेश कर दी है। 

हमारी इस लेटेस्ट रील में हमारे होस्ट ने ये बात बड़े अच्छे से समझाई है कि आखिर सीएनजी ऑटोमैटिक कॉम्बिनेशन के आने में कैसे लग गए दो दशक? आप भी देखिए और समझिए ये बात।

कीमत

Tata Tiago CNG AMT

पहले सीएनजी कारें अफोर्डेबल कीमत पर आया करती थी और आज ये बेहतर टेक्नोलॉजी के साथ-साथ अच्छे खासे फीचर्स से लैस होकर आ रही है। हालांकि एक सीएनजी कार खरीदने वाला कस्टमर दूसरी तरह की कार खरीदने वाले कस्टमर के मुकाबले कीमत को लेकर गंभीर रहता है और सीएनजी के साथ ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन वाली कार तो और भी ज्यादा महंगी पड़ेगी। 

स्टैंडर्ड पेट्रोल वेरिएंट के मुकाबले टाटा टियागो सीएनजी एएमटी मॉडल की कीमत 95,000 रुपये ज्यादा है। इसमें एएमटी के लिए 50,000 रुपये और जोड़ दें तो रेगुलर पेट्रोल मॉडल की कीमत से इसकी कीमत 1.5 लाख रुपये ज्यादा होगी। 

यह भी पढ़ें: वर्ल्ड कार ऑफ द ईयर 2024 की ये टॉप 3 फाइनलिस्ट कारें जल्द भारत में होंगी लॉन्च, देखिए पूरी लिस्ट

उतना आसान नहीं था सीएनजी और एएमटी का मैच करा पाना

Tata Tiago CNG cylinders

सीएनजी ऑटोमैटिक के ऑप्शन आने में होने वाली देरी का एक और बड़ा कारण ये भी है कि सीएनजी पावरट्रेन यूनिट और ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन यूनिट के बीच भरोसेमंद और बैलेंस्ड रिलेशनशिप ढूंढना एक चैलेंज था। चूंकि ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन में गियर शिफ्ट करने के लिए कई सेंसर्स लगे होते हैं जो आरपीएम और इंजन लोड जैसे डेटा पर बेस्ड होते हैं, इसलिए इससे सीएनजी पावरट्रेन का तालमेल बैठा पाना काफी मुश्किल साबित होता। फ्यूल के अनुसार सीएनजी मॉडल को दो तरह की ट्यूनिंग में पेश किया जाता है, जिसमें पेट्रोल पर अलग और सीएनजी पर अलग पावर और टॉर्क मिलती है। ऐसे में सीएनजी ऑटोमैटिक कॉन्फिग्रेशन के लिए इन सेंसर्स से लिया जाने वाले डेटा सीएनजी और पेट्रोल के अनुरूप फिर से ट्यून करने की जरूरत थी।

यह भी पढ़ें: टाटा पंच ईवी बनी महिला क्रिकेट प्रीमियर लीग 2024 की ऑफिशियल कार

टियागो सीएनजी एएमटी: वेरिएंट्स और स्पेसिफिकेशन

Tata Tiago CNG AMT gearbox

ये दो वेरिएंट्स: एक्सटीए और एक्सजेडए+ में उपलब्ध है। इस हैचबैक में 1.2 लीटर पेट्रोल इंजन दिया गया है जो कि 73.5 पीएस की पावर और 95 एनएम का टॉर्क जनरेट करता है। टियागो सीएनजी में 5 स्पीड मैनुअल और एएमटी गियरबॉक्स की चॉइस दी गई है।

कीमत और कंपेरिजन

Tata Tiago CNG AMT rear

टाटा टियागो सीएनजी एएमटी की कीमत 7.90 लाख रुपये से लेकर 8.80 लाख रुपये (एक्स-शोरूम पैन-इंडिया) के बीच है। इसका मुकाबला मारुति वैगन आर सीएनजी और मारुति सेलेरियो सीएनजी से है जिनमें फिलहाल मैनुअल गियरबॉक्स का ही ऑप्शन दिया गया है। 

यह भी देखेंः टाटा टियागो ऑन रोड प्राइस

द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

टाटा टियागो पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News

कंपेयर करने के लिए मिलती-जुलती कारें

नई दिल्ली में *एक्स-शोरूम कीमत

कार न्यूज़

ट्रेंडिंगहैचबैक कारें

  • लेटेस्ट
  • अपकमिंग
  • पॉपुलर
×
We need your सिटी to customize your experience