क्या टाटा पंच ईवी फुल चार्ज में देगी टाटा नेक्सन इलेक्ट्रिक से ज्यादा रेंज? जानिए यहां

प्रकाशित: अक्टूबर 25, 2023 02:29 pm । स्तुतिटाटा पंच

  • 339 व्यूज़
  • Write a कमेंट

जब टाटा पंच का कॉन्सेप्ट वर्जन तैयार हुआ था तब से ही इस कार के इलेक्ट्रिक वर्जन को उतारने की चर्चाएं सूर्खियों में आ गई थी। यह गाड़ी कंपनी के अल्फा-आर्क प्लेटफॉर्म पर बनी है। इस प्लेटफॉर्म पर बेस्ड इलेक्ट्रिक कारों से फुल चार्ज में 300 से 350 किलोमीटर की रेंज मिलने की उम्मीद की जाती थी। लेकिन, अब ऑनलाइन लीक हुई नई रिपोर्ट से संकेत मिले हैं कि ऑल-इलेक्ट्रिक पंच 500 किलोमीटर से ज्यादा की रेंज दे सकती है, जिसका मतलब ये हुआ कि इसकी रेंज फेसलिफ्ट टाटा नेक्सन ईवी लॉन्ग रेंज (465 किलोमीटर) से भी ज्यादा हो सकती है।

टाटा मोटर्स का क्या है कहना?

टाटा मोटर्स पैसेंजर व्हीकल्स और टाटा पैसेंजर इलेक्ट्रिक मोबिलिटी के मेनेजिंग डायरेक्टर शैलेश चंद्रा ने हाल ही में एक इंटरव्यू के दौरान बताया कि “आप पंच ईवी, हैरियर ईवी और कर्व्व जैसे हाई रेंज व्हीकल को जल्द मार्केट में देखेंगे। इन कारों की रेंज 500 किलोमीटर से ज्यादा होगी, जिससे ग्राहकों को लंबी दूरी की यात्रा करते समय अपनी कार को चार्ज करने के बारे में चिंता करने की जरूरत नहीं पड़ेगी।"

उनका यह भी कहना है कि “जैसे-जैसे बैटरी की कीमतें कम हो रही है, टाटा मोटर्स अपनी इलेक्ट्रिक कारों की रेंज बढ़ाने के लिए कीमत में कमी आने के इस अवसर का फायदा उठ रही है और व्हीकल्स को जेनरेशन 1 प्लेटफॉर्म से जेनरेशन 2 प्लेटफॉर्म पर शिफ्ट कर रही है। कंपनी का फोकस बैटरी पैक की एनर्जी का ज्यादा से ज्यादा उपयोग करने पर रहेगा, जिससे गाड़ियों से ज्यादा रेंज मिल सके।"

यह भी पढ़ें: टाटा हैरियर इलेक्ट्रिक या हैरियर पेट्रोल? जानिए कौनसा मॉडल पहले होगा लॉन्च

अपकमिंग टाटा ईवी से जुड़ी डिटेल

Tata EV Platforms Explained: Gen1 vs Gen2 vs Gen3

टाटा ने अपकमिंग इलेक्ट्रिक कारों के लिए तैयार किए गए जेन2 और जेन3 प्लेटफार्म से 2022 में पर्दा उठाया था। जेन1 प्लेटफॉर्म को पेट्रोल-डीजल और इलेक्ट्रिक मॉडल्स दोनों के लिए तैयार किया गया है, जबकि जेन2 प्लेटफॉर्म जेन 1 प्लेटफॉर्म का ही एक अपग्रेडेड वर्जन है, जिस पर तरह तरह के साइज वाले मॉडल्स तैयार किए जा सकते हैं। जेन 1 प्लेटफॉर्म की तरह जेन2 प्लेटफॉर्म पर भी इलेक्ट्रिक और पेट्रोल/डीजल दोनों तरह के मॉडल्स तैयार किए जा सकते हैं। हालांकि, कंपनी इस पर ज्यादातर इलेक्ट्रिक व्हीकल्स ही तैयार करने पर फोकस रखेगी।

ये फैक्टर हो सकते हैं काम के साबित

2023 Tata Nexon EV

टाटा को कुछ अहम निर्णय लेने होंगे तभी पंच ईवी की सर्टिफाइड रेंज जो हम अनुमान लगा रहे हैं उससे ज्यादा हो सकती है। इसमें सबसे पहला फैक्टर यह हो सकता है कि टाटा इसे बड़े बैटरी पैक (नेक्सन ईवी के बराबर) के साथ पेश करे जिसकी सर्टिफाइड रेंज 500 किलोमीटर हो।

दूसरा फैक्टर जो पंच इलेक्ट्रिक के पक्ष में हो सकता है वह है इसका छोटा साइज़, हालांकि इसकी शेप इतनी एरोडायनामिक नहीं है। नेक्सन ईवी के मुकाबले पंच ईवी न्यू जनरेशन ईवी पावरट्रेन (इलेक्ट्रिक मोटर, इन्वर्टर और बैटरी पैक समेत) के साथ थोड़ी हल्की भी हो सकती है।

पंच ईवी की ज्यादा रेंज से जुड़े अन्य कारण थोड़े बहुत टेक्निकल हो सकते हैं। टाटा पंच इलेक्ट्रिक कार में नेक्सन ईवी फेसलिफ्ट की तरह ही ज्यादा एफिशिएंट इलेक्ट्रिक मोटर दे सकती है जिससे इसकी रेंज 10 किलोमीटर बढ़ सकती है। हालांकि, ज्यादा रेंज के लिए इसकी परफॉर्मेंस से थोड़ा बहुत समझौता करना पड़ सकता है, और तब ये गाड़ी सिटी में चलाने के हिसाब से अच्छी साबित हो सकती है।

Volvo C40 Recharge

अगला फैक्टर यह हो सकता है कि कंपनी पंच ईवी के बैटरी पैक की टेक्नोलॉजी में कुछ बदलाव करे, जिससे इसकी रेंज बढ़ जाए। कुछ ऐसा ही वोल्वो ने सी40 रिचार्ज में किया था जिससे इसकी सर्टिफाइड रेंज एक्ससी40 रिचार्ज से 112 किलोमीटर ज्यादा हो गई।

कब होगी लॉन्च?

अनुमान है कि टाटा पंच ईवी को भारत में 2023 के आखिर तक या 2024 के शुरुआत में लॉन्च किया जा सकता है। इसकी कीमत 12 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) से शुरू हो सकती है। इसका मुकाबला सिट्रोएन ईसी3 से रहेगा। इसे टाटा टियागो ईवी और एमजी कॉमेट ईवी के मुकाबले ज्यादा प्रीमियम ऑप्शन के तौर पर पेश किया जाएगा।

यह भी देखेंः टाटा पंच ऑन रोड प्राइस

द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

टाटा पंच पर अपना कमेंट लिखें

1 कमेंट
1
R
ramchandra nagnath khune
Nov 6, 2023, 12:11:03 AM

Release yr ?

और देखें...
    जवाब
    Write a Reply
    Read Full News

    और देखें on टाटा पंच

    Used Cars Big Savings Banner

    found ए कार यू want से buy?

    Save upto 40% on Used Cars
    • quality पुरानी कारें
    • affordable prices
    • trusted sellers

    कंपेयर करने के लिए मिलती-जुलती कारें

    नई दिल्ली में *एक्स-शोरूम कीमत

    कार न्यूज़

    • ट्रेंडिंग न्यूज़
    • ताजा खबरें

    ट्रेंडिंग इलेक्ट्रिक कारें

    • पॉपुलर
    • अपकमिंग
    ×
    We need your सिटी to customize your experience