• English
  • Login / Register

टोयोटा अर्बन क्रूजर का करें इंतजार या चुनें सेगमेंट की कोई दूसरी कार?

संशोधित: सितंबर 23, 2020 02:13 pm | cardekho | टोयोटा अर्बन क्रूजर

  • 2708 व्यूज़
  • Write a कमेंट

लेटेस्ट अपडेट (23/09/2020) : टोयोटा अर्बन क्रूजर भारत में लॉन्च हो गई है, इसकी कीमत 8.40 लाख रुपये से 11.30 लाख रुपये (एक्स-शोरूम दिल्ली) के बीच रखी गई है।

सब-4 मीटर एसयूवी सेगमेंट में जल्द ही टोयोटा अर्बन क्रूजर (Toyota Urban Cruiser) की एंट्री होने वाली है। यह मारुति विटारा ब्रेजा का ही री-बैज वर्जन है, हालांकि इसका डिजाइन लेआउट इससे थोड़ा अलग होगा। वहीं, इंजन और फीचर लिस्ट ब्रेजा जैसी होगी। कार के प्रति ग्राहकों की दिलचस्पी को देखते हुए कंपनी ने अर्बन क्रूजर की बुकिंग लेना भी शुरू कर दी है। अब सवाल ये है कि क्या भारतीय ग्राहकों को टोयोटा अर्बन क्रूजर के लिए इंतजार करना चाहिए या फिर सेगमेंट में मौजूद कारों में से कोई बेहतर विकल्प तलाशना चाहिए? इसके बारे में हम जानेंगे यहांः-

सबसे पहले नजर डालते हैं सेगमेंट में मौजूद कारों की प्राइसः-

मॉडल

प्राइस रेंज

टोयोटा अर्बन क्रूजर

7.99 लाख से 11.65 लाख रुपये (संभावित)

हुंडई वेन्यू

6.70 लाख से 11.59 लाख रुपये

मारुति विटारा ब्रेजा

7.34 लाख से 11.40 लाख रुपये

टाटा नेक्सन

7 लाख से 12.70 लाख रुपये

फोर्ड इकोस्पोर्ट

8.18 लाख से 11.72 लाख रुपये

महिंद्रा एक्सयूवी300

7.95 लाख से 12.30 लाख रुपये

किया सॉनेट

7 लाख से 12.50 लाख रुपये (संभावित)

सभी कीमतें एक्स-शोरूम दिल्ली के अनुसार है।

हुंडई वेन्यू: मल्टीपल इंजन और फीचर-रिच केबिन के लिए खरीदें

सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट में हुंडई की वेन्यू एसयूवी को कई सारे इंजन ऑप्शन, सेगमेंट बेस्ट फीचर और आकर्षक डिजाइन के चलते काफी पसंद किया जा रहा है। यह कार तीन इंजन 1.2 लीटर पेट्रोल, 1.5 लीटर डीजल और 1.0 लीटर टर्बो पेट्रोल में उपलब्ध है। इसके नेचुरली एस्पेरेटेड पेट्रोल और डीजल इंजन के साथ केवल मैनुअल ट्रांसमिशन दिया गया है, जबकि टर्बो पेट्रोल इंजन के साथ 6-स्पीड मैनुअल, 6-स्पीड क्लचलैस मैनुअल (आईएमटी) और 7-स्पीड ड्यूल-क्लच ऑटोमैटिक गियरबॉक्स का ऑप्शन रखा गया है। फीचर्स की बात करें तो इस कार में कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी, सनरूफ, एयर प्यूरिफायर और छह एयरबैग समेत कई काम के फीचर दिए गए हैं।

मारुति सुजुकी विटारा ब्रेजा: अफोर्डेबल टॉप मॉडल और माइल्ड-हाइब्रिड पेट्रोल के लिए खरीदें

अर्बन क्रूजर भी इसी कार पर बेस्ड है और यही इंजन उसमें भी मिलेगा। विटारा ब्रेजा को हाल ही में फेसलिफ्ट अपडेट दिया गया है, जिसके बाद कंपनी ने इसमें डीजल इंजन देना बंद कर दिया। अब यह कार 1.5 लीटर बीएस6 पेट्रोल इंजन के साथ मिलती है। इंजन के साथ इसमें 5-स्पीड मैनुअल और 4-स्पाीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन का ऑशन रखा गया है। विटारा ब्रेजा के ऑटोमैटिक मॉडल में माइल्ड-हाइब्रिड सिस्टम भी दिया गया है। सेगमेंट में यह सबसे ज्यादा माइलेज देने वाली कार है, विटारा ब्रेजा का माइलेज 18.76 किलोमीटर प्रति लीटर है। इसमें एलईडी लाइटिंग एलीमेंट, क्रूज कंट्रोल, 7.0 इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम और ऑटो एसी जैसे फीचर दिए गए हैं।

Tata Nexon

टाटा नेक्सन: ज्यादा केबिन स्पेस, अच्छी बिल्ड क्वालिटी और आकर्षक डिजाइन के लिए खरीदें

इस सेगमेंट में टाटा नेक्सन अफोर्डेबल कारों में से एक है। टाटा की इस छोटी एसयूवी में 1.2 लीटर टर्बो पेट्रोल और 1.5 लीटर डीजल इंजन का ऑप्शन दिया गया है। इन दोनों इंजन के साथ मैनुअल और एएमटी गियरबॉक्स का ऑप्शन रखा गया है। नेक्सन का डिजाइन भी काफी यूनीक है और हाल ही में मिले फेसलिफ्ट अपडेट के बाद तो ये और भी आकर्षक हो गई है। नेक्सन में डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, सनरूफ और कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी दी गई है।

Ford EcoSport Titanium Automatic Launched At Rs 10.66 Lakh

फोर्ड ईकोस्पोर्ट: पावरफुल पेट्रोल इंजन,अच्छे ड्राइव फील और प्रीमियम केबिन के लिए खरीदें

केबिन फिनिशिंग और शानदार बिल्ड क्वालिटी के चलते फोर्ड इकोस्पोर्ट काफी प्रीमियम कार साबित होती है। इसके अलावा इकोस्पोर्ट अपनी स्पोर्टी ड्राइविंग के लिए ज्यादा जानी जाती है। इसमें पहले एक छोटा टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन मिलना शुरू हुआ था। हालांकि अब ये इंजन इसमें नहीं मिलता है फिर भी इसका मौजूदा 1.5 लीटर पेट्रोल इंजन सेगमेंट में सबसे पावरफुल है जो 122 पीएस की पावर जनरेट करने में सक्षम है। इस इंजन के साथ 5-स्पीड मैनुअल और 6-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स दिया गया है। इसके अलावा इसमें 1.5 लीटर डीजल इंजन का ऑप्शन भी दिया गया है जो मैनुअल गियरबॉक्स से लैस है।

महिंद्रा एक्सयूवी300: पावरफुल डीजल इंजन,सबसे अच्छी सेफ्टी रेटिंग और प्रीमियम फीचर्स के लिए खरीदें 

इस सेगमेंट में महिंद्रा एक्सयूवी300 काफी अच्छे फीचर्स से लैस एसयूवी है। इसमें हीटेड आउटसाइड रियरव्यू मिरर,स्टीयरिंग व्हील मोड्स,फ्रंट पार्किंग सेंसर और 7 एयरबैग शामिल है। इसमें पेट्रोल और डीजल दोनों इंजन का ऑप्शन दिया गया है। पेट्रोल के साथ केवल मैनुअल ट्रांसमिशन का ऑप्शन दिया गया है, मगर डीजल के साथ एएमटी का विकल्प भी मौजूद है। इसका 1.5 लीटर इंजन इस सेगमेंट में सबसे पावरफुल डीजल इंजन है जो 116.6 पीएस की पावर और 300 एनएम का टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है। हालांकि महिंद्रा जल्द ही इसमें एक पावरफुल 1.2 लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन का ऑप्शन भी देगी जो 130 पीएस की पावर जनरेट करेगा। एक्सयूवी300 को ग्लोबल एनकैप क्रैश टेस्ट में एडल्ट प्रोटेक्शन के लिए 5 स्टार और चाइल्ड प्रोटेक्शन के लिए 4 स्टार रेटिंग मिली है।

टोयोटा अर्बन क्रूज़र : बेहतर वारंटी पैकेज, फॉर्च्यूनर स्टाइल के लिए करें इंतज़ार

विटारा ब्रेज़ा से हट कर लुक देने के लिए अर्बन क्रूज़र की फ्रंट डिज़ाइन को एकदम अलग रखा गया है। इसकी नई ग्रिल और फ्रंट बंपर की डिज़ाइन मौजूदा फॉर्च्यूनर से एकदम मिलती-जुलती रखी गई है। इस अपकमिंग कार को ड्यूल-टोन इंटीरियर, ब्लैक डैशबोर्ड और ब्राउन अपहोल्स्ट्री के साथ पेश किया जाएगा। लेकिन, इसके इंटीरियर पर विटारा ब्रेज़ा वाले ही फीचर्स 7.0-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, ऑटो एसी और क्रूज़ कंट्रोल देखने को मिलेंगे। इसमें विटारा ब्रेज़ा वाला 1.5-लीटर पेट्रोल इंजन माइल्ड हाइब्रिड टचोलोजी के साथ दिया जाएगा। पावर ट्रांसमिशन के लिए इसमें इंजन के साथ 4-स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन का ऑप्शन मिलेगा। जहां मारुति विटारा ब्रेजा पर दो साल या 40,000 किलोमीटर की वारंटी देती है, वहीं टोयोटा इस कार पर 3 साल या एक लाख किलोमीटर की वारंटी देगी।

किया सॉनेट : डीजल-ऑटोमैटिक ऑप्शन, आकर्षक लुक्स और प्रीमियम केबिन के लिए करें रुकें

किया अपनी सॉनेट कार के साथ सब-4 मीटर एसयूवी सेगमेंट में कदम रखने जा रही है। टोयोटा अर्बन क्रूज़र और किया सॉनेट दोनों ही कारों को आने वाले कुछ दिनों में लॉन्च किया जा सकता है। हालांकि, साइज़ के मामले में दोनों ही कारें एक दूसरे से अलग हैं। सब-4 मीटर एसयूवी सेगमेंट में सॉनेट कई सेगमेंट फर्स्ट फीचर के साथ आएगी। इसमें वेंटिलेटेड फ्रंट सीट्स, इनबिल्ट प्यूरीफायर, 10.25-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम जैसे सेगमेंट फर्स्ट फीचर्स दिए जाएंगे। इस अपकमिंग कार में 1.5-लीटर डीजल इंजन के साथ 6-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक का ऑप्शन मिलेगा। किया सॉनेट दो पेट्रोल इंजन ऑप्शंस 1.2-लीटर पेट्रोल इंजन और 1.0-लीटर टर्बो-पेट्रोल इंजन के साथ भी उपलब्ध होगी। इसकी आकर्षक डिज़ाइन ग्राहकों को लुभाने में कोई कसर नहीं छोड़ेगी।

यह भी पढ़ें : टोयोटा अर्बन क्रूजर का ब्रोशर हुआ लीक

द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

टोयोटा अर्बन क्रूजर पर अपना कमेंट लिखें

2 कमेंट्स
1
D
debojit khataniar
Sep 9, 2020 8:12:13 AM

Warranty and servicing will be the pros as compared to Suzuki brezza

और देखें...
    जवाब
    Write a Reply
    1
    S
    sukesh khanna
    Sep 1, 2020 11:24:29 AM

    Size Rear seat seems to be advantageous

    और देखें...
      जवाब
      Write a Reply
      Read Full News

      कंपेयर करने के लिए मिलती-जुलती कारें

      नई दिल्ली में *एक्स-शोरूम कीमत

      ट्रेंडिंगएसयूवी

      • लेटेस्ट
      • अपकमिंग
      • पॉपुलर
      ×
      We need your सिटी to customize your experience