• लॉगिन / रजिस्टर

बीएमडब्ल्यू 3 सीरीज Vs बीएमडब्ल्यू 5 सीरीज: दोनों लग्जरी सेडान में से कौनसी है आपके लिए परफैक्ट, जानिए यहां

प्रकाशित: मई 15, 2020 12:10 pm । भानुबीएमडब्ल्यू 3 सीरीज

  • 2623 व्यूज़
  • Write a कमेंट

भारत में अपने लिए एक अच्छी लग्जरी सेडान को चुनना हमेशा से ही काफी मुश्किल भरा फैसला होता है। इसलिए आज हम दो ऐसी ही लग्जरी सेडान कारों के बारे में बात कर रहे हैं जिनमें से किसी एक को चुनना काफी लोगों के लिए एक चैलेंज बन जाता होगा। एक तरफ छोटी लग्जरी सेडान बीएमडब्ल्यू 3 सीरीज (BMW 3 Series) है तो दूसरी तरफ साइज में बड़ी 5 सीरीज है, जिसमें 3 सीरीज के मुकाबले आपको कुछ ज्यादा फीचर्स और दमदार इंजन का ऑप्शन मिलता है। तो क्या 3 सीरीज खरीदने के बजाए 5 सीरीज खरीदकर एक्स्ट्रा पैसा खर्च करना है एक सही निर्णय? ये जानेंगे आगे :

सबसे पहले नजर दोनों कारों की वेरिएंट वाइज़ प्राइसिंग पर:

बीएमडब्ल्यू 3 सीरीज

पेट्रोल (330आई)

डीजल (320डी)

स्पोर्ट

41.70 लाख रुपये 

-

लग्जरी लाइन

-

45.70 लाख रुपये

एम स्पोर्ट

48.50 लाख रुपये

-

बीएमडब्ल्यू 5 सीरीज

पेट्रोल (530आई)

डीजल (520डी)

डीजल (530डी)

स्पोर्ट

55.40 लाख रुपये 

-

-

लग्जरी लाइन

-

60.90 लाख रुपये

-

एम स्पोर्ट

60.90 लाख रुपये

-

68.40 लाख रुपये

दोनों कारों के स्पोर्ट और एम स्पोर्ट वेरिएंट में 2.0 लीटर पेट्रोल इंजन दिया गया है। वहीं 2.0 लीटर डीजल इंजन का विकल्प केवल 'लग्जरी लाइन' वेरिएंट में ही दिया गया है। 5-सीरीज में 3.0 लीटर ​6-सिलेंडर इंजन का ऑप्शन भी दिया गया है जो केवल टॉप वेरिएंट एम स्पोर्ट में ही उपलब्ध है। 

अब डालते हैं नजर दोनों कारों की परफॉर्मेंस पर:-

बीएमडब्ल्यू ने 3-सीरीज सेडान में 2.0 लीटर पेट्रोल और डीज़ल इंजन का डीट्यून्ड वर्जन नहीं दिया है। 5-सीरीज़ की तरह 3-सीरीज के दोनों इंजन भी 190 पीएस की पावर जनरेट करने में सक्षम है। 3 सीरीज का वजन कम है, ऐसे में एक्सलरेट करते ही स्पीड हासिल करने का इसमें एडवांटेज रहता है। 

0-100 किमी/घंटा (दावाकृत)

इंजन

3-सीरीज

5-सीरीज

2.0-लीटर पेट्रोल

5.8 सेकंड्स

6.1 सेकंड्स

2.0-लीटर डीजल

6.8 सेकंड्स

7.5 सेकंड्स

3.0-लीटर डीजल

-

 

5.7 सेकंड्स

कुल मिलाकर 5 सीरीज पेट्रोल के मुकाबले 3 सीरीज पेट्रोल 0.3 सेकंड ज्यादा तेज है, वहीं इसका डीजल मॉडल 5 सीरीज के डीजल मॉडल से 0.7 सेकंड ज्यादा तेज है। यहां तक कि 530डी के मुकाबले 330आई भी ज्यादा तेजी से स्पीड पकड़ लेती है।

यह भी पढ़ें: बीएमडब्ल्यू 330आई एमस्पोर्ट Vs जगुआर एक्सई पी250: जानिए कौनसी लग्जरी सेडान है ज्यादा बेहतर

बीएमडब्ल्यू 3-सीरीज खरीदने का फायदा!

5-सीरीज के मुकाबले 3-सीरीज 227 मिलीमीटर कम लंबी, 58 मिलीमीटर कम चौड़ी, 31 मिलीमीटर कम ऊंची है, मगर स्पोर्टी ड्राइविंग के लिए इसका साइज़ में छोटा होना ही सबसे बड़ा एडवांटेज है। 3 सीरीज का व्हीलबेस भी 5 सीरीज के व्हीलबेस से 124 मिलीमीटर कम लंबा है, जिसका फायदा घुमावदार पहाड़ी रास्तों में मिलता है।  

बीएमडब्ल्यू 3 सीरीज के लेटेस्ट जनरेशन मॉडल में अब काफी अच्छे फीचर्स दे दिए गए हैं। इनमें फुल एलईडी हेडलैंप्स, 3-जोन क्लाइमेट कंट्रोल, जेस्चर कंट्रोल और एम स्पोर्ट वेरिएंट में दिया गया फुल डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर शामिल है। 

यह भी पढ़ें: भारत में लॉन्च हुई बीएमडब्ल्यू 8-सीरीज, कीमत 1.29 करोड़ रुपये से शुरू

बीएमडब्ल्यू 5-सीरीज खरीदने का फायदा!

बीएमडब्ल्यू 5 सीरीज (BMW 5 Series) के एंट्री लेवल वेरिएंट 530आई स्पोर्ट वेरिएंट और 3 सीरीज के टॉप वेरिएंट 330आई एम स्पोर्ट के बीच कीमत में 7 लाख रुपये का अंतर है। मगर इसके बदले आपको 5 सीरीज के इस वेरिएंट में अडेप्टिव हेडलैंप, कॉन्फिग्रेबल एंबिएंट लाइटिंग और इलेक्ट्रिक स्टीयरिंग कॉलम एडजस्टमेंट जैसे फीचर मिलते हैं। 

इसके अलावा इसमें 85,500 रुपये का ​'सर्विस इंक्लूसिव प्लस' नाम का सर्विस पैकेज भी दिया जाता है जो 3 साल या 40,000 किलोमीटर तक मान्य होता है। 3 सीरीज में यही पैकेज 3500 रुपये कम में मिलता है। फिर भी 5 सीरीज़ यहां ज्यादा वैल्यूएबल कार साबित होती है। 

केबिन स्पेस

बीएमडब्ल्यू 5 सीरीज का साइज बड़ा होने से इसमें केबिन स्पेस भी अच्छा मिलता है। चाहे रूटीन वर्क के लिए कार को अकेले लेकर निकलना हो या फिर फैमिली के साथ जाना हो, 5 सीरीज हर तरह की जरूरत को पूरा करती है। वहीं, 3 सीरीज को ड्राइवर फोकस्ड कार कहा जा सकता है, जिसमें बैठकर स्पोर्टी राइड का मजा लिया जा सकता है। हालांकि, बीएमडब्ल्यू का कहना है कि 3 सीरीज के न्यू जनरेशन मॉडल में कंपनी ने सेकंड रो पर अच्छा स्पेस तैयार कर दिया है। मगर, 5 सीरीज की रियर सीट पर बैठकर आपको अच्छा खासा नीरूम और हेडरूम मिलता है। 

5 सीरीज में 530 लीटर का बूट स्पेस दिया गया है जो 3 सीरीज से 50 लीटर ज्यादा है। तो जाहिर सी बात है कि आप 5 सीरीज में ज्यादा लगेज लेकर जा सकते हैं। 

बीएमडब्ल्यू 5 सीरीज के केबिन में हार्ड प्लास्टिक का इस्तेमाल उतना नहीं किया गया है, जितना कि 3 सीरीज के केबिन में हुआ है। वहीं 5 सीरीज में एक्स्ट्रा फीचर्स भी दिए गए हैं जिनके बारे में हम आपको ऊपर बता चुके हैं। इसके अलावा 5 सीरीज में हेडअप डिस्प्ले, 10 स्पीकर वाला हार्मन कार्डन ऑडियो सिस्टम, रिमोट कंट्रोल पार्किंग, वायरलैस चार्जिंग और 360 डिग्री कैमरा जैसे फीचर्स भी दिए गए हैं। 

ऐसे में इन फीचर्स को देखने के बाद 5 सीरीज को रिजेक्ट करने का सवाल ही पैदा नहीं होता है। 

तो आपको दोनों में से कौनसी लग्जरी सेडान लेनी चाहिए?

हमारी राय में 3 सीरीज को खरीदने के पीछे मजबूत कारण है। पहला तो ये कि यदि आप अक्सर कार अकेले ही ड्राइव करते हैं तो ये छोटी लग्जरी सेडान आपके लिए काफी है, वहीं इसकी परफॉर्मेंस भी काफी अच्छी है। 

दूसरी तरफ आप अपनी फैमिली के लिए एक कंफर्टेबल पेट्रोल सेडान लेना चाहते हैं तो आपको 5-सीरीज काफी पसंद आएगी। वहीं हाईवे पर ड्राइविंग के लिए दमदार 3 सिलेंडर वाले इंजन का ऑप्शन भी आपको इसी में मिलता है। 3 सीरीज के लगभग समान कीमत वाला वॉरन्टी पैकेज, एक्सट्रा फीचर्स और बड़ा केबिन स्पेस यहां 5 सीरीज को लेने के लिए मजबूत पक्ष के रूप में सामने आते हैं। 

यह भी पढ़ें: बीएमडब्ल्यू 5-सीरीज 530आई पेट्रोल Vs 530डी डीज़ल: जानिए दोनों में से कौनसा वेरिएंट है दमदार

द्वारा प्रकाशित

बीएमडब्ल्यू 3 सीरीज पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News
  • बीएमडब्ल्यू 3 सीरीज
  • बीएमडब्ल्यू 5 सीरीज

कंपेयर करने के लिए मिलती-जुलती कारें

एक्स-शोरूम कीमत नई दिल्ली
  • ट्रेंडिंग
  • हाल का
×
आपका शहर कौन सा है?