• लॉगिन / रजिस्टर

बीएमडब्ल्यू 330आई एमस्पोर्ट Vs जगुआर एक्सई पी250: जानिए कौनसी लग्जरी सेडान है ज्यादा बेहतर

संशोधित पर मई 06, 2020 10:42 am द्वारा sonu for बीएमडब्ल्यू 3 सीरीज

  • 1117 व्यूज़
  • Write a कमेंट

BMW 3 Series vs Jaguar XE

भारत के लग्जरी कार सेगमेंट में इन दिनों बीएमडब्ल्यू 3-सीरीज और जगुआर एक्सई युवा ग्राहकों को काफी पसंद आ रही है। इनकी फीचर लिस्ट और परफॉर्मेंस लगभग एक समान है। ऐसे में कई ग्राहक कंफ्यूज हैं कि इनमें से किस कार को चुना जाए। इन्हीं सवालों के जवाब जानने के लिए यहां हमने 3-सीरीज के 330आई एमस्पोर्ट और जगुआर एक्सई के पी250 वेरिएंट का कई मोर्चों पर कंपेरिजन किया गया है। तो क्या रहे इसके नतीजे, जानेंगे यहांः-

डिजाइन

BMW 3 Series side

Jaguar XE side

ये दोनों कारें अपनी-अपनी पारंपरिक डिजायन लिए हुए हैं। बीएमडब्ल्यू 330आई एमस्पोर्ट जहां बड़े क्वाड हेडलैंप, बड़ी एक्टिव किडनी ग्रिल और अग्रेसिव स्टाइल बंपर के चलते अट्रेक्टिव नजर आती है। वहीं जगुआर एक्सई पी250 स्पोर्टबेक डिजाइन लिए हुए है। बीएमडब्ल्यू 3-सीरीज पांच एक्सटीरियर कलर- व्हाइट, ग्रे, दो ब्लू और एक ब्लैक में उपलब्ध है। पोर्टीमो ब्लू कलर में इस लग्जरी सेडान कार को सबसे ज्यादा पसंद किया जाता है। जगुआर एक्सई तीन कलर ऑप्शन डार्क ब्लू, रेड और ब्लैक में उपलब्ध है। इसका रेड कलर सबसे ज्यादा पसंद किया जाता है। 

साइज

 

बीएमडब्ल्यू 330आई एमस्पोर्ट

जगुआर एक्सई पी250

लंबाई

4709 मिलीमीटर

4691 मिलीमीटर

चौड़ाई

2068 मिलीमीटर

2075 मिलीमीटर

ऊंचाई

1435 मिलीमीटर

1416 मिलीमीटर

व्हीलबेस

2851 मिलीमीटर

2835 मिलीमीटर

दोनों कारों की साइज में कोई ज्यादा बड़ा अंतर नहीं है। इनमें बीएमडब्ल्यू ज्यादा लंबाई और ज्यादा ऊची है। इसका व्हीलबेस भी जगुआर से बड़ा है। चौड़ाई के मामले में जगुआर एक्सई आगे है। 

इंटीरियर

BMW 3 Series cabin

Jaguar XE cabin

जब से इन कारों को नया अपडेट मिला है, इनकी मैटेरियल क्वालिटी और केबिन कंफर्ट काफी बेहतर हो गया है। बीएमडब्ल्यू 3-सीरीज में तीन अपहोल्स्ट्री और तीन वेरिएंट का ऑप्शन मिलता है। वहीं जगुआर एक्सएफ में दो लैदर अपहोल्स्ट्री- ऑल ब्लैक और ब्लैक-बैज (ड्यूल-टोन) का ऑप्शन मौजूद है। जगुआर एक्सएफ दो वेरिएंट में आती है। जगुआर में पैनोरमिक सनरूफ दिया गया है, वहीं बीएमडब्ल्यू में रेगुलर साइज का सनरूफ दिया गया है। 

केबिन स्पेस

BMW 3 Series front

Jaguar XE front

फ्रंट रो

बीएमडब्ल्यू 330आई एमस्पोर्ट

जगुआर एक्सई पी250

केबिन चौड़ाई

1456 मिलीमीटर

-

हेडरूम

993 मिलीमीटर

971 मिलीमीटर

लेगरूम

-

1055 मिलीमीटर

BMW 3 Series rear

रियर रो

बीएमडब्ल्यू 330आई एमस्पोर्ट

जगुआर एक्सई पी250

केबिन चौड़ाई

1460 मिलीमीटर

-

हेडरूम

957 मिलीमीटर

940 मिलीमीटर

लेगरूम

-

889 मिलीमीटर

फीचर्स

BMW 3 Series gesture control

दोनों ही फीचर लोडेड कारें है। इन दोनों कारों में पावर ड्राइवर सीट, मल्टी जोन क्लाइमेट कंट्रोल, सनरूफ, वॉइस कमांड, डिजिटल ड्राइवर डैशबोर्ड, एपल कारप्ले कनेक्टिविटी, 360 डिग्री कैमरा व्यू और कई ड्राइवर असिस्ट फीचर दिए गए हैं। जगुआर में एंड्रॉयड ऑटो कनेक्टिविटी (बीएमडब्ल्यू में इसका अभाव), कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी, वायरलैस चार्जिंग, लैन कीप असिस्ट और लॉ-ग्रिप लॉन्च कंट्रोल जैसे अतिरिक्त फीचर दिए गए है। वहीं बीएमडब्ल्यू में ड्राइवर और पैसेंजर पावर सीट, जेस्चर कंट्रोल और रिवर्स असिस्टेंस जैसे अतिरिक्त फीचर दिए गए हैं। 

यह भी पढ़ें : बीएमडब्ल्यू 3-सीरीज में क्या है अच्छा और कहां रह गई कमी, जानिए यहां

सेफ्टी

दोनों कारों में पैसेंजर सेफ्टी के लिए छह एयरबैग, डायनामिक स्टेबिलिटी कंट्रोल, एबीएस, ईबीडी, क्रूज कंट्रोल, टायर प्रेशर इंडिकेटर और पार्किंग असिस्ट जैसे फीचर दिए गए हैं। बीएमडब्ल्यू में रिवर्स फंक्शन जैसा अतिरिक्त फीचर दिया गया है जो कम स्पेस में गाड़ी को बैक लेते समय काफी काम आता है। वहीं जगुआर में लैन कीप असिस्ट अतिरिक्त फीचर दिया गया है जो हाईवे पर आपको अपनी लेन पर बनाए रखता है। 

परफॉर्मेंस

 

बीएमडब्ल्यू 330आई एमस्पोर्ट

जगुआर एक्सई पी250

पावर

258 पीएस

250 पीएस

टॉर्क

400 एनएम

365 एनएम

एक्सलरेशन (0-100 किमी प्रति घंटा)

5.8 सेकंड

6.5 सेकंड

माइलेज

16.13 किमी प्रति लीटर

-

BMW 3 Series engine

दोनों ही कारों का पावर आउटपुट 250 पीएस के करीब है, हालांकि इनके टॉर्क आउटपुट में काफी अंतर है। 0 से 100 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार पाने में बीएमडब्ल्यू को 5.8 सेकंड लगते हैं, जबकि जगुआर यह रफ्तार 6.5 सेकंड में हासिल करती है। इस प्रकार एक्सलरेशन के मामले में बीएमडब्ल्यू थोड़ी बेहतर साबित होती है।

Jaguar XE engine

दोनों कारों में इंजन के साथ 8-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स दिया गया है, जो पिछले पहियों पर पावर सप्लाई करता है। बीएमडब्ल्यू ने अपनी कार में कंट्रोल फंक्शन दिया है जिससे इसे रूकने में ज्यादा वक्त नहीं लगता। वहीं जगुआर ने लो ट्रेक्शन कंट्रोल फीचर दिया गया है जिससे इसे मड एरिया में चलाने में काफी सहूलियत मिलती है। 

कीमत

बीएमडब्ल्यू 330आई एमस्पोर्ट की प्राइस 45.50 लाख रुपये, जबकि जगुआर एक्सई पी250 की कीमत 46.33 लाख रुपये (एक्स-शोरूम दिल्ली) है। 

BMW 3 Series rear

Jaguar XE rear

निष्कर्ष

ये दोनों ही लग्जरी कारें हर मामले में अव्वल हैं। दोनों ही जाने-माने ब्रांड की कारें हैं और फीचर लोडेड होने के साथ-साथ फन-टू-ड्राइव वाली कार है। ये दोनों कारें हर मोर्चे पर एक दूसरे को कड़ी टक्कर दे रही है। फन-टू-ड्राइव के मामले में बीएमडब्ल्यू थोड़ी अच्छी लगती है तो यह कहना भी गलत होगा कि जगुआर अच्छी नहीं है। दोनों कारों में से किसी को भी कमजोर बताना सही नहीं है। ऐसे में हम आपको राय देंगे कि आप पहले दोनों कारों की टेस्ट ड्राइव लें और उसके बाद ही फैसला करें कि आपके हिसाब से कौनसी सी सही रहेगी।

यह भी पढ़ें : बीएमडब्ल्यू 5-सीरीज 530आई पेट्रोल Vs 530डी डीज़ल: जानिए दोनों में से कौनसा वेरिएंट है दमदार

द्वारा प्रकाशित

बीएमडब्ल्यू 3 सीरीज पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News

कंपेयर करने के लिए मिलती-जुलती कारें

एक्स-शोरूम कीमत नई दिल्ली
  • ट्रेंडिंग
  • हाल का
×
आपका शहर कौन सा है?