ऑडी की ये पेट्रोल एसयूवी फुल टैंक में चलेगी 1200 किलोमीटर !

प्रकाशित: मार्च 09, 2017 01:47 pm । raunak

  • 10 व्यूज़
  • Write a कमेंट

ऑडी ने जनवरी में डेट्रॉयट मोटर शो-2017 के दौरान क्यू8 एसयूवी का कॉन्सेप्ट दिखाया था, अब कंपनी ने जिनेवा मोटर शो-2017 में क्यू8 स्पोर्ट कॉन्सेप्ट से पर्दा उठाया है। यह जल्द आने वाली क्यू8 का ही स्पोर्ट्स अवतार है, क्यू8, ऑडी की एसयूवी रेंज में सबसे ऊपर पोजिशन होगी।

क्यू8 स्पोर्ट में 3.0 लीटर टीएफएसआई पेट्रोल इंजन के साथ माइल्ड हाइब्रिड सिस्टम और इलेक्ट्रिक टर्बोचार्जर दिया गया है। कंपनी का दावा है कि यह दुनिया में अपनी तरह का पहला हाइब्रिड सेटअप है। वहीं क्यू8 कॉन्सेप्ट में इसी इंजन के साथ प्लग-इन हाइब्रिड सिस्टम दिया गया है।

क्यू8 स्पोर्ट का इंजन 476 पीएस की पावर और 700 एनएम का टॉर्क देगा। क्यू8 कॉन्सेप्ट की तुलना में इस में 26 पीएस ज्यादा पावर मिलेगी। इसकी टॉप स्पीड 275 किमी प्रति घंटा है, जो कि क्यू8 कॉन्सेप्ट से 25 किमी प्रति घंटा ज्यादा है। क्यू8 स्पोर्ट को 100 की रफ्तार पाने में 4.7 सेकंड का वक्त लगेगा, इस मामले में यह क्यू8 कॉन्सेप्ट से 0.7 सेकंड आगे है।

ऑडी का दिलचस्प दावा है कि क्यू8 स्पोर्ट कॉन्सेप्ट फुल टैंक में 1200 किलोमटर तक का सफर तय कर सकती है, जबकि क्यू8 इतने ही फ्यूल में 1000 किलोमीटर का सफर तय कर सकती है यानी यह करीब 100 किलोमीटर प्रति किलोमीटर का माइलेज़ देगी। इस में 85 लीटर का फ्यूल टैंक दिया गया है और 900 वॉट प्रति घंटा की पावर देने वाली बैटरी लगी है। ऑडी के मुताबिक इस नए पेट्रोल-इलेक्ट्रिक हाइब्रिड सिस्टम की खासियत ये है कि जैसे ही यह एसयूवी शहर के बंपर-टू-बंपर ट्रैफिक में चलेगी इस का हाइब्रिड सिस्टम इंजन को स्टार्ट तो रखेगा लेकिन उस से पावर नहीं लेगा, इस दौरान ये केवल बैटरी से मिली पावर इस्तेमाल करेगी और पेट्रोल की खपत नहीं होगी। इसी तरह पार्किंग के दौरान भी ये इलेक्ट्रिक पावर का ही इस्तेमाल करेगी।  इन स्थितियों के अलावा ब्रेकिंग के दौरान नए तरह का एनर्जी जनरेट करने वाला रिजेनेरेशन सिस्टम इसकी इलेक्ट्रिक मोटर को जनरेटर में बदल देगा, जिसके जरिये बैटरी रिचार्ज होती रहेगी। इस तरह इस में पेट्रोल की खपत कम होगी और ओवरऑल माइलेज़ बढ़ जाएगा।

क्यू8 कॉन्सेप्ट को कंपनी ने हनीकॉम्ब ग्रिल के साथ पेश किया था, जबकि क्यू8 स्पोर्ट में ऑक्टागोनल ग्रिल दी गई है। इस में चौड़े व्हील आर्च, बड़ा रूफ स्पॉइलर, एल्यूमिनियम डिफ्यूज़र और ओवल एग्जॉस्ट टेलपाइप्स दिए गए हैं।

अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्यू8 की बिक्री अगले साल शुरू होने की संभावना है, बाद में इसे भारत में भी उतारा जा सकता है। क्यू8 स्पोर्ट को लेकर चर्चाएं हैं कि इसका प्रोडक्शन वर्जन साल 2019 में होने वाले जिनेवा मोटर शो में पेश हो सकता है।

यह भी पढें : ऑडी ने पेश किया क्यू8 एसयूवी का कॉन्सेप्ट

  • New Car Insurance - Save Upto 75%* - Simple. Instant. Hassle Free - (InsuranceDekho.com)
  • Sell Car - Free Home Inspection @ CarDekho Gaadi Store
द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

Write your कमेंट

Read Full News
  • ट्रेंडिंग
  • हाल का

ट्रेंडिंगकारें

  • लेटेस्ट
  • अपकमिंग
  • पॉपुलर
×
We need your सिटी to customize your experience