• English
  • Login / Register

मार्च 2024 में लॉन्च और शोकेस हुई ये एक से बढ़कर एक कारें, देखिए पूरी लिस्ट

प्रकाशित: अप्रैल 01, 2024 02:53 pm । स्तुतिहुंडई क्रेटा एन लाइन

  • 165 Views
  • Write a कमेंट

Hyundai Creta N Line, Tata Nexon Dark, BYD Seal

मार्च 2024 में हमनें कई नई कारों को लॉन्च और शोकेस होते देखा। बीते महीने भारत में हुंडई, बीवाईडी और लेक्सस की नई कारों को लॉन्च किया गया, जबकि टाटा ने अपनी पॉपुलर एसयूवी नेक्सन के डार्क एडिशन को फिर से मार्केट में उतारा। वहीं, फोक्सवैगन, सिट्रोएन और ऑडी ने अपनी कई नई कारों से पिछले महीने पर्दा उठाया। यहां हमनें मार्च 2024 में लॉन्च व शोकेस हुई कारों का जिक्र किया है जिस पर आप भी डालिए एक नजर:

लॉन्च

हुंडई क्रेटा एन लाइन

कीमत 

16.82 लाख रुपये से 20.45 लाख रुपये

Hyundai Creta N Line

हुंडई क्रेटा को फेसलिफ्ट अपडेट जनवरी 2024 में मिला था, वहीं कंपनी ने इसके स्पोर्टी एन लाइन वर्जन को मार्च 2024 में उतारा है। क्रेटा एन लाइन भारत में हुंडई आई20 एन लाइन और हुंडई वेन्यू एन लाइन के बाद हुंडई का तीसरा एन लाइन मॉडल है। 

क्रेटा एन लाइन का फ्रंट लुक एकदम नया है। इसमें एक्सटीरियर व इंटीरियर पर रेड हाइलाइट, एन लाइन स्पेसिफिक अलॉय व्हील्स और स्टीयरिंग व्हील दिया गया है। इसमें 1.5-लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन (160 पीएस/253 एनएम) के साथ 6-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स और 7-स्पीड ड्यूल क्लच ऑटोमेटिक गियरबॉक्स की चॉइस दी गई है।

बीवाईडी सील

कीमत

41 लाख रुपये से 53 लाख रुपये

BYD Seal EV launched in India

मार्च में भारत में एक नई अफोर्डेबल परफॉर्मेंस ईवी बीवाईडी सील को लॉन्च किया गया। सील भारत में बीवाईडी की ई6 एमपीवी और एटो3 एसयूवी के बाद तीसरी कार है। यह गाड़ी तीन वेरिएंट : प्रीमियम रेंज, डायनामिक रेंज और परफॉर्मेंस में उपलब्ध है।

सील इलेक्ट्रिक सेडान में दो बैटरी पैक्स : 61.44 केडब्ल्यूएच और 82.56 केडब्ल्यूएच और तीन पावरट्रेन ऑप्शंस दिए गए हैं। यह गाड़ी रियर-व्हील-ड्राइव (आरडब्ल्यूडी) और ऑल-व्हील-ड्राइव वेरिएंट में उपलब्ध है। कंपनी का दावा है कि यह गाड़ी फुल चार्ज में 650 किलोमीटर की रेंज तय करने में सक्षम है। इसका टॉप वेरिएंट 0 से 100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार को चार सेकंड से भी कम समय में पकड़ लेता है।

टाटा नेक्सन /नेक्सन ईवी डार्क एडिशन

नेक्सन डार्क एडिशन प्राइस 

11.45 लाख रुपये से 15.80 लाख रुपये 

नेक्सन ईवी डार्क एडिशन प्राइस 

19.49 लाख रुपये 

Tata Nexon & Nexon EV Dark

टाटा नेक्सन और नेक्सन ईवी को फेसलिफ्ट अपडेट सितंबर 2023 में मिला था, हालांकि उस दौरान कंपनी ने इसके डार्क एडिशन नहीं उतारे थे। लेकिन, अब टाटा ने नेक्सन आईसीई (इंटरनल कंबशन इंजन) और इलेक्ट्रिक दोनों वर्जन के डार्क एडिशन लॉन्च कर दिए हैं।

टाटा नेक्सन डार्क एडिशन में पेट्रोल और डीजल दोनों इंजन ऑप्शंस दिए गए हैं जो इसमें मिड क्रिएटिव वेरिएंट से मिलते हैं। हालांकि, नेक्सन ईवी डार्क एडिशन केवल टॉप एम्पावर्ड प्लस लॉन्ग रेंज वेरिएंट के साथ उपलब्ध है।

लेक्सस एलएम एमपीवी

कीमत 

2 करोड़ रुपये से 2.5 करोड़ रुपये

Lexus LM launched in India

लेक्सस एलएम एक लग्ज़री एमपीवी कार है जो टोयोटा वेलफायर पर बेस्ड है, लेकिन कीमत के मोर्चे पर इसे टोयोटा एमपीवी के ऊपर पोज़िशन किया गया है। लेक्सस ने एलएम एमपीवी की बुकिंग अगस्त 2023 में लेनी शुरू की थी और अब आख़िरकार कंपनी ने इसे लॉन्च कर दिया है। यह दो वेरिएंट : एलएम 350एच (7-सीटर) और एलएम 350एच (4-सीटर) में उपलब्ध है।

लेक्सस एलएम भारतीय वर्जन में 2.5-लीटर स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड पेट्रोल इंजन दिया गया है, जो 250 पीएस की संयुक्त पावर देता है। इस इंजन के साथ इसमें ई-सीवीटी गियरबॉक्स दिया गया है जो चारो पहियों तक पावर पहुंचाता है।

शोकेस

फोक्सवैगन टाइगन व वर्ट्स के नए जीटी वेरिएंट

Volkswagen Taigun New GT Sport Variants

फोक्सवैगन ने टाइगन और वर्ट्स के जीटी वेरिएंट लाइनअप का विस्तार किया है। कंपनी ने टाइगन कॉम्पेक्ट एसयूवी के नए जीटी प्लस स्पोर्ट और जीटी लाइन वेरिएंट को शोकेस कर दिया है। इस एसयूवी कार के इन नए वेरिएंट्स में स्मोकी हेडलाइट, फ्रंट व रियर अंडरबॉडी डिफ्यूज़र पर डार्क फिनिश और ब्लैक कलर 17-इंच अलॉय व्हील्स दिए गए हैं। इसके जीटी प्लस स्पोर्ट वेरिएंट में फ्रंट ग्रिल, साइड फेंडर और बूटलिड, और रेड-पेंटेड ब्रेक कैलिपर्स पर रेड जीटी बैजिंग भी दी गई है।

फोक्सवैगन वर्ट्स का नया जीटी प्लस सपोर्ट वेरिएंट भी इस साल के आखिर में लॉन्च किया जाएगा। हाल ही में कंपनी ने इसका कॉन्सेप्ट मॉडल शोकेस किया है, जिसके एक्सटीरियर व इंटीरियर पर ब्लैक और रेड हाइलाइट्स दिए गए हैं।

फोक्सवैगन आईडी.4

Volkswagen ID.4

टाइगन और वर्ट्स के नए जीटी वेरिएंट के अलावा फोक्सवैगन ने आईडी.4 इलेक्ट्रिक एसयूवी को भी शोकेस किया है। फोक्सवैगन आईडी.4 कंपनी की भारत आने वाली पहली इलेक्ट्रिक कार होगी। भारत में इसे इम्पोर्ट करके बेचा जा सकता है।

अंतरराष्ट्रीय बाजार में आईडी.4 इलेक्ट्रिक एसयूवी में दो बैटरी पैक ऑप्शंस : 52 केडब्ल्यूएच और 77 केडब्ल्यूएच दिए गए हैं। इसकी डब्ल्यूएलटीपी सर्टिफाइड रेंज 500 किलोमीटर से ज्यादा है। भारत में आईडी.4 इलेक्ट्रिक एसयूवी को 2024 के आखिर में लॉन्च किया जा सकता है।

सिट्रोएन बेसाल्ट विज़न कूपे एसयूवी कॉन्सेप्ट

Citroen Basalt Vision Concept

सिट्रोएन बेसाल्ट विज़न एक कूपे एसयूवी कॉन्सेप्ट कार है। इसकी डिज़ाइन ना केवल मौजूदा सी3 रेंज से मिलती जुलती है, बल्कि इसे सी3 एयरक्रॉस वाले प्लेटफॉर्म पर तैयार किया गया है।

कंपनी का फिलहाल बेसाल्ट कार के इंटीरियर और पावरट्रेन से पर्दा उठाना बाकी है। अनुमान है कि इसमें सी3 एयरक्रॉस वाला 1.2-लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन दिया जा सकता है। बेसाल्ट विज़न को भारत में 2024 के आखिर तक लॉन्च किया जा सकता है।

ऑडी क्यू6 ई-ट्रॉन

Audi Q6 e-tron

ऑडी ने नई इलेक्ट्रिक एसयूवी क्यू6 से अंतरराष्ट्रीय बाजार में पर्दा उठा दिया है। इस नई इलेक्ट्रिक एसयूवी कार को कंपनी के ग्लोबल एसयूवी लाइनअप में फ्लैगशिप क्यू8 ई-ट्रॉन के नीचे पोज़िशन किया जाएगा। यह गाड़ी फोक्सवैगन ग्रुप के नए पीपीई (प्रीमियम प्लेटफॉर्म इलेक्ट्रिक) आर्किटेक्चर पर बेस्ड है।

क्यू6 ई-ट्रॉन अंतरराष्ट्रीय मॉडल में 94.9 केडब्ल्यूएच बैटरी पैक दिया गया है जिसकी फुल चार्ज में सर्टिफाइड रेंज 625 किलोमीटर बताई गई है। इसमें ऑल-व्हील-ड्राइव (एडब्ल्यूडी) ड्राइवट्रेन स्टैंडर्ड दी गई है। अनुमान है कि क्यू6 ई-ट्रॉन कार को भारत में 2025 तक लॉन्च किया जा सकता है।

द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

हुंडई क्रेटा एन लाइन पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News

explore similar कारें

कंपेयर करने के लिए मिलती-जुलती कारें

नई दिल्ली में *एक्स-शोरूम कीमत

ट्रेंडिंगएसयूवी कारें

  • लेटेस्ट
  • अपकमिंग
  • पॉपुलर
×
We need your सिटी to customize your experience