फोक्सवैगन आईडी.4 इलेक्ट्रिक एसयूवी भारत में 2024 के आखिर तक होगी लॉन्च, हुंडई आयोनिक 5 को देगी टक्कर

प्रकाशित: मार्च 21, 2024 06:44 pm । सोनूफॉक्सवेगन आईडी.4

  • 440 Views
  • Write a कमेंट

भारत में यह फोक्सवैगन की पहली इलेक्ट्रिक कार होगी

Volkswagen ID.4

  • भारत में इसे इंपोर्ट करके बेचा जाएगा और ये केवल एक वेरिएंट में आ सकती है।

  • अंतरराष्ट्रीय मार्केट में इसमें 77केडब्ल्यूएच बैटरी पैक दिया गया है जिसकी फुल चार्ज में रेंज 500 किलोमीटर से ज्यादा बताई गई है।

फोक्सवैगन इंडिया ने अपनी सालाना प्रेस कॉन्फ्रेंस में अपने इस साल के प्रोडक्ट प्लान से पर्दा उठाया है। इसी के साथ कंपनी ने भारत में अपनी पहली प्योर इलेक्ट्रिक कार की लॉन्च टाइमलाइन भी कंफर्म कर दी है। भारत में फोक्सवैगन आईडी.4 कंपनी की पहली इलेक्ट्रिक कार होगी और इसे 2024 के आखिर तक पेश किया जा सकता है। यहां इस गाड़ी को इंपोर्ट करके बेचा जाएगा। इसमें क्या कुछ मिलेगा खास, जानेंगे आगेः

एक्सटीरियर

Volkswagen ID.4

अंतराष्ट्रीय मार्केट में फोक्सवैगन आईडी.4 को स्लिक डिजाइन के साथ पेश किया गया है। इसमें आगे की तरफ रेडिएटर ग्रिल नहीं दी गई है। इसकी दोनों हेडलाइट एक स्ट्रिप से कनेक्टेड है जिसके बीच में फोक्सवैगन लोगो लगा है। इस कार का शेप काफी एयरोडायनामिक है। इसके फ्रंट बंपर के नीचे की तरफ हनीकॉम्ब एयर डैम भी देखा जा सकता है।

Volkswagen ID.4 Rear

साइड में इसमें कई कर्व लाइनें और शार्प ऐज दिए गए हैं जो इसे दमदार लुक दे रहे हैं। आईडी.4 का साइज काफी इंप्रेसिव है, यह फोक्सवैगन टाइगन एसयूवी से थोड़ी कम ऊंची और कम लंबी है। इसे रग्ड लुक देने के लिए कंपनी ने चारों ओर नीचे की तरफ क्लेडिंग का इस्तेमाल किया है। पीछे की तरफ इसमें कनेक्टेड एलईडी टेललैंप्स और ऊंचा रियर बंपर दिया गया है। इसकी स्किड प्लेट बाहर की तरफ ऊभरी हुई है जो इसे दमदार एसयूवी वाला फील दे रही है।

पिछले साल हमनें भारत में इस इलेक्ट्रिक क्रॉसओवर का एक स्पोर्टी वर्जन आईडी.4 जीटीएक्स भी देखा था।

यह भी पढ़ें: फोक्सवैगन टाइगन के नए जीटी प्लस स्पोर्ट और जीटी लाइन वेरिएंट्स से उठा पर्दा, बुकिंग हुई शुरू

केबिन

Volkswagen ID.4 Interior

फोक्सवैगन आईडी.4 का केबिन काफी फ्यूचरिस्टिक वाइब देता है और इसके ज्यादातर फंक्शन टच या वॉइस कमांड से ऑपरेट होते हैं। पांरपरिक इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर के बजाए इसमें आपको 5.3-इंच डिस्प्ले मिलेगी, जिसे आईडी.कॉकपिट नाम दिया गया है।

इसके डैशबोर्ड के बीच में एक बड़ी टचस्क्रीन दी गई है जिसमें नेविगेशन और इंटरटेनमेंट समेत कई सुविधाएं मिलती है।

फीचर

आईडी.4 फोक्सवैगन की प्रीमियम इलेक्ट्रिक कार है जिसमें ड्यूल-जोन क्लाइमेट कंट्रोल, और ईजी ओपन और क्लोज फंक्शन के साथ पावर टेलगेट दिया गया है। इसके अलावा आईडी.4 में 12-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, एआर हेड्स-अप डिस्प्ले, वायरलेस मोबाइल चार्जिंग, वायरलेस ऐप-कनेक्ट, और कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी जैसे फीचर भी मिलते हैं।

पैसेंजर की सुरक्षा के लिए आईडी.4 में छह एयरबैग, 360 डिग्री कैमरा और एडवांस्ड ड्राइवर असिस्टेंस सिस्टम (एडीएएस) दिया गया है। इसमें एक मजबूत एल्यूमिनयम अंडरबॉडी पैनल शील्ड दी गई है जो बैटरी को नुकसान से बचाती है। हादसे की स्थिति में इसकी बैटरी ऑटोमेटिक डिसेबल हो जाती है जिससे सुरक्षा ज्यादा पुख्ता हो जाती है।

बैटरी पैक, रेंज और परफॉर्मेंस

Volkswagen ID.4 Profile

अंतराष्ट्रीय मार्केट में फोक्सवैगन आईडी.4 चार वेरिएंट में उपलब्ध है जिनमें रियर-व्हील-ड्राइव और ऑल-व्हील-ड्राइव का विकल्प मिलता है। फोक्सवैगन ने अभी तक यह कंफर्म नहीं किया है कि वह भारत में इसे किस बैटरी पैक ऑप्शन में उतारेगी। यहां देखिए इसके अंतरराष्ट्रीय मार्केट में उपलब्ध मॉडल के पावरट्रेन ऑप्शनः

वेरिएंट

बेस रियर-व्हील-ड्राइव

लॉन्ग रेंज रियर-व्हील-ड्राइव

लॉन्ग रेंज ऑल-व्हील-ड्राइव

जीटीएक्स

पावर

170 पीएस

286 पीएस

286 पीएस

340 पीएस

बैटरी पैक

52 केडब्ल्यूएच

77 केडब्ल्यूएच

77 केडब्ल्यूएच

77 केडब्ल्यूएच

ड्राइवट्रेन

सिंगल मोटर रियर-व्हील-ड्राइव

सिंगल मोटर रियर-व्हील-ड्राइव

ड्यूल मोटर ऑल-व्हील-ड्राइव

ड्यूल मोटर ऑल-व्हील-ड्राइव

सर्टिफाइड रेंज

360 किलोमीटर

541 किलोमीटर

521 किलोमीटर

510 किलोमीटर

नोटः यह स्पेसिफिकेशन ब्रिटेन में उपलब्ध आईडी.4 के हैं।

आईडी.4 135किलोवॉट तक की डीसी फास्ट चार्जिंग सपोर्ट करती है जिससे इसकी बैटरी महज 28 मिनट में 10 से 80 प्रतिशत चार्ज हो सकती है। वहीं 11 किलोवॉट एसी फास्ट चार्जिंग से इसकी बैटरी को 0 से 100 फीसदी चार्ज होने में करीब 8 घंटा लगते हैं।

प्राइस और कंपेरिजन

भारत में फोक्सवैगन आईडी.4 की कीमत करीब 65 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) से शुरू हो सकती है। इसका मुकाबला हुंडई आयोनिक 5, किया ईवी6, वोल्वो एक्ससी40 रिचार्ज और अपकमिंग स्कोडा एन्याक से रहेगा।

द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

फॉक्सवेगन आईडी.4 पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News

और देखें on फॉक्सवेगन आईडी.4

space Image

कार न्यूज़

ट्रेंडिंग इलेक्ट्रिक कारें

  • पॉपुलर
  • अपकमिंग
×
We need your सिटी to customize your experience