ऑडी क्यू6 ई-ट्रॉन से उठा पर्दा : फुल चार्ज में 625 किलोमीटर रेंज का दावा, क्या भारत आएगी ये इलेक्ट्रिक कार?

प्रकाशित: मार्च 19, 2024 07:16 pm । स्तुति

  • 340 Views
  • Write a कमेंट

Audi Q6 e-tron

  • नई ऑडी क्यू6 ई-ट्रॉन इलेक्ट्रिक एसयूवी को कंपनी के ग्लोबल ईवी लाइनअप में क्यू8 ई-ट्रॉन के नीचे पोज़िशन किया गया है।

  • यह गाड़ी अंतरराष्ट्रीय बाजार में दो वेरिएंट में : क्यू6 ई-ट्रॉन क्वाट्रो और एसक्यू6 ई-ट्रॉन में मिलेगी।

  • इसका केबिन लेआउट एकदम नया है, इसमें डैशबोर्ड पर कर्व्ड इंटीग्रेटेड स्क्रीन और फ्रंट पैसेंजर के लिए डेडिकेटेड टचस्क्रीन दी गई है।

  • ऑडी क्यू6 ई-ट्रॉन इलेक्ट्रिक कार में 94.9 केडब्ल्यूएच बैटरी पैक दिया गया है और फुल चार्ज में यह 625 किलोमीटर की रेंज देगी।

  • भारत में ऑडी क्यू6 ई-ट्रॉन को 2025 तक लॉन्च किया जा सकता है, इसके फुली लोडेड क्वाट्रो वर्जन की कीमत 80 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) से शुरू हो सकती है।

ऑडी ने अपनी नई इलेक्ट्रिक कार क्यू6 ई-ट्रॉन से पर्दा उठा दिया है। यह गाड़ी फोक्सवैगन ग्रुप के नए पीपीई (प्रीमियम प्लेटफॉर्म इलेक्ट्रिक) आर्किटेक्चर पर बेस्ड है। कंपनी के ग्लोबल ईवी लाइनअप में इसे क्यू8 ई-ट्रॉन कार के नीचे पोज़िशन किया जाएगा।

लुक्स

Audi Q6 e-tron front

क्यू6 ई-ट्रॉन कार का फ्रंट लुक काफी दमदार है। आगे की तरफ इसमें चौड़ी ग्रिल दी गई है और ग्रिल के ऊपर की तरफ दोनों साइड पर एलईडी डीआरएल के साथ स्प्लिट लाइटिंग सेटअप दिया गया है। ग्राहक इसके हेडलाइट सेटअप को कस्टमाइज करवा सकते है और कंपनी ने इसकी मैट्रिक्स एलईडी यूनिट्स के लिए आठ लाइटिंग का ऑप्शन दिया है।

Audi Q6 e-tron side

इस गाड़ी की साइड प्रोफाइल ऑडी की दूसरी एसयूवी कारों से काफी मिलती जुलती नज़र आती है। राइडिंग के लिए इसमें आकर्षक अलॉय व्हील्स लगे हुए हैं। रियर साइड पर इसमें कनेक्टेड ओएलईडी टेललाइट्स दी गई है जिस पर छह ओएलईडी पेनल्स मिलते हैं जो हर 10 मिलीसेकंड में एक नया एनीमेशन जनरेट करते हैं। ऑडी ने इसमें रियर साइड की लाइटिंग को फंक्शनल रखा है, यह वॉर्निंग सिंबल को दिखाकर ऑडी ईवी के पीछे चल रही कार को ट्रैफिक स्नेरियो ट्रैफिक स्नेरियो दुर्घटनाओं के बारे में सूचित करेगा।

कंपनी ने क्यू6 ई-ट्रॉन के अलावा ज्यादा स्पोर्टी एसक्यू6 ई-ट्रॉन कार से भी पर्दा उठाया है जिसमें ब्लैक-आउट डिटेलिंग और नए डिज़ाइन के अलॉय व्हील्स दिए गए हैं।

यहां देखें कंपनी की मौजूदा फ्लैगशिप इलेक्ट्रिक एसयूवी ऑडी क्यू8 ई-ट्रॉन और नए पीपीई प्लेटफॉर्म पर बेस्ड ऑडी क्यू6 ई-ट्रॉन एसयूवी का साइज़ कंपेरिजन:

साइज़ 

ऑडी क्यू6 ई-ट्रॉन 

ऑडी क्यू8 ई-ट्रॉन 

लंबाई 

4771 मिलीमीटर 

4915 मिलीमीटर 

चौड़ाई 

1993 मिलीमीटर 

1976 मिलीमीटर 

ऊंचाई 

1648 मिलीमीटर 

1632 मिलीमीटर 

व्हीलबेस 

2899 मिलीमीटर 

2928 मिलीमीटर 

क्यू8 ई-ट्रॉन के मुकाबले क्यू6 ई-ट्रॉन कार ज्यादा चौड़ी और ऊंची है, वहीं क्यू8 ई-ट्रॉन की लंबाई और व्हीलबेस का साइज़ इससे ज्यादा है। क्यू8 ई-ट्रॉन में केबिन के अंदर अतिरिक्त लेगरूम स्पेस मिलता है।

नया इंटीरियर

Audi Q6 e-tron cabin
Audi Q6 e-tron 10.9-inch display for the co-passenger

ऑडी क्यू6 ई-ट्रॉन में नई डिज़ाइन थीम दी गई है जो ऑडी के फ्यूचर मॉडल्स में देखने को मिलेगी। इस गाड़ी के डैशबोर्ड का आधे से ज्यादा हिस्सा डिजिटल है, इसमें ड्राइवर और सेंट्रल स्क्रीन के लिए कर्व्ड इंटीग्रेटेड स्क्रीन दी गई है। केबिन के अंदर इस गाड़ी में तीन स्क्रीन: 11.9-इंच डिजिटल ड्राइवर डिस्प्ले, बड़ी 14.5-इंच इंफोटेनमेंट यूनिट और को-पैसेंजर के लिए 10.9-इंच डिस्प्ले दी गई है। इसमें क्लाइमेट कंट्रोल्स के लिए कंसोल पर अलग से टचस्क्रीन इंटरफेस नहीं दिया गया है। इसकी को-पैसेंजर स्क्रीन में 'एक्टिव प्राइवेसी मोड' दिया गया है जो ड्राइवर को ध्यान भटकने से रोकने में मदद करता है।

Audi Q6 e-tron optional augmented reality based heads-up display

इस नई इलेक्ट्रिक कार में ऑप्शनल ऑगमेंटेड रियलिटी बेस्ड हेडअप डिस्प्ले भी दिया गया है जो स्पीड, ट्रैफिक साइन और नेविगेशन सिंबल से जुड़ी जानकारी दिखाता है। ऑडी ने 800 से ज्यादा वॉयस कमांड को समझने के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (ए.आई.) को इंटीग्रेट करके अपने वॉयस असिस्टेंट 'ऑडी असिस्टेंट' में भी सुधार किया है। यह यूज़र के व्यवहार को समझता है और इस प्रकार ड्राइवर को अच्छी सहायता प्रदान करता है।

डैशबोर्ड के ऊपर की तरफ इसमें लाइट बार भी दिया गया है जो बाएं फ्रंट डोर से लेकर दाएं डोर तक फैला हुआ है। यह तीन तरह का काम करता है, पहला वेलकम फंक्शन से शुरू होता है और यह बताता है कि कार कब लॉक/अनलॉक है। दूसरा, यह डायनामिक टर्न इंडिकेटर लाइट्स को भी दिखाता है, लेकिन डिजिटल क्लस्टर में ट्रेडिशनल इंडिकेटर साइन को सीधे रिप्लेस किए बिना। तीसरा, यह चार्ज लेवल और चार्जिंग प्रक्रिया को भी दिखाने में सक्षम है।

इसके अलावा इसमें 830वाट 20-स्पीकर बैंग एंड ओलुफसेन 3डी साउंड सिस्टम, 360-डिग्री कैमरा, वायरलेस फोन चार्जिंग और एडवांस ड्राइवर असिस्टेंस सिस्टम (एडीएएस) जैसे फीचर्स भी दिए गए हैं।

ऑडी क्यू6 ई-ट्रॉन कार का केबिन काफी डार्क है, केबिन के अंदर इसमें क्रोम एक्सेंट्स के साथ ड्यूल-टोन कलर थीम दी गई है, जबकि एसक्यू6 ई-ट्रॉन में ऑल-ब्लैक केबिन दिया गया है।

इलेक्ट्रिक पावरट्रेन डिटेल

ऑडी क्यू6 ई-ट्रॉन अंतरराष्ट्रीय मॉडल दो वेरिएंट : क्यू6 ई-ट्रॉन क्वाट्रो और एसक्यू6 ई-ट्रॉन में उपलब्ध होगा। यहां देखें इसकी पावरट्रेन डिटेल:

स्पेस्फिकेशन 

क्यू6 ई-ट्रॉन क्वाट्रो 

एसक्यू6 ई-ट्रॉन

बैटरी पैक 

94.9 केडब्ल्यूएच 

94.9 केडब्ल्यूएच 

इलेक्ट्रिक मोटर 

2

2

डब्ल्यूएलटीपी रेंज 

625 किलोमीटर 

598 किलोमीटर 

0-100 किमी/घंटे 

5.9 सेकंड 

4.3 सेकंड 

Audi Q6 e-tron

इन दोनों वेरिएंट में ऑल-व्हील-ड्राइव (एडब्ल्यूडी) सेटअप दिया गया है, लेकिन कंपनी मार्केट अनुसार भविष्य में इस इलेक्ट्रिक कार के रियर-व्हील-ड्राइव (आरडब्ल्यूडी) वर्जन भी उतारेगी। भविष्य में क्यू6 ई-ट्रॉन का रियर-व्हील-ड्राइव वर्जन भी उतारा जाएगा जिसमें 83 केडब्ल्यूएच बैटरी पैक मिलेगा।

इसकी 800-वोल्ट इलेक्ट्रिक आर्किटेक्चर के साथ आने वाली 100 केडब्ल्यूएच बैटरी यूनिट 270 किलोवाट तक की फ़ास्ट चार्जिंग को सपोर्ट करेगी। फ़ास्ट चार्जर के जरिए इसकी बैटरी को 10 से 80 प्रतिशत 21 मिनट में चार्ज किया जा सकेगा। इस गाड़ी के साथ ऑन-बोर्ड 11 किलोवाट एसी चार्जर स्टैंडर्ड दिया गया है जिसके जरिए यह गाड़ी रातभर में फुल चार्ज हो सकेगी। कंपनी भविष्य में इस गाड़ी में फ़ास्ट 22 किलोवाट एसी चार्जिंग ऑप्शन भी शामिल करेगी।

स्टेशन में नए फ़ास्ट-चार्जिंग ऑप्शन भी लगाए गए हैं जो 400-वोल्ट टेक्नोलॉजी को ही सपोर्ट करते हैं। क्यू6 ई-ट्रॉन कार बैंक चार्जिंग का इस्तेमाल करती है जो 150 किलोवाट तक पैरेलल चार्जिंग के लिए 800-वोल्ट बैटरी सेटअप को एक जैसी वोल्टेज वाली दो बैटरियों में विभाजित करता है। चार्ज की स्थिति के आधार पर, बैटरी के दोनों हिस्सों को पहले बराबर किया जाता है और फिर एक साथ चार्ज किया जाता है। यह टेक्नोलॉजी काफी हद तक वैसी ही है जैसी बड़ी बैटरी वाले मॉडर्न स्मार्टफोन में देखी जाती है। इससे बैटरी खराब होने की संभावना कम हो जाती है।

संभावित लॉन्च व कीमत

Audi Q6 e-tron

ऑडी क्यू6 ई-ट्रॉन कार का जर्मनी और कई यूरोपियन मार्केट में लॉन्च होना कंफर्म हो चुका है। अनुमान है कि भारत में इसे एसक्यू6 ई-ट्रॉन के साथ 2025 तक लॉन्च किया जा सकता है। ऑडी क्यू6 ई-ट्रॉन के फुली लोडेड क्वाट्रो वर्जन की कीमत 80 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) से शुरू हो सकती है। यह गाड़ी वोल्वो सी40 रिचार्ज, किया ईवी6 और हुंडई आयोनिक5 के मुकाबले ज्यादा प्रीमियम ऑप्शन होगी।

द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

Write your कमेंट

Read Full News

कार न्यूज़

ट्रेंडिंग इलेक्ट्रिक कारें

  • पॉपुलर
  • अपकमिंग
×
We need your सिटी to customize your experience