• लॉगिन / रजिस्टर

ऑटो एक्सपो 2020 में शोकेस की गई सभी चाइनीज़ कारों के बारे में जानिए यहां

Modified On feb 17, 2020 04:33 pm By sonu

  • 1918 Views
  • Write a comment

ऑटो एक्सपो 2020 समाप्त हो चुका है। इस बार मोटर शो में कई नई कंपनियों ने अपनी कारों को शोकेस किया। इंडियन और कोरियन कंपनियों के बाद चीन की कंपनियों का एक्सपो में ज्यादा दबदबा रहा। यहां हमने चाइनीज कंपनियों द्वारा एक्सपो में शोकेस की गई सभी कारों की जानकारियां साझा की है जो इस प्रकार है:-

जीडब्ल्यूएम और हवल

ग्रेट वॉल मोटर्स (जीडब्ल्यूएम) ने ऑटो एक्सपो 2020 से भारत में अपने सफर की शुरूआत कर दी है। कंपनी हवल ब्रांड के तहत भारत में एसयूवी और कुछ इलेक्ट्रिक कारों को उतारेगी। ऑटो एक्सपो में कंपनी द्वारा शोकेस की गई कारों की जानकारी इस प्रकार है:-

जीडब्ल्यूएम आर1

अंतरराष्ट्रीय बाजार में यह कंपनी की सबसे लोकप्रिय इलेक्ट्रिक कार है। चीन में इसकी कीमत सरकारी सब्सिडी के बाद भारतीय करेंसी के मुताबिक करीब 6.5 लाख रुपये है। इस मामले में यह दुनिया की अब तक की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार है। कंपनी के अनुसार फुल चार्ज होने के बाद यह कार करीब 300 से 350 किलोमीटर का सफर तय करती है। इस बारे में ज्यादा जानकारी के लिए यहां क्लिक करें। 

जीडब्ल्यूएम आईक्यू

यह कंपनी की पहली इलेक्ट्रिक कार है। इस इलेक्ट्रिक क्रॉसओवर कॉम्पैक्ट सेडान के आगे और पीछे की तरफ काफी सारी कर्व लाइनें और लाइट बार दी गई है जो इसे आकर्षक बनाती है। फुल चार्ज के बाद यह कार 401 किलोमीटर का सफर तय कर सकती है। कंपनी का दावा है कि फास्ट चार्जर से इसकी बैटरी महज 25 मिनट में 30 प्रतिशत से 80 प्रतिशत चार्ज हो जाती है। 

हवल एफ5

हवल, जीडब्ल्यूएम की सहायक कंपनी है, जो एसयूवी कारें बनाने के लिए मशहूर है। हवल एफ5 एक कॉम्पैक्ट एसयूवी है। स्पोर्टी लुक वाली इस एसयूवी का कंपेरिजन भारत में हुंडई क्रेटा और किया सेल्टोस से होगा। इसका केबिन काफी प्रीमियम है। इसमें डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, पैनोरमिक सनरूफ, ड्यूल-जोन क्लाइमेट कंट्रोल और पावर एडजस्टेबल ड्राइवर सीट जैसे फीचर्स दिए गए हैं। हवल एफ5 के बारे में ज्यादा जानकारी के लिए यहां क्लिक करें। 

हवल एफ7 और एफ7एक्स

एफ7 मिड-साइज एसयूवी है। हवल एफ7 का डिजाइन काफी प्रीमियम है। इसमें आगे की तरफ बड़ी ग्रिल दी गई है। इसके केबिन में 9.0 इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम लगा है। इसके अलावा इसमें पैनोरमिक सनरूफ और 360 डिग्री पार्किंग कैमरा जैसे फीचर्स भी दिए गए हैं। इस कार का कंपेरिजन हुंडई ट्यूसॉन और जीप कंपास से होगा। ज्यादा जानकारी के लिए यहां क्लिक करें। 

एफ7एक्स रेगुलर एफ7 का कूपे वर्जन है। इसमें स्लोपिंग रूफलाइन दी गई है। इसका डिजाइन रेगुलर एफ7 से ज्यादा स्पोर्टी है। हालांकि इनकी फीचर लिस्ट एक जैसी है। 

हवल एच9

यह फुल-साइज बॉडी-ऑन-फ्रेम एसयूवी है। भारत में इस कार का मुकाबला टोयोटा फॉर्च्यूनर, फोर्ड एंडेवर और महिन्द्रा अल्टुरस जी4 से होगा। इसका रोड प्रजेंस काफी अच्छा है। इस में पैनोरमिक सनरूफ और मसाज फंक्शन के साथ वेंटिलेटेड सीटें दी गई हैं। इस 7-सीटर एसयूवी में 2.0 लीटर पेट्रोल और डीजल इंजन दिया गया है। ये इंजन क्रमशः 245पीएस/350एनएम और 190पीएस/420एनएम की पावर और टॉर्क जनरेट करते हैं। दोनों इंजन के साथ इसमें 8-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स दिया गया है। 

हवल विजन 2025 कॉन्सेप्ट

हवल ने अंतरराष्ट्रीय बाजार में उपलब्ध कारों के अलावा कुछ अपकमिंग कारों के कॉन्सेप्ट भी शोकेस किए हैं। इनमें एक है विजन 2025 कॉन्सेप्ट, इसकी विंडस्क्रीन टचस्क्रीन डिस्प्ले में बदल जाती है। इसमें नेविगेशन की सुविधा भी दी गई है। इस बारे में ज्यादा जानकारी के लिए यहां क्लिक करें। 

हवल कॉन्सेप्ट एच

ऑटो एक्सपो 2020 में हवल ने अपने नए कॉन्सेप्ट एच एसयूवी का वर्ल्ड डेब्यू किया। यह प्लग-इन हाइब्रिड एसयूवी का कॉन्सेप्ट मॉडल है। इसे देखकर लग रहा है कि यह प्रोडक्शन के काफी करीब है। इसका डिजाइन एफ7 से प्रेरित है। इसमें आगे की तरफ बड़ी ग्रिल और एलईडी हेडलाइटें दी गई हैं। 

हाइमा 8एस, हाइमा 7एक्स

हाइमा भी चीन की कंपनी है जो भारत में अपनी कारें उतारने की योजना बना रही है। हाइमा ने ऑटो एक्सपो 2020 में अपनी कुछ कारों को शोकेस किया, जिनमें 8एस और 7एक्स ने सबसे ज्यादा सुर्खियां बटौरी। 8एस एक मिड-साइज एसयूवी है। भारत में इसका मुकाबला टाटा हैरियर और एमजी हेक्टर से होगा। 8एस के बारे में ज्यादा जानकारी के लिए यहां क्लिक करें। 

7एक्स एक एमपीवी कार है, साइज में यह टोयोटा इनोवा क्रिस्टा से थोड़ी बड़ी है। इसका केबिन काफी प्रीमियम है। इसमें मर्सिडीज कारों की तरह बड़ी इंटिग्रेटेड टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट डिस्प्ले और डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर दिया गया है। चीन में इसे 1.6 लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन के साथ पेश किया गया है। इसकी पावर 194 पीएस और टॉर्क 293 एनएम है। इंजन के साथ इसमें 6-स्पाीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स लगा है। 

हाइमा बर्ड ईवी1

यह इलेक्ट्रिक कार है। इसे हाइमा ने भारत के बर्ड ग्रुप के साथ मिलकर पेश किया है। कंपनी का दावा है कि सिंगल चार्ज में यह करीब 200 किलोमीटर का सफर तय करेगी। इसकी कीमत 10 लाख रुपये से कम होगी। भारत में इसे 2021 तक लॉन्च किया जा सकता है। कंपनी इसका लंबी रेंज वाला वेरिएंट भी लाएगी, इसकी सिंगल चार्ज में रेंज करीब 300 किलोमीटर होगी। इस बारें में ज्यादा जानकारी के लिए यहां क्लिक करें। 

एमजी

एमजी मोटर्स ने भारत में पिछले साल यानी 2019 में अपनी उपस्थिति दर्ज कराई थी। यह चीन के सबसे बड़े ग्रुप सिएक की सहायक कंपनी है। कंपनी की योजना भारत में और नई कारें उतारने की है। एमजी मोटर द्वारा एक्सपो में शोकेस की गई कारों की जानकारी इस प्रकार है:-

एमजी ग्लोस्टर

एमजी ग्लोस्टर अंतरराष्ट्रीय बाजार में उपलब्ध मेक्सस डी90 का इंडियन वर्जन है। यह फुल-साइज बॉडी-ऑन-फ्रेम एसयूवी है। भारत में इसे दिवाली के आसपास लॉन्च किया जा सकता है। इस कार का कंपेरिजन टोयोटा फॉर्च्यूनर और फोर्ड एंडेवर से होगा। क्या खासियतें समाई होंगी एमजी ग्लोस्टर में, जानिए यहां

एमजी हेक्टर प्लस

एमजी मोटर्स ने पिछले साल हेक्टर एसयूवी के साथ भारत में अपनी पहली कार लॉन्च की थी। इसे ग्राहकों से अच्छा रिस्पॉन्स मिला है। अब कंपनी इसका ज्यादा सीटों वाला मॉडल पेश करने की योजना बना रही है। एमजी मोटर्स ने इसे ऑटो एक्सपो में हेक्टर प्लस के नाम से शोकेस किया है। क्या खासियतें समाई हैं एमजी हेक्टर प्लस में, जानिए यहां

एमजी जी10

ऑटो एक्सपो के दौरान एमजी के पवेलियन में जी10 भी सबसे ज्यादा चर्चाएं बटौरने वाली कार रही। यह एक प्रीमियम एमपीवी है। हालांकि किया कार्निवल के मुकाबले इसका डिजाइन काफी सिंपल दिखाई पड़ता है लेकिन फीचर्स के मामले में यह काफी आगे है। अंतरराष्ट्रीय बाजार में एमजी जीए10 11-सीटर कॉन्फिग्रेशन में उपलब्ध है। किया कार्निवल की तरह इसे भी टोयोटा इनोवा क्रिस्टा के ऊपर वाले सेगमेंट में पोजिशन किया जाएगा। एमजी जी10 की ज्यादा जानकारी के लिए यहां क्लिक करें 

एमजी 360एम

एक्सपो में शोकेस हुई यह एमजी मोटर्स की दूसरी एमपीवी कार है। इसका साइज मारुति अर्टिगा के बराबर है, वहीं इसका डिजाइन हेक्टर से प्रेरित है। इसका इंटीरियर लेआउट काफी सिंपल है। इसमें वे सभी जरूरी फीचर्स दिए गए हैं जो फैमिली राइड के वक्त काम आते हैं। चीन में उपलब्ध इस कार में 1.5 लीटर पेट्रोल इंजन दिया गया है, जो 111 पीएस की पावर और 148.5 एनएम का टॉर्क देता है। इंजन के साथ इसमें 6-स्पीड मैनुअल और सीवीटी गियरबॉक्स का विकल्प मिलता है। 

एमजी जेडएस

एमजी मोटर्स ने कुछ समय पहले अपनी इलेक्ट्रिक कार जेडएस ईवी को भारत में लॉन्च किया था। एक्सपो के दौरान कंपनी ने जेडएस एसयूवी का पेट्रोल वर्जन शोकेस किया। इसका डिजाइन जेडएस इलेक्ट्रिक से ज्यादा आकर्षक है। लॉन्च के बाद इस कार का कंपेरिजन हुंडई क्रेटा, किया सेल्टोस और अपकमिंग स्कोडा-फोक्सवैगन एसयूवी से होगा। एमजी जेडएस पेट्रोल एसयूवी की खासियतों के बारे में यहां जानें

एमजी मार्वल एक्स

ऑटो एक्सपो के दौरान जितनी भी ऑल-इलेक्ट्रिक एसयूवी शोकेस हुई उनमें मार्वल एक्स सबसे अच्छी दिखने वाली कार थी। इसमें लेवल 3 ऑटोनॉमी फीचर दिया गया है। यानी यह कार खुद-ब-खुद चल सकती है, अगर ड्राइवर चाहे तो वह भी उसे कंट्रोल कर सकता है। मार्वल एक्स एक पावरफुल इलेक्ट्रिक कार है। इसमें तीन इलेक्ट्रिक मोटरें लगी हैं जो सभी पहियों पर पावर सप्लाई करती है। इनकी संयुक्त पावर 302 पीएस और टॉर्क 665 एनएम है। चीन में इसे 52.5केडब्ल्यूच बैटरी पैक के साथ पेश किया गया है, जो फुल चार्ज होने के बाद करीब 500 किलोमीटर का सफर तय कर सकती है। इसकी बैटरी को फास्ट चार्जर से 80 फीसदी चार्ज होने में करीब 40 मिनट लगते हैं। 

एमजी आरसी-6

यह एक सेडान कार है जिसका डिजाइन कूपे कारों और ग्राउंड क्लीयरेंस एसयूवी जैसा है। इसके बॉडी लेआउट को देखकर कुछ लोग इसे अल्टीमेट क्रॉसओवर भी कह सकते हैं। कुछ ऐसा ही डिजाइन वोल्वो एस60 क्रॉस कंट्री का भी है। एमजी आरसी-6 का साइज टोयोटा कैमरी हाइब्रिड, स्कोडा सुपर्ब और होंडा अकॉर्ड के बराबर है। हालांकि इसकी कीमत होंडा सिविक और टोयोटा कोरोला के आसपास हो सकती है। क्या खासियतें समाई हैं एमजी आरसी-6 में, जानिए यहां

एमजी ई200

ई200 ईवी एक इलेक्ट्रिक क्वाडरसाइकिल है, चीन में इसे बाउजुन ब्रांड के तहत बेचा जा रहा है। चीन में यह गाड़ी सिंगल चार्ज में करीब 250 किलोमीटर का सफर तय करती है। भारत में इस 2-सीटर इलेक्ट्रिक कार को लॉन्च किए जाने की संभावनाएं कम ही हैं। क्या खासियतें समाई हैं एमजी ई200 में, जानिए यहां

MG E200 Showcased At Auto Expo 2020

एमजी विजन-आई कॉन्सेप्ट

एक्सपो में एमजी मोटर्स ने एक कॉन्सेप्ट मॉडल भी शोकेस किया था। विजन-आई में एमपीवी जैसी डिजाइन और एसयूवी जैसा ग्राउंड क्लीयरेंस दिया गया है। यह ऑटोनॉमस व्हीकल कॉन्सेप्ट है, इसमें चार पैसेंजर के बैठने के लिए सीटिंग स्पेस दिया गया है।

Published by

Write your Comment

Read Full News
  • Trending
  • Recent
×
आपका शहर कौन सा है?