• लॉगिन / रजिस्टर

देश की बेस्ट-3 प्रीमियम हैचबैक कारें, जानिये वो कारण जो इन्हें बनाते हैं कुछ अलग

संशोधित: दिसंबर 22, 2015 01:43 pm | manish | होंडा जैज़ 2018-2020

  • 2 व्यूज़
  • Write a कमेंट

प्रीमियम हैचबैक सेगमेंट की शुरुआत मारूति की स्विफ्ट से हुई थी। एलीट-आई20 के आने तक स्विफ्ट ने लोकप्रियता और मांग का एक लंबा सफर तय किया। स्विफ्ट आज भी मांग में है, लेकिन प्रीमियम हैचबैक सेगमेंट कई मायनों काफी बदल चुका है। इस सेगमेंट में ग्राहकों के साथ-साथ मुकाबला भी काफी बढ़ गया है।

प्रीमियम हैचबैक कारों की सबसे बड़ी खासियत है इनका साइज में छोटा होना। हालांकि परफॉर्मेंस, स्टाइल, कम्फर्ट और फीचर्स के मामले में ये बड़ी कारों को टक्कर देती हैं।  छोटी होने की वजह से शहरों के ट्रैफिक में इन्हें चलाना आसान रहता है, वहीं दमदार इंजन और कम्फर्ट लेवल इन्हें लंबे सफर पर भी बेहिचक ले जाया जा सकता है। देश के प्रीमियम हैचबैक सेगमेंट में जिन तीन कारों को सबसे ज्यादा पसंद किया गया है वे हैं होंडा की जैज़, हुंडई की एलीट-आई20 और मारूति की नई बलेनो। इन कारों ने परफॉर्मेंस, स्टाइल और फीचर्स  से ग्राहकों के दिलों पर गहरी छाप छोड़ी है। जानते से इनसे जुड़ी कुछ खासियतों के बारे में।

होंडा जैज़

Honda Jazz

अगर एक प्रैक्टिकल कार की बात करें  तो  नई होंडा जैज़  सब पर भारी पड़ती नजर आती है। जैज़ की दूसरी जनरेशन को इसी साल जुलाई में लॉन्च किया गया था। जैज़ के फ्रंट को ऐसे डिजायन किया गया है कि अंदर बैठने वाले को अच्छी विजिबिलिटी मिले। कार के अंदर भी खुलेपन का अहसास होता है। कार में काफी स्टोरेज स्पेस दिया गया है। हालांकि कार का इंफोटेंमेंट सिस्टम, नई बलेनो और एलीट आई-20 जितना प्रभावशाली नहीं है। लेकिन एसी के लिए दिए टच कंट्रोल्स और दूसरे हाईटेक फीचर्स इस कमी को पूरा कर देते हैं। डीज़ल वर्जन में 1.5-लीटर आई-डीटेक डीज़ल इंजन 100 पीएस की पावर और  200 एनएम का टॉर्क देता है। वहीं पेट्रोल में 1.2-लीटर आई-वीटेक पेट्रोल इंजन 90 पीएस की पावर और 110 एनएम टॉर्क देता  है। जो अपने सेगमेंट में सबसे पावरफुल इंजन हैं। इसके अलावा इसी सेगमेंट में पहली बार जैज़ मैजिक सीट फीचर और 27.3 किलोमीटर प्रति लीटर (डीज़ल में) के  बेहतरीन माइलेज के साथ आती है।

हुंडई एलीट आई-20

Hyundai Elite i20

हालांकि डिजायन पर सभी की राय एक जैसी नहीं हो सकती, लेकिन इसमें कोई शक नहीं कि एलीट-आई20 प्रीमियम हैचबैक सेगमेंट की सबसे खूबसूरत कार है। हुंडई की फ्लूडिक स्कल्पचर 2.0 डिज़ाइन पर बनी यह कार डिजायन के मामले में होण्डा जैज़ और मारूति बलेनो पर भारी पड़ती है। इसका 1.2-लीटर पेट्रोल इंजन 82 पीएस की पावर जनरेट करता है,  और 1.4-लीटर डीज़ल इंजन 90 पीएस की पावर देता है। इस मामले में यह जैज़ से थोड़ा पिछड़ती नजर आती है लेकिन मारूति की बलेनो से आगे है। इंटीरियर के मामले में जैज़ और बलेनो इस पर भारी पड़ती हैं, मगर पिछले एसी वेंट्स कंफर्ट के मामले में इसे थोड़ा आगे रख देते हैं।

मारूति सुजु़की बलेनो

Maruti Suzuki Baleno

मारूति बलेनो इस सेगमेंट की सबसे नई कार है। इसके इंटीरियर पर कंपनी ने खासा ध्यान दिया है। काफी सारे फीचर मसलन एप्पल कार प्ले, जीपीएस नेविगेशन सिस्टम, डिजिटल मल्टी इंफॉर्मेशन डिस्प्ले इसे खास बनाते हैं। वहीं पीछे की तरह इसमें 12 वोल्ट की चार्जिंग यूनिट दी गई है। इसके पेट्रोल मॉडल में 1.2-लीटर का इंजन लगा है जो 84 पीएस पावर जनरेट करता है, वहीं 1.3-लीटर का डीजल इंजन 74 बीएचपी पावर जनरेट करता है। वहीं वजन के मामले में भी यह कार स्विफ्ट के मुकाबले 100 किलोग्राम हल्की है।

द्वारा प्रकाशित

होंडा जैज़ 2018-2020 पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News
  • ट्रेंडिंग
  • हाल का
×
आपका शहर कौन सा है?