होण्डा Jazz

` 5.9 - 9.4 Lac*
होण्डा Jazz फोटोज
  • रंग (कलर्स)
  • +

होण्डा Jazz मॉडल और कीमत

वेरिएंट की लिस्ट नीचे देखें

एडव्टाइजमेंट

होण्डा के अन्य कार मॉडल

 
*Rs

होण्डा Jazz के विडियो

यू-ट्यूब & वेब से सबसे अच्छा विडियो उठाया है - व्यू ऑॅल

भारत में होण्डा Jazz के रिव्यू

 

न्यूज़ हाईलाइट

 

प्रिमियम हैचबैक होण्डा जैज़ होण्डा ब्रांड की सबसे ज्यादा बिकने वाली कार बन गई है। जुलाई-2015 में होण्डा ने जैज़ की 6,676 यूनिट बेचीं है जो इस ब्रांड सीरीज़ में सबसे ज्यादा है। इस दौड़ में जैज़ ने होण्डा सिटी को पीछे छोड़ा है जिसकी पिछले महिने में की 5,180 इकाईयां बेची गई है। इससे पहले सिटी होण्डा की सबसे ज्यादा बिकने वाली कारों में शुमार रही है। इन आंकड़ों के सहारे ही जुलाई-2015 में होण्डा की बिक्री में 18 प्रतिशत का उछाल आया है। पिछले साल जुलाई-2014 में बेची गई 15,709 यूनिट के मुकाबले इस बार जुलाई-2015 में 18,606 यूनिट होण्डा कारों की बिक्री हुई है।

आॅवरव्यू

 

जापान की एक बहुराष्ट्रीय आॅटोमोबाइल कंपनी होण्डा ने काफी कड़ी मेहनत के बाद अपने आपको कई वैश्विक कार बाजारों में स्थापित किया है और भारत में भी अपने नए-नए माॅडल्स के साथ यह कंपनी तेजी से उपर की ओर जा रही है। इसी क्रम को जारी रखते हुए होण्डा ने अपनी नई कार होण्डा जैज़ को इण्डियन आॅटो मार्केट में लाॅंन्च किया है जिससे प्रिमियम हैचबैक सेग्मेंट में भी होण्डा ने देश में अपने बढ़ते कदमों को और भी मजबूत कर लिया है। कंपनी ने दावा किया है कि उनकी यह नई यह 4-मीटर हैच बेहतर माइलेज देने के साथ ही साथ उपभोक्ता के एक-एक पैसे का न्याय करेगी। बात करे इसके पिछले माॅडल की (जो अब बंद हो चुका है) तो यह इंजन व पावर, फीचर्स, लुक और टेकनोलाॅजी में पहले से कहीं ज्यादा बेहतर नज़र आ रहा है। डिज़ाइन की बात करें तो जैज़ की बाॅडी स्टाइल एयरोडायन्मिक और नए जेनरेशन की डिज़ाइन स्ट्रक्चर पर बेस्ड है। फ्रंट में रैप्डराउण्ड हैडलाइट क्लस्टर में हैलोजन हैडलाइट और टर्न इंडिकेटर्स को जगह मिली है, वहीं फ्रंट में सिगनेचर ग्रिल पूरी तरह ग्लासी ब्लैक में मौजूद है। डैशबोर्ड ब्रिज/ब्लैक कलर में है जो होण्डा सिटी की याद दिलाता है। इसका 6.2-इंच का टच स्क्रीन इंफोटेन्मेंट और नेविगेशन सिस्टम अपने सेग्मेंट में पहली बार है जो एक प्लस पोइंट साबित हो सकता है। इसके साथ ही मेजिक सीट अपने आप में एक स्पेशल फीचर कहा जाए तो गलत नहीं होगा। अन्य फीचर्स में एलईडी इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, 12.7 सेमी आॅडियो डिस्प्ले, आॅटोमेटिक पावर एसी यूनिट और मल्टी-व्यू रियर पार्किंग कैमरा आदि शामिल है।

पहली बार इस हैचबैक को होण्डा ने डीज़ल और पेट्रोल दोनों माॅडल ऑप्शन में उतारा है। इसके पेट्रोल वेरिएंट में ब्रियो और अमेज की तर्ज पर 1.2 लीटर V-TEC इंजन लगा है, जिसमें 5-स्पीड मेनुअल के साथ सीवीटी-आॅटोमेटिक गियर बाॅक्स ऑप्शन भी मौजूद है। वहीं, इसके डीज़ल वेरिएंट में 1.5 लीटर का इंजन लगा है जिसमें 6-स्पीड मेनुअल ट्रांसमिशन दिए गए हैं, साथ ही सभी डीज़ल ट्रिम में स्टैण्डर्ड ABS के साथ EBD फंक्शन दिया है जो एक प्लस पोइंट है। बूट स्पेस 354 लीटर का है जो इस सेग्मेंट में सबसे ज्यादा है, साथ ही इसे रियर सीट फोल्ड कर 881-लीटर तक बढ़ाया जा सकता है। अपने सेग्मेंट में होण्डा की सीधी टक्कर हुडंई एलीट आई-20, फाॅक्सवेगन पोलो, मारूति स्विफ्ट और फिएट पुन्टो ईवो से होगी।

एक्सटीरियर

 

बात करें होण्डा जैज़ के एक्सटिरियर की तो अपना यह रूप दिखाकर कंपनी ने सभी को एकदम से चौका दिया है। एयरोडायन्मिक डिज़ाइन वाली जैज़ की साइड प्रोफाइल पर बनी गहरी केरेक्टर लाइने और केबिन का डैशबोर्ड होण्डा सिटी की यादें ताजा कर देते हैं। फ्रंट की ओर रैप्डराउण्ड हैडलाइट क्लस्टर को हैलोजन हैडलाइट और टर्न इंडिकेटर्स से सजाया गया है। सामने की ओर, एक बड़ी विंडस्क्रीन दी गई है जिसमें एक पाइपर का जोड़ा फिट किया गया है। फ्रंट ग्रिल एक और आकर्षक पार्ट है जो पूरी तरह ग्लासी ब्लैक में दी गई है और नीचे की ओर क्रोम अंडरलाइन लुक को और बढ़ाती है। कंपनी ने अलाॅय व्हील केवल वी और वीएक्स वेरिएंट में ही दिए हैं, बाकि सभी वेरिएंट में स्टील रिम लगे हैं। टेलगेट को एक चौड़ी क्रोम स्लेट और कंपनी बेज़ से सजाया है, वहीं रियर स्पोइलर और हाई माउण्टेड स्टोप लाइट भी आकर्षक का केन्द्र हैं।

एक्सटीरियर मेजरमेंट

 

आॅवरआॅल मेज़रमेंट की बात करें तो होण्डा जैज़ की कुल लम्बाई 3955mm, चौड़ाई 1524mm और ऊंचाई 1694mm है। इसका ग्राउण्डक्लेरेन्स 165mm है जो थोड़ा कम है, वहीं व्हीलबेस 2530mm है जो खासा लम्बा है, जिसकी वजह से केबिन में काफी स्पेस मौजूद है।

इंटिरियर

 

इंटिरियर में सबसे पहले बात करें स्पेस की तो हैच सेग्मेंट में जैज़ का केबिन स्पेस काफी शानदार है जो अधिकतम 5 पेसेन्जर के लिए पूरी तरह से अनुकूल है। डैशबोर्ड और काॅकपीट अनायास ही होण्डा सिटी की याद दिलाते हैं। ड्राइवर सुविधा के लिए एलईडी डिस्प्ले के साथ इंस्ट्रूमेंट सिस्टम दिया है, साथ ही आॅडियो कंट्रोल स्विच्स के साथ 3-स्पाॅक स्टेरिंग व्हील मौजूद है। सीवीटी वेरिएंट में स्टेरिंग व्हील पैडल स्विफ्टर्स के साथ है जो एक एडवांटेज है। डैशबोर्ड में ग्लब बाॅक्स, पावर सोकेट के साथ कुछ कंट्रोल स्विच्स जैसे यूटिलिटी फीचर्स भी दिए गए हैं। सेन्टर कंसोल ब्लैक फीनिष में है, जबकि डोर, काॅम्बिनेशन मीटर और एसी वेन्ट्स पर सिल्वर टचअप दिया गया है। बेस ट्रिम को छोड़कर सभी वेरिएंट में ड्राइवर सीट आइट एडजेस्टेबल सुविधा दी गई है, वहीं टाॅप एण्ड वेरिएंट में रियर यूनीक मैजिक सीट लोंग, रिफ्रेश, टैल और यूटिलिटी सहित 4 मोड सिस्टम दिए गए हैं।

इंटिरियर कम्फर्ट

 

हालही में लाॅन्च हुई इस नई हैचबैक में काफी सारे एडवांस कम्फर्ट फीचर्स जोड़े गए हैं जो एक सुखद ड्राइविंग का अनुभव देने वाले साबित होंगे। इसके सभी वेरिएंट में एसी सिस्टम और वी तथा वीएक्स वेरिएंट में टचस्क्रीन कंट्रोल पैनल के साथ आॅटो एसी सिस्टम दिया है। केबिन को साफ-सुथरा बनाए रखने के लिए डस्ट एण्ड पोलन फंक्शन भी दिया गया है। फीचर्स की लिस्ट भी काफी लम्बी है जिसमें पावर स्टेरिंग सिस्टम, इलेक्ट्रिकली एडजेस्ट एण्ड फोल्डेबल ORVMs, की-लैस एंट्री के साथ सेन्ट्रल लाॅकिंग, पावर विंडो, रियर पार्सल शेल्फ, फ्रंट पेसेन्जर साइड वेनिटी मिरर और क्लाॅक जैसे फंक्शन शामिल हैं। हालाकि इनमें से अधिकांश फीचर्स केवल टाॅप वेरिएंट में ही उपलब्ध कराए गए हैं।

इंटिरियर मेजरमेंट

 

हैच का केबिन काफी स्पेसी है जिसमें पर्याप्त मात्रा में सभी पेसेन्जर्स के लिए हैड, शोल्डर और लैगरूम मौजूद है। बूट स्पेस 354 लीटर का है जिसमें काफी सारे लगेज़ रखे जा सकते हैं, साथ ही 40 लीटर फ्यूल टैंक के साथ आप लोंग ट्रिप की तैयारी कभी भी कर सकते हैं।

एक्सेलरेशन एण्ड पिकअप

 

होण्डा जैज़ को दोनों पेट्रोल और डीज़ल वेरिएंट में उतारा गया है। इसके 1.5 डीज़ल इंजन में 6-स्पीड मेुनअल गियर बाॅक्स दिए गए हैं जो इस कार को 170-180 किमी प्रति घंटा की टाॅप स्पीड तक पहुंचाने में मदद करते हैं, वहीं 0-100 की रफतार केवल 11-12 सैकण्ड में पकड़ने में सक्षम है। वहीं, इसका 1.2 पेट्रोल इंजन यह आंकड़ा 13 सैकेण्ड में पार करता है और 155 किमी प्रति घंटे की टाॅप स्पीड तक पहुंचने में सक्षम है।

इंजन एण्ड परफोरमेंस

 

इस हैच को कंपनी ने दोनों इंजन ऑप्शन के साथ बाजार में उतारा है। इस कार में 1.5 लीटर आई-डीटेक (I-DTEC) डीजल इंजन लगा है जो हालही में होण्डा सिटी में भी लगाया गया है। 1498 सीसी की यह मोटर 4 सिलेण्डर और 16 वाॅल्व के साथ है जो डीओएचसी (DOHC) वाॅल्व काॅन्फ्रिग्रेशन पर बेस्ड है। यह मशीन 98.6बीएचपी पावर 3600आरपीएम पर और 200एनएम टाॅर्क 1750आरपीएम पर जेनरेट करती है। इसमें 6-स्पीड मेनुअल ट्रांसमिषन दिए गए हैं जो फ्रंट व्हील पर पावर डिलीवरी करते हैं। वहीं, इसके पेट्रोल माॅडल में 1.2 लीटर आई-वीटेक (I-VTEC) पेट्रोल इंजन लगा है। 1199 सीसी की यह मोटर 4 सिलेण्डर और 16 वाॅल्व के साथ है जो एसओएचसी (HOHC) वाॅल्व काॅन्फ्रिग्रेशन पर बेस्ड है, साथ ही इसकी फ्यूल इंजेक्शन टेकनोलाॅजी बेहतर माइलेज देने में भी सहायक है। यह पावरट्रैन 89बीएचपी पावर 6000आरपीएम पर और 110एनएम टाॅर्क 4800आरपीएम पर जेनरेट करने में सक्षम है। इसमें 5-स्पीड मेनुअल गियर बाॅक्स दिए गए है, वहीं इसके दो ट्रिम में सीवीटी- आॅटोमेटिक ट्रांसमिशन ऑप्शन मौजूद हैं।

माइलेज

 

यह हैच अपने सेग्मेंट में सबसे ज्यादा माइलेज देने वाली बताई जा रही है। इसका डीज़ल माॅडल 27.3 किमी प्रति लीटर का बेहतर माइलेज देने में सक्षम है। दूसरी ओर, इसके पेट्रोल वेरिएंट में 5-स्पीड मेनुअल ट्रांसमिशन माॅडल 18.7 किमी प्रति लीटर, वहीं सीवीटी माॅडल 19 किमी प्रति लीटर का माइलेज देता है।

पावर

 

इस कार में 1.5 लीटर I-DTEC डीजल इंजन और 1.2 लीटर I-VTEC पेट्रोल इंजन लगा है। इसका डीज़ल वेरिएंट 98.6बीएचपी पावर के साथ 200एनएम टाॅर्क जेनरेट करता है, वहीं इसका पेट्रोल इंजन 89बीएचपी पावर और 110एनएम टाॅर्क जेनरेट करने में सक्षम है।

स्टेरियो एण्ड एसेसरीज

 

इसके मिड वेरिएंट में 3.5-इंच स्क्रीन का म्यूजिक सिस्टम रेडियो के साथ दिया हुआ है। इसके साथ Aux-In, USB और ई-पोड व आईफोन के लिए पोर्ट दिए गए हैं। इसके SV ट्रिम में 5-इंच स्क्रीन का सीडी प्लेयर दिया है। वहीं, टाॅप एण्ड वेरिएंट में 6.2-इंच का टच स्क्रीन इंफोटेन्मेंट सिस्टम विज़ूअल नेविगेशन सिस्टम के साथ दिया गया है। इसके अलावा कंपनी फ्रंट ग्रिल, स्पोइलर, स्टाइलिश अलाॅय व्हील, आर्म रेस्ट कंसोल, स्टोप इल्यूमिनेशन और सीट कवर जैसी एक्सेसरीज़ आॅफर कर रही है।

ब्रेकिंग एण्ड हैण्डलिंग

 

सस्पेंशन सिस्टम को बेहतर बनाने के लिए इसके फ्रंट एक्सेल में मैकफरसन स्ट्रक और रियर एक्सल में टोरज़न बीम लगे हैं, साथ ही इन दोनों को काॅइल स्प्रिंग से लैस किया गया है जो किसी भी लगने वाले झटके से निपटने की क्षमता को बढ़ाते हैं। ब्रेकिंग सिस्टम को और अच्छा बनाने के लिए डिस्क और रियर टायर्स में ड्रम ब्रेक्स का इस्तेमाल किया गया है, वहीं डीज़ल वेरिएंट में स्टैण्डर्ड ‘एबीएस के साथ ईबीडी’ ब्रेकिंग प्रणाली को और भी बेहतर बना देता है। इस हैचबैक की हैण्डलिंग को आसान बनाने के लिए इसमें इलेक्ट्रिक पावर असिस्टेड स्टेरिंग व्हील दिया है जो 5.1 मीटर मिनिमम टर्निंग रेडियस पर स्पोर्ट करता है।

सेफ्टी एण्ड सिक्योरिटी

 

इस हैच में सेफ्टी के काफी सारे पहलूओं पर बारिकी से ध्यान दिया गया है जो इसे अपने सेग्मेंट में सबसे सुरक्षित कारों में से एक बनाते हैं। इसके बाॅडी स्ट्रक्चर में होण्डा की एडवांस कम्पेटिब्लिटी इंजिनियरिंग (एसीई) तकनीक का इस्तेमाल किया गया है जो किसी भी दुर्घटना में होने वाली चोटों से सुरक्षा करती है। इसके बेस वेरिएंट में इंजन इमोब्लाइज़र, ड्राइवर सीटबेल्ट रिमाइंडर, डे/नाइट इनसाइड रियर व्यू मिरर, एलईडी हाई माउंट स्पाॅप लेम्प, की-आॅफ रिमाइंडर के साथ सिंगल हाॅर्न और इसके मिड वेरिएंट ‘S’ में रियर डिफोगर जैसे फीचर्स दिए गए हैं। दूसरी ओर, इसके टाॅप ट्रिम में ड्यूल फ्रंट SRS एयरबैग, रियर पार्किंग कैमरा, फ्रंट फोग लेम्प्स और पिंच गार्ड प्रोटक्शन सिस्टम के साथ पावर विंडो जैसे एडवांस फंक्शन मौजूद हैं।

व्हील/टायर

 

इसके बेस वेरिएंट में 14-इंच के स्टील रिम लगे हैं जिन्हें 175/70R14 साइज़ के ट्यूबलैस रेडियल टायरों से ढका गया है। वहीं टाॅप ट्रिम V और VX में स्टाइलिश अलाॅय व्हील लगे हैं जिन्हें 175/75R15 साइज़ के ट्यूबलैस रेडियल टायरों से कवर किया गया है जो सड़क पर अपनी बेहतर पकड़ बनाए रखते हैं।

प्लस पोइंट

 

1. एक्सटीरियर काफी आकर्षक है जो एक प्लस पोइंट है।

2. डीजल इंजन की परफोरमेंस और माइलेज दोनों काफी अच्छी है।

3. कम्फर्ट फीचर्स प्रतियोगियों की तुलना में कम नहीं हैं।

4. प्राइज़ रेंज अफोरडेबल है।

5. बूट कम्पार्टमेंट बेहतर है।

माइनस पोइंट

 

1. केबिन में थोड़े बहुत सुधार की गुजांइश है।

2. ग्राउण्ड क्लेरेन्स काफी कम है।

3. प्रोजेक्टर हैडलेम्प्स और DRLs की कमी अखरती है।

4. लेदर अपोस्ट्ररी केवल टाॅप वेरिएंट में ही दी गई है।

5. साउण्ड सिस्टम औसत दर्जे का है।