मात्र 12 हजार रुपये में जीप! इंटरनेट पर महिंद्रा के इस पुराने एड ने याद दिलाया वो जमाना, जब इतना सस्ता था एक ऑफ रोडिंग कार लेना

प्रकाशित: मार्च 11, 2022 01:21 pm । भानुजीप मेरिडियन

  • 3321 व्यूज़
  • Write a कमेंट

नई महिंद्रा थार पर कोई डिस्काउंट ऑफर मिलने की बात तो कहीं दूर दूर तक नहीं हैं, हालांकि आज से 62 साल पहले इस कार की खरीद पर आप जितने पैसे बचा सकते थे उसकी कल्पना भी नहीं की जा सकती है। महिंद्रा सुप्रीमो आनंद महिंद्रा ने ट्विटर पर 1960 का एक न्यूजपेपर एड शेयर किया है जहां विलीज़ जीप की कीमत मात्र 12421 रुपये मेंशन है। हालांकि बढ़ती महंगाई के हिसाब से देखें तो आज इस कार की कीमत 10 लाख रुपये होती। 

Image

1960 में महिंद्रा ने अमेरिकन कारमेकर केसर मोटर्स से लाइसेंस लेकर सिविलियन जीप 3बी की असेंबलिंग शुरू की थी। उस समय इसमें पावरफुल 2.2 लीटर पेट्रोल इंजन दिया गया था जो 72 पीएस की पावर दिया करता था। इतनी पावर एक ऐसे व्हीकल के लिए काफी थी जिसपर ना कोई रूफ थी और उसका वजन भी 1,018 किलो था। इस इंजन के साथ टी90 3 स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन और डाना ट्रांसफर केस के जरिए पावर ट्रांसफर करने वाला ऑल व्हील ड्राइव सिस्टम दिया गया था। 

महिंद्रा की जीप उस समय बेहद पॉपुलर थी और इसे ज्यादातर सरकारी विभाग और पुलिस महकमे द्वारा इस्तेमाल में लिया जाता था। कुछ रिपोर्ट्स की मानें तो महिंद्रा की सेल्स में जीप का करीब 20 प्रतिशत योगदान हुआ करता था। 

1960 में सिविलियन जीप की करीब 5200 यूनिट्स मार्केट में बिकी थी। मौजूदा समय में इतना आंकड़ा तो थार को दो महीने के अंदर ही मिल चुका है। 

यह भी पढ़ें: महिंद्रा तैयार करेगी बोलेरो बेस्ड लग्जरी कैंपर ट्रक, हॉलिडे पर जाने के लिए रेंट पर ले सकेंगे कस्टमर

महिंद्रा थार ही वो कार है जिसने सिविलियन जीप को रिप्लेस किया है। 2010 में फर्स्ट जनरेशन थार ने सिविलियन जीप बेस्ड मॉडल्स को रिप्लेस किया और 50 साल के बाद इसका प्रोडक्शन बंद हो गया। 

यह भी पढ़ें: पैरालिंपियन दीपा मलिक ने अपनी नई महिंद्रा एक्सयूवी700 एक्सेसिबल एसयूवी को किया ड्राइव, देखें वीडियो

दोनों के स्पेसिफिकेशन को कंपेयर करें तो यहां आज की थार एसयूवी ज्यादा पावरफुल और बेहतर ऑफ रोडिंग क्षमता वाली कार है। 

इंजन स्पेसिफिकेशन

महिंद्रा थार पेट्रोल

महिंद्रा थार डीजल

जीप सीजे 3बी पेट्रोल

इंजन टाइप

2-लीटर टर्बो

2.2-लीटर टर्बो

2.2-लीटर नेचुरली एस्पिरेटेड

पावर

150 पीएस

130 पीएस

72 पीएस

टॉर्क

300 एनएम

300 एनएम

154 एनएम

4x4 सिस्टम

सेमी-फ्लोटिंग लाइव एक्सल, मैनुअल शिफ्टिंग ट्रांसफर केस और इलेक्ट्रॉनिकली लॉकिंग हब

सेमी-फ्लोटिंग लाइव एक्सल, मैनुअल शिफ्टिंग ट्रांसफर केस और इलेक्ट्रॉनिकली लॉकिंग हब

मैनुअल ट्रांसफर केस के साथ फ्रंट और रियर सॉलिड लाइव एक्सल 

पावर और टॉर्क आउटपुट के मोर्चे पर यहां थार महिंद्रा की पुरानी सिविलियन जीप से ज्यादा बेहतर नजर आ रही है। हालांकि दोनों की ऑफ रोड केपेबिलिटी को तोल पाना काफी मुश्किल है। थार में ट्रेक्शन को मैनेज करने के लिए इलेक्ट्रॉनिक सिस्टम दिया गया है, वहीं पावर ट्रांसफर के लिए व्हील ब्रेकिंग और हब लॉक्स दिए गए हैं। दूसरी तरफ जीप में काफी सिंपल डाना 44 और डाना 25 कार के सभी टायरों तक बराबर रूप से पावर पहुंचाने में सक्षम थे। वहीं इसके मैकेनिकल सिस्टम भी तरह तरह की ऑफ रोडिंग कंडीशन का सामना करने में सक्षम थे। 

यही कारण रहा की सिविलियन जीप की भारत में एक अमिट छाप रही। आज भी ये सिविलियन जीप बेस्ड मॉडल्स सड़क पर आसानी से दिखाई दे जाएंगे। हालांकि अब आज के मॉडर्न जमाने में बेहतर इंटीरियर और अच्छे लुक्स के साथ महिंद्रा थार इसे रिप्लेस कर चुकी है जिसकी कीमत 13.17 लाख रुपये से लेकर 15.53 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) के बीच है।

यह भी देखें: महिंद्रा थार ऑन रोड प्राइस

द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

जीप मेरिडियन पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News
  • महिंद्रा थार
  • जीप मेरिडियन

कंपेयर करने के लिए मिलती-जुलती कारें

नई दिल्ली में *एक्स-शोरूम कीमत

ट्रेंडिंगएसयूवी

  • लेटेस्ट
  • अपकमिंग
  • पॉपुलर
×
We need your सिटी to customize your experience