महिंद्रा तैयार करेगी बोलेरो बेस्ड लग्जरी कैंपर ट्रक, हॉलिडे पर जाने के लिए रेंट पर ले सकेंगे कस्टमर

प्रकाशित: मार्च 08, 2022 01:42 pm । भानु

  • 1503 व्यूज़
  • Write a कमेंट

कोरोना महामारी के प्रकोप का असर कम होने से अब इन कार कैंपिंग और ओवरलैंडिंग जैसी कार बेस्ड रीक्रिएशनल एक्टिविटीज फिर से शुरू हो चुकी है। हालांकि भारत में रीक्रिएशनल व्हीकल्स के ऑप्शंस ज्यादा है नहीं और होम ऑन व्हील्स का फील देने वाले ऐसे व्हीकल्स आफ्टर मार्केट मॉडिफिकेशन से ही तैयार हो सकते हैं। ऐसे में महिंद्रा ने कैंपरवैन फैक्ट्री के साथ मिलकर बोलेरो कैंपर गोल्ड पिकअप प्लेटफॉर्म पर बेस्ड एक रीक्रिएशनल व्हीकल तैयार करने के लिए हाथ मिलाया है। 

कैरेवैन मैन्युफैक्चरिंग कंपनी महिंद्रा के साथ मिलकर ऐसे मोटरहोम्स तैयार करेगी। इसके अलावा महिंद्रा ने प्लंबिंग और वॉटर डिस्पोजल सॉल्युशन के लिए इंटरनेशनल सेंटर फॉर क्लीन वॉटर और ग्लेज्ड विंडोज़ तैयार करने के लिए सेंट गोबेन रिसर्च सेंटर को भी अपने साथ शामिल किया है। 

कंपनी का कहना है कि इन नए कैंपर्स ट्रक्स में 4 जनों के लिए सोने और खाना खाने के लिए डायनिंग स्पेस दिया जाएगा। इसमें रनिंग वॉटर और मिनी फ्रिज, टेलीविजन, माइक्रोवेव और यहां तक कि ऑप्शनल एसी जैसे अप्लायंसेज भी मौजूद होंगे। अब यदि आप ये सोच रहे हैं कि ये सबकुछ बोलेरो के फ्रेम में कैसे फिट हो पाएंगे तो नीचे दिए गए वीडियो को जरूर देखें जिसमें इन्ही चीजों से लैस एक कस्टम बिल्ट बोलेरो पिकअप बेस्ड कैरेवैन आपको नजर आएगा। 

महिंद्रा के नए कैंपर ट्रक में शावर और बायो टॉयलेट भी मौजूद होगा जो पूरी तरह इको फ्रेंडली होगा। इसमें सॉलिड वेस्ट एक सेपरेट ड्राय टैंक में स्टोर हो जाएगा जिसमें मौजूद बै​क्टीरिया इस वेस्ट को मीथेन, कार्बन डायऑक्साइड और पानी में बदल देंगे। एक रिक्रिएशनल व्हीकल में कैसा होता है बायो टॉयलेट नीचे दिए गए वीडियो में देखें:

महिंद्रा ये कैंपरवैन ट्यूरिस्म इंडस्ट्री को ध्यान में रखते हुए तैयार कर रही है। ऐसे में ये शॉर्ट ड्यूरेशन के लिए ट्यूरिस्ट को रेंट पर देने के काम में आएगाी। बता दें कि केरल, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, ओडिशा और उत्तर प्रदेश जैसे राज्यों में तो रीक्रिएशनल व्हीकल्स को बढ़ावा देने के लिए पॉलिसी तक तैयार की जा चुकी है। 

अपकमिंग बोलेरो पिकअप ट्रक पर बेस्ड रीक्रिएशनल व्हीकल एक बड़े बस बेस्ड मोटर होम्स के मुकाबले ड्राइव करने में आसान होगा। बता दें कि इस पिकअप ट्रक में 76 पीएस और 200 एनएम का पावर और टॉर्क देने वाला डीजल इंजन दिया जाएगा जो 5 स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स से लैस होगा। इस ट्रक पर एक कैंपर रखना भी कोई मुश्किल काम नहीं होगा क्यों​कि इसकी पेलोड रेटिंग 1000 किलोग्राम है। 

यह भी पढ़ें: पैरालिंपियन दीपा मलिक ने अपनी नई महिंद्रा एक्सयूवी700 एक्सेसिबल एसयूवी को किया ड्राइव, देखें वीडियो

भारत में कार बेस्ड कैंपिंग, आउटडोर रिक्रिएशन का एक नया फॉर्म है और इसे पसंद करने वालों के बीच रीक्रिएशनल व्हीकल्स हाल ही में पॉपुलर हुए हैं। हालांकि इनकी कीमत काफी ज्यादा होती है। अभी मार्केट में उपलब्ध कुछ रीक्रिएशनल व्हीकल्स मॉडिफाइड कमर्शियल व्हीकल्स के तौर पर जाने जाते हैं जिन्हें मिनी बस भी कहा जाता है। कभी कभी आउटडोर वेकेशन पर जाने वाले लोगों के लिए ऐसे रेंट बेस्ड मॉडल काफी वाजिब ऑप्शन साबित होंगे। 

भारत में 2020 में लॉन्च हुआ मर्सिडीज बेंज वी क्लास मार्को पोलो एकमात्र फैक्ट्री बिल्ट रीक्रिएशनल व्हीकल के तौर पर उपलब्ध था जो अब बंद हो चुका है। इसकी कीमत 1.38 करोड़ रुपये थी जिसमें रूफ माउंटेड टेंट, ऑनिंग, मूवेबल फ्लोर स्पेस, किचन और बेड में बदली जा सकने वाली रियर सीट्स जैसे एलिमेंट्स दिए गए थे। 

यह भी पढ़ें: उत्तर प्रदेश में कार हादसे का वीडियोः मारुति विटारा ब्रेजा की विंडशील्ड तोड़कर केबिन में घुसी नीलगाय

कैंपरवैन फैक्ट्री के डायरेक्टर केएएम वंधन की मानें तो बोलेरो लग्जरी कैंपर्स भारत में हॉलिडे के क्षेत्र में एक नई क्रांति ले​कर आएगा। उन्होनें आगे कहा कि "विशेष रूप से महामारी के प्रभावों को देखते हुए, कैरेवैन पर्यटन क्षेत्र के लिए एक उपलब्धि है।” 

यह भी पढ़ें: महिंद्रा थार के सॉफ्ट और हार्ड टॉप वेरिएंट को लेकर हैं कंफ्यूज, तो ये हाइब्रिड टॉप मॉडल हो सकता है बेस्ट ऑप्शन

उम्मीद है कि कोरोना महामारी का प्रकोप और कम होने से कारवां ट्यूरिस्म को और बढ़ावा मिलेगा। आपको कैसा लगा एक कार में वेकेशन सेलिब्रेट करने का आइडिया, कमेंट सेक्शन में हमें जरूर बताएं। 

  • New Car Insurance - Save Upto 75%* - Simple. Instant. Hassle Free - (InsuranceDekho.com)
  • Sell Car - Free Home Inspection @ CarDekho Gaadi Store
द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

Write your कमेंट

Read Full News
  • ट्रेंडिंग
  • हाल का

ट्रेंडिंगकारें

  • लेटेस्ट
  • अपकमिंग
  • पॉपुलर
×
We need your सिटी to customize your experience