टोयोटा इनोवा हाईक्रॉस में दिए गए वो 7 फीचर्स जो महिंद्रा एक्सयूवी700 में नहीं है मौजूद

प्रकाशित: नवंबर 30, 2022 08:01 pm । सोनू

  • 578 व्यूज़
  • Write a कमेंट

हाईक्रॉस की प्राइस एक्सयूवी 700 के बराबर हो सकती है और ये दोनों ही थ्री-रो सीटिंग मॉडल है।

Toyota Innova Hycross Vs Mahindra XUV700

भारत में नई टोयोटा इनोवा को ‘हाईक्रॉस’ नाम से उतारा जाएगा। इसकी बुकिंग शुरू हो चुकी है और इसकी प्राइस का खुलासा जनवरी 2023 में हो सकता है। इनोवा क्रिस्टा की तरह सेगमेंट में हाईक्रॉस के कंपेरिजन में भी सीधे तौर पर कोई कार मौजूद नहीं है। हालांकि एमपीवी सेगमेंट में ग्राहकों के पास किया कैरेंस और कार्निवल जैसे ऑप्शन मौजूद हैं। वहीं इसी साइज और प्राइस में टाटा सफारी, एमजी हेक्टर प्लस और महिंद्रा एक्सयूवी700 जैसी कुछ 7 सीटर एसयूवी कार भी मौजूद है।

हाईक्रॉस में कई अच्छे खासे फीचर दिए गए हैं। वहीं इसी साइज और प्राइस में आने वाली एक्सयूवी700 में  भी अच्छे फीचर्स मिलते हैं। सबसे खास बात यह है कि ये दोनों ही मोनोकॉक प्लेटफार्म पर बनी थ्री-रो कारे हैं।

यह भी पढ़ें: टोयोटा इनोवा हाईक्रॉस Vs इनोवा क्रिस्टाः स्पेसिफिकेशन कंपेरिजन

यहां हमने इन दोनों कारों का कंपेरिजन किया है। इनोवा हाईक्रॉस और एक्सयूवी 700 में क्या है बड़े अंतर, ये जानेंगे यहां:

टोयोटा का स्ट्रॉन्ग-हाइब्रिड पावरट्रेन

Toyota Innova Hycross Features

इनोवा हाईक्रॉस में 2-लीटर पेट्राल इंजन दिया गया है जिसके साथ हाइब्रिड सिस्टम का ऑप्शन भी रखा गया है। हाइब्रिड वर्जन में इलेक्ट्रिक मोटर और एक छोटा बैटरी पैक लगा है। टोयोटा के अनुसार इनोवा हाईक्रॉस स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड का माइलेज 21.1 किलोमीटर प्रति लीटर होगा। इसका स्ट्रॉन्ग-हाइब्रिड पावरट्रेन 186पीएस की पावर और 206एनएम का टॉर्क जनरेट करता है। इसे 0 से 100 किलोमीटर प्रति घंटा की स्पीड पर पहुंचने में 10 सेकंड से भी कम समय लगता है। इसमें पडल शिफ्टर्स दिए गए हैं, जिसका महिंद्रा एक्सयूवी 700 में अभाव है।

एक्सयूवी700 में टर्बो पेट्रोल और डीजल इंजन दिया गया है। ये दोनों इंजन इनोवा के पेट्रोल-हाइब्रिड ऑप्शन से ज्यादा टॉर्क जनरेट करते हैं। हालांकि एक्सयूवी 700 को भी 0 से 100 किलोमीटर प्रति घंटा की स्पीड पर पहुंचने में 10 सेकंड से कम का समय लगता है।

सेकंड रो में ऑटोमन सीटों के साथ 6 सीटर का ऑप्शन

Toyota Innova Hycross Features
Toyota Innova Hycross Features

इनोवा हाईक्रॉस में 6-सीटर कॉन्फिगरेशन का ऑप्शन केवल टॉप लाइन वेरिएंट में मिलेगा। इसकी मिडिल रो में इलेक्ट्रिक एडजस्टेबल ओटोमन सीट दी गई है और इसमें रिक्लाइन फंक्शन भी दिया गया है। यह फीचर लम्बी ड्राइव में काफी काम का साबित होगा और पैसेंजर कंफर्टेबल रहेंगे। वहीं एक्सयूवी 700 को 5 सीटर (दो रो) और 7 सीटर कॉन्फिगरेशन (तीन रो) में पेश किया गया है। इनोवा एक तीन रो सीटिंग वाला मॉडल है और इसमें 7-सीटर लेआउट स्टैंडर्ड मिलेगा। टोयोटा ने कंफर्म किया है कि इसकी थर्ड रो में थ्री-सीटर बेंच सीट दी जाएगी, जिससे उम्मीद लगाई जा रही है इसमें 8 सीटर का ऑप्शन भी मिल सकता है।

सेकेंड रो में इंडिविजुअल एसी कंट्रोल

Toyota Innova Hycross Features

दोनों कारों में ड्यूल-जोन क्लाइमेट कंट्रोल दिए गए हैं लेकिन इनमें काफी असमानताएं हैं। इनोवा हाईक्रॉस में फ्रंट और सेकंड रो के लिए अलग-अलग क्लाइमेट कंट्रोल्स दिए गए हैं। वहीं एक्सयूवी700 में ड्राइवर और और को-पैसेंजर के लिए एसी कंटोल दिया गया है और पीछे की तरफ केवल ब्लोअर वेंट्स लगे हैं।

इनोवा में पीछे वाली सीट पर बैठे पैसेंजर आगे बैठे पैसेंजर को डिस्ट्रब किए बिना क्लाइमेंट कंट्रोल एडजस्ट कर सकता है। हाईक्रॉस में कई रूफ माउंटेड एसी वेंट्स भी दिए गए हैं जिससे इसमें एक्सयूवी 700 से ज्यादा बेहतर वेंटिलेशन मिलता है।

यह भी पढ़ें: टोयोटा इनोवा हाईक्रॉस Vs टोयोटा इनोवा क्रिस्टा Vs किया कैरेंस Vs किया कार्निवल Vs रेनो ट्राइबर Vs मारुति अर्टिगा: माइलेज कंपेरिजन

पावर्ड बूट

Toyota Innova Hycross Features

टोयोटा इनोवा हाइक्रॉस में पावर्ड टेलगेट दिया गया है जिसे एक बटन को टच करके ओपन व बंद किया जा सकता है। वहीं, एक्सयूवी 700 में पारंपरिक टेलगेट मिलता है जिसे मैनुअल ओपन व बंद करना पड़ता है।

वेंटिलेटेड फ्रंट सीटें

Toyota Innova Hycross

हाइक्रॉस एमपीवी में वेंटिलेटेड फ्रंट सीटें दी गई हैं जिसका एक्सयूवी700 कार में अभाव है। हालांकि, इस फीचर का इस्तेमाल क्लाइमेट कंट्रोल फंक्शन के जितना नहीं किया जाता है, लेकिन यह गाड़ी को एकदम प्रीमियम फील देता है। वेंटिलेटेड फ्रंट सीट फीचर सबसे ज्यादा गर्मी वाली जगहों पर काम आता है। यह कम्फर्ट फीचर 10 लाख से 15 लाख रुपए प्राइस वाली कारों में मिलता है, लेकिन इसे महिंद्रा की एसयूवी कार के साथ नहीं दिया गया है।

ऑटो डिमिंग आईआरवीएम

Toyota Innova Hycross

नाइट ड्राइविंग के दौरान बेहतर विज़िबिलिटी के लिए टोयोटा इनोवा हाइक्रॉस कार में ऑटो डिमिंग इंटरनल रियर व्यू मिरर (आईआरवीएम) फीचर दिया गया है। यह सिम्पल फीचर भारत में बिक्री के लिए उपलब्ध कई सारी अफोर्डेबल कारों में मिलता है। वहीं, एक्सयूवी700 कार में नाइट ड्राइविंग के दौरान मिरर एडजस्ट करने के लिए ट्रेडिशनल मैनुअल कंट्रोल्स दिए गए हैं।

रियर सनशेड

Toyota Innova Hycross

यह एक और दूसरा फीचर है जो पैसेंजर कम्फर्ट के लिए है। टोयोटा की इस एमपीवी कार में रियर सनशेड को रियर डोर पर दिया गया है जिससे कार के केबिन के अंदर बैठे पैसेंजर को सूरज की रोशनी बिलकुल महसूस नहीं होती है और केबिन एकदम ठंडा रहता है। इस फीचर के जरिए केबिन के अंदर बैठे पैसेंजर को अच्छी प्राइवेसी भी मिलती है।

कई कॉमन फीचर्स

इनोवा हाइक्रॉस और एक्सयूवी700 कार की फीचर लिस्ट में कई सारी समानताएं भी हैं। इन दोनों ही कारों में फुल एलईडी लाइटिंग, 18-इंच अलॉय व्हील्स, प्रीमियम साउंड सिस्टम के साथ बड़ा टचस्क्रीन डिस्प्ले, कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी, डिजिटल ड्राइवर डिस्प्ले, पैनोरमिक सनरूफ, छह एयरबैग, 360-डिग्री कैमरा और रडार-बेस्ड एडीएएस (एडवांस ड्राइविंग असिस्टेंस सिस्टम) जैसे फीचर्स कॉमन मिलते हैं।

द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

Write your कमेंट

Read Full News

ट्रेंडिंगकारें

  • लेटेस्ट
  • अपकमिंग
  • पॉपुलर
×
We need your सिटी to customize your experience