• लॉगिन / रजिस्टर

पाकिस्तान में ये 6 कारें हैं काफी पॉपुलर जो भारत में भी बिकती हैं

प्रकाशित: अप्रैल 09, 2021 01:47 pm । भानुमारुति सेलेरियो

  • 2159 व्यूज़
  • Write a कमेंट

भारत के पड़ोसी देश पाकिस्तान में हर साल करीब 2 लाख यूनिट कारों की बिक्री होती है जबकि भारत इस मामले में पाकिस्तान से कई गुना ज्यादा आगे है जहां 43 लाख यूनिट के करीब कारें हर साल बेची जाती हैं। पाकिस्तान में कोई भी डोमेस्टिक कारमेकर नहीं है और वहां सभी कारों को साउथ एशियन मार्केट्स से इंपोर्ट कर मंगवाया जाता है। वहां की सड़कों पर कई ऐसी कारें दौड़ रही हैं जो भारत में भी बिक्री के लिए उपलब्ध है। हालांकि पाकिस्तान में ये कारें अलग नामों से बेची जाती है। भारत की ही तरह पाकिस्तान में भी सुजुकी की कारें अपनी फ्यूल एफिशिएंसी और वैल्यू फॉर मनी फैक्टर्स के कारण काफी पॉपुलर है। तो चलिए पाकिस्तान में बिकने वाली इन 6 पॉपुलर कारों पर डालते हैं एक नजर:

सुुजुकी बोलान

कीमत: 11.34 लाख पाकिस्तानी रुपये (5.40 लाख रुपये भारतीय मुद्रा)

भारत में मारुति ओमनी किसी समय काफी पॉपुलर कार रही थी जो पाकिस्तान में सुजुकी बोलान के नाम से बिकती है। भारत में ओमनी का प्रोडक्शन 2019 में बंद कर दिया गया था और पाकिस्तान में इसे अच्छे केबिन स्पेस के कारण 'मिनी बस' भी कहा जाता है। भारत की ही तरफ पाकिस्तान में भी जॉइन्ट फैमिली में रहने का चलन है ऐसे में वहां सुजुकी बोलान को काफी पसंद किया जाता है। पाकिस्तान में उपलब्ध सुजुकी बोलान में 0.8 लीटर पेट्रोल इंजन दिया गया है जो 4 स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स से लैस है। 

टोयोटा कोरोला एल्टिस

कीमत: 32.20 - 40 लाख पाकिस्तानी रुपये (15.34 - 19 लाख रुपये भारतीय मुद्रा)

कोरोला एल्टिस काफी ज्यादा पसंद की जाती रही है। टोयोटा के इंडियन पोर्टफोलियो से ये कार 2020 में ही ​हटा ​दी गई थी मगर ये अब भी पाकिस्तान में बिक रही है। इस सेडान में दो तरह के इंजन: 1.6 लीटर और 1.8 लीटर पेट्रोल इंजन की चॉइस दी गई है जिनके साथ मैनुअल और ऑटोमैटिक गियरबॉक्स की चॉइस रखी गई है। 

सुजुकी ऑल्टो

कीमत: 11.98 - 16.33 लाख पाकिस्तानी रुपये (5.69 - 7.75 लाख रुपये भारतीय मुद्रा)

पाकिस्तान में ऑल्टो के आठवे जनरेशन मॉडल को मेहरान सिटी कार की जगह पेश किया है। पाकिस्तान में बिकने वाली 660 सीसी की ऑल्टो भारत में उपलब्ध ऑल्टो से काफी अलग है। इसमें 5 स्पीड मैनुअल और एएमटी गियरबॉक्स दोनों की चॉइस दी गई है। सबसे खास बात ये है कि जापान के बाद पाकिस्तान ऐसा दूसरा देश है जहां ऑल्टो के लेटेस्ट जनरेशन मॉडल की लोकल मैन्यूफैक्चरिंग की जा रही है। 

सुजुकी कल्टस

कीमत:  11.98 - 16.33 लाख पाकिस्तानी रुपये (5.69 - 7.75 लाख रुपये भारतीय मुद्रा)

सुजुकी कल्टस पाकिस्तान की एक प्रीमियम हैचबैक है जो भारत में सेलेरियो नाम से बिकती है। ये कार पाकिस्तानी युवाओं को खासा पसंद आती है। इसमें 1.0 लीटर पेट्रोल इंजन के साथ 5 स्पीड मैनुअल और एएमटी गियरबॉक्स की चॉइस दी गई है। पाकिस्तान में ट्रैफिक की समस्या काफी आम है ऐसे में इस कार में एएमटी गियरबॉक्स का ऑप्शन होने से लोगों को काफी राहत मिलती है। कल्टस का पिछला मॉडल मारुति एस्टीम पर बेस्ड था जिसके पीछे बूट बॉक्स नहीं दिया गया था। 

होंडा सिटी

कीमत:  24.5-28.6 लाख पाकिस्तानी रुपये (11.63 - 13.58 लाख रुपये भारतीय मुद्रा)

होंडा सिटी सेडान पाकिस्तान में भी काफी पॉपुलर कार है। भारत में पिछले साल इसका पांचवा जनरेशन मॉडल लॉन्च किया गया था। वहीं पाकिस्तान में अभी इसका केवल तीसरा जनरेशन मॉडल ही बिक्री के लिए उपलब्ध है। अच्छे इंजन रिफाइनमेंट और एफिशिएंसी के बल पर पाकिस्तान में एलीट क्लास लोगों के बीच ये कार काफी फेमस है। इसमें दो इंजन की चॉइस: 1.3 लीटर और 1.5 लीटर पेट्रोल दी गई है। इन इंजन के साथ 5 स्पीड मैनुअल और ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के ऑप्शंस दिए गए हैं। 

सुजुकी स्विफ्ट

कीमत: 20.30 - 22.10 लाख पाकिस्तानी रुपये (9.64 - 10.49 लाख रुपये भारतीय मुद्रा)

हमारे देश की तरह ही पड़ोसी मुल्क में ये हैचबैक काफी पॉपुलर है। हालांकि वहां अभी इसका नया फेसलिफ्ट मॉडल लॉन्च नहीं हुआ है। मगर इंजन स्पेसिफिकेशन, डिजाइन और फ्यूल एफिशिएंसी के मामले में ये भारत में बिकने वाली स्विफ्ट जैसी ही है। स्विफ्ट में 1.3 लीटर इंजन दिया गया है जो 91 पीएस की पावर और 114 एनएम का टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है। इस इंजन के साथ 5 स्पीड मैनुअल और 4 स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स की चॉइस दी गई है। 

सुजुकी जिम्नी (भारत में नहीं मगर पाकिस्तान में बिक्री के लिए उपलब्ध है ये कार)

कीमत: 44,90,000 पाकिस्तानी रुपये (21,61,072 भारतीय मुद्रा)

ये काफी हैरानी वाली बात है कि भारत में जिस कार का सबसे ज्यादा इंतजार किया जा रहा है वो जिम्नी कार पाकिस्तान में कई सालों से बिक रही है। इस ऑफ रोडर को पाकिस्तान में इंपोर्ट कर बेचा जा रहा है। इसके पाकिस्तानी वर्जन में 1.5 लीटर इंजन दिया गया है जो 102 पीएस की पावर और 130 एनएम का टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है और इस इंजन के साथ मैनुअल गियरबॉक्स दिया गया है। भारत में इस कार को अभी लॉन्च किया जाना बाकी है जबकि पाकिस्तान में इसका फेसलिफ्ट वर्जन लॉन्च करने की तैयारी की जा रही है। मारुति जिम्नी का लॉन्ग व्हीलबेस वर्जन विदेशों में टेस्टिंग के दौरान नजर आया है और इसे भारत में 2022 तक लॉन्च किया जाएगा। 

इन सब गाड़ियों के अलावा पाकिस्तान में टोयोटा फॉर्च्यूनर एसयूवी, ओमनी बेस्ड माइक्रो पिकअप सुजुकी रावी, टोयोटा हाइलक्स पिकअप, होंडा बीआर-वी और सुजुकी वैगन-आर जैसी कारें भी बिक्री के लिए उपलब्ध है।

द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

मारुति सेलेरियो पर अपना कमेंट लिखें

1 कमेंट
1
K
keshyap
Apr 11, 2021 3:01:26 PM

Buy Tata Tiago as compared to Suzuki Celerio. Tiago is best in segment with more features more safety & more value for money.

और देखें...
    जवाब
    Write a Reply
    Read Full News
    • मारुति सेलेरियो
    • मारुति स्विफ्ट
    • होंडा सिटी
    • मारुति जिम्नी

    कंपेयर करने के लिए मिलती-जुलती कारें

    एक्स-शोरूम कीमत नई दिल्ली
    • ट्रेंडिंग
    • हाल का
    ×
    आपका शहर कौन सा है?