जानिए 2022 मारुति अर्टिगा और एक्सएल6 से जुड़ी पांच ख़ास बातें

प्रकाशित: अप्रैल 05, 2022 07:33 pm । स्तुतिमारुति अर्टिगा

  • 775 व्यूज़
  • Write a कमेंट

मारुति सुजुकी इस साल अपने कई सारे नए व अपडेटेड मॉडल्स को उतारने वाली है जिनमें से अप्रैल माह में लॉन्च होने वाली कारें 2022 मारुति अर्टिगा और एक्सएल6 एमपीवी होंगी। सेकंड जनरेशन की अर्टिगा को 2018 में लॉन्च किया गया था, वहीं मिडल रो में कैप्टेन सीटों के साथ आने वाली ज्यादा प्रीमियम कार एक्सएल6 को 2019 में उतारा गया था। इन दोनों ही मॉडल्स को मिड-लाइफ अपडेट मिलना फिलहाल बाकी है। मारुति के इन अपकमिंग मॉडल्स को टेस्टिंग के दौरान भी कई बार देखा जा चुका है। 2022 मारुति एक्सएल6 और नई मारुति अर्टिगा कार में क्या कुछ मिलेगा ख़ास इसके बारे में जानेंगे यहां:-

छह एयरबैग्स से होंगी लैस 

सरकार ने एयरबैग्स को लेकर नए नियम बनाए हैं जिसे अभी लागू नहीं किया गया है। अनुमान है कि मारुति ये नियम लागू होने से पहले अपनी प्रीमियम कारों में छह एयरबैग्स का ऑप्शन दे सकती है। अपडेटेड अर्टिगा और एक्सएल6 में छह एयरबैग्स (ड्यूल फ्रंट, साइड और कर्टेन) मिल सकते हैं। वर्तमान में इन कारों में केवल दो फ्रंट एयरबैग्स ही मिलते हैं।

हल्के फुल्के स्टाइल अपडेट 

इन फेसलिफ्ट मॉडल्स के एक्सटीरियर पर नए अपडेट्स के तौर पर नई डिज़ाइन की ग्रिल और ट्रिम डिटेलिंग देखने को मिलेगी। जारी हुई पुरानी तस्वीरों के अनुसार इन एमपीवी कार के बंपर, बॉडी स्टाइलिंग और लाइट पर कोई बदलाव शायद ही होगा। इंडोनेशियन वर्जन को मैच करने के लिए एक्सएल6 में नए अलॉय व्हील्स दिए जा सकते हैं। इसके अलावा कंपनी इन दोनों ही मॉडल्स के साथ नए एक्सटीरियर कलर ऑप्शन की भी पेशकश कर सकती है।

मारुति की इन एमपीवी कारों के इंटीरियर में भी कई हल्के फुल्के कॉस्मेटिक बदलाव किए जाएंगे। इन दोनों ही गाड़ियों में नई केबिन थीम और नई अपहोल्स्ट्री देखने को मिलेगी। एक्सएल6 के इंटीरियर को अर्टिगा से अलग दिखाने के लिए इसमें डार्क कलर थीम के साथ लैदर अपहोल्स्ट्री दी जा सकती है।

नई फीचर लिस्ट

मारुति अपनी इन नई एमपीवी कार में कई अतिरिक्त फीचर्स भी शामिल करेगी। यह दोनों ही गाड़ियां पहले से ही दमदार फीचर्स से लैस हैं, लेकिन अब इनमें लेटेस्ट मारुति स्मार्टप्ले प्रो इंफोटेनमेंट सिस्टम भी मिलेगा। इन दोनों ही कारों में फिलहाल 7-इंच की टचस्क्रीन यूनिट मिलती है, लेकिन अब इनमें डिजिटल असिस्टेंट भी मिलेगा जो 'हाय सुजुकी' के साथ शुरू होगा। यह ओवर-द-एयर अपडेट भी रिसीव करने में सक्षम है। ज्यादा प्रीमियम ऑप्शन के तौर पर एक्सएल6 में नई बलेनो वाला मारुति का लेटेस्ट 9-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम 'स्मार्टप्ले प्रो+' दिया जा सकता है।

2022 मारुति अर्टिगा में नए अपडेट के तौर पर क्रूज़ कंट्रोल फीचर भी दिया जा सकता है, वहीं एक्सएल6 कार में 360 डिग्री कैमरा फीचर मिल सकता है।

इंजन ऑप्शंस में नहीं होगा कोई बदलाव

नई मारुति अर्टिगा और एक्सएल6 में 1.5-लीटर नेचुरली एस्पिरेटेड के15बी पेट्रोल इंजन मिलना जारी रहेगा। यह इंजन सेकंड जनरेशन की अर्टिगा में सबसे पहले शामिल किया गया था और यह साउथ अफ्रीका में बेची जाने वाली बलेनो के साथ भी मिलता है। इस इंजन के साथ माइल्ड-हाइब्रिड टेक्नोलॉजी भी दी गई है। इसका पावर आउटपुट 105 पीएस और 138 एनएम है। इन दोनों ही कारों में इंजन के साथ आइडल स्टार्ट-स्टॉप फंक्शन स्टैंडर्ड दिया जा सकता है। मारुति अपनी अर्टिगा में 1.5-लीटर इंजन (माइल्ड-हाइब्रिड टेक्नोलॉजी के बिना) के साथ सीएनजी का ऑप्शन देना जारी रख सकती है।

नया 6-स्पीड एटी गियरबॉक्स

वर्तमान में मारुति अपनी इन दोनों कारों में 1.5-लीटर पेट्रोल इंजन के साथ 5-स्पीड मैनुअल और 4-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर की चॉइस देती है। नई अर्टिगा और एक्सएल6 में इसके 4-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर गियरबॉक्स को नए ज्यादा रिफाइंड 6-स्पीड ऑटोमेटिक गियरबॉक्स से रिप्लेस किया जा सकता है। यह एक महत्वपूर्ण अपग्रेड होगा क्योंकि इन दोनों एमपीवी के मुकाबले में मौजूद कारों में ज्यादा मॉडर्न ऑटोमेटिक ऑप्शंस पहले से मिलते हैं, जैसे किया केरेंस में 7-स्पीड ड्यूल क्लच ट्रांसमिशन का ऑप्शन दिया गया है।

यह भी देखें: मारुति अर्टिगा ऑन रोड प्राइस

द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

मारुति अर्टिगा पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News
  • मारुति एक्सएल6
  • मारुति अर्टिगा

कंपेयर करने के लिए मिलती-जुलती कारें

नई दिल्ली में *एक्स-शोरूम कीमत

ट्रेंडिंगएमयूवी

  • लेटेस्ट
  • अपकमिंग
  • पॉपुलर
×
We need your सिटी to customize your experience