• लॉगिन / रजिस्टर

जानिए अपकमिंग जीप कंपास फेसलिफ्ट से जुड़ी वो पांच बातें जो बनाती हैं इसे पहले से ज्यादा खास

संशोधित: नवंबर 17, 2020 07:36 pm | स्तुति | जीप कंपास

  • 3430 व्यूज़
  • Write a कमेंट

जीप कंपास फेसलिफ्ट (jeep compass facelift) को कई बार टेस्टिंग के दौरान देखा जा चुका है। यह कार हर बार कवर से ढ़की हुई नज़र आई है, जिसके चलते इसकी डिज़ाइन के बारे में पता लगाना थोड़ा मुश्किल था। लेकिन अब चीन के मार्केट में इस कार को बिना कवर के देखा गया है जिससे इसके अपकमिंग इंडियन वर्जन का अंदाजा लगाना आसान हो गया है। तो चलिए जानते हैं अपकमिंग कंपास फेसलिफ्ट कार के बारे में पांच ख़ास बातें:-

मिलते-जुलते लुक्स व कुछ अलग भी दिखती है ये कार

लुक्स के मामले में नई कंपास मौजूदा मॉडल से थोड़ी अलग नज़र आती है। फ्रंट पर इसमें हल्के-फुल्के बदलाव किए गए हैं। इसकी हेडलाइटें पहले से पतली हैं और ग्रिल थोड़ी मुड़ी हुई है। रेगुलर कंपास से अलग दिखाने के लिए इसके फ्रंट बंपर पर नए कट्स व क्रीज़ लाइंस दी गई है। यह सभी बदलाव पहली ही झलक में देखने पर नज़र नहीं आते हैं, लेकिन यह नई कंपास को एक शार्प लुक जरूर देते हैं।

नए फीचर्स

फेसलिफ्ट कंपास में फिएट क्रिसलर ऑटोमोबाइल्स का लेटेस्ट यूकनेक्ट 5 इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया जा सकता है। ऐसा लगता है कि मानो इसकी सेंट्रल स्क्रीन का साइज़ 10 इंच से भी ज्यादा का हो। अनुमान है कि इसमें कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी जैसे लेटेस्ट फीचर्स दिए जा सकते हैं। इसके अलावा कंपास फेसलिफ्ट में लेवल 2 ऑटोनॉमस टेक्नोलॉजी, हाइवे असिस्ट, एक्टिव ब्लाइंड स्पॉट डिटेक्शन जैसे फीचर्स भी दिए जा सकते हैं। यह टेक्नोलॉजी भारत आने वाले मॉडल में दी जाएगी या नहीं, इसके बारे में फिलहाल कोई खुलासा नहीं किया गया है।

नई इंटीरियर कलर स्कीम

ऐसा लगता नहीं है कि कंपनी ने नई कंपास के इंटीरियर में ज्यादा कुछ बदलाव किए हैं, मगर इसमें नई कलर स्कीम जरूर दी गई है। रेगुलर मॉडल (ब्लैक और बेज कलर) के मुकाबले अब इसके केबिन में ऑल-ब्लैक कलर थीम दी गई है।  

यह भी पढ़ें : टेस्टिंग के दौरान दिखी जीप कंपास फेसलिफ्ट, नए फ्लोटिंग टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम के साथ आई नजर

नए अलॉय व्हील

नई जीप कंपास में नए व्हील्स दिए गए हैं। रेगुलर मॉडल के व्हील्स में मिलने वाले वाय-शेप्ड एलिमेंट को अब हेक्सागनल पैटर्न से बदल दिया गया है। ऐसे में कंपास 2021का लुक अब एकदम फ्रेश लगता है। हालांकि, टेस्टिंग मॉडल को कई बार अलग-अलग व्हील डिज़ाइन के साथ देखा जा चुका है। ऐसे में यह कहना मुश्किल है कि भारत आने वाली कंपास में कैसे व्हील्स मिलेंगे। कंपनी इस मिड-साइज़ एसयूवी के व्हील्स के साइज़ में भी बदलाव शायद ही करेगी। बता दें कि वर्तमान में रेगुलर कंपास कार में 18-इंच के अलॉय व्हील्स लगे हुए हैं।

नया पेट्रोल इंजन

अनुमान है कि नई कंपास में नया 1.3-लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन दिया जा सकता है जो 180 पीएस के आसपास की पावर जनरेट करने में सक्षम हो सकता है। कंपनी रेगुलर कंपास के 1.4-लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन (163 पीएस) को इस नए इंजन से रिप्लेस कर सकती है। पावर ट्रांसमिशन के लिहाज से इसके नए 1.3-लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन के साथ 6-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स और 6-स्पीड ड्यूल क्लच गियरबॉक्स दिया जा सकता है।  वहीं, इसका 2.0-लीटर डीजल इंजन (173 पीएस) पहले की तरह ही 6-स्पीड मैनुअल और 9-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स ऑप्शन के साथ आ सकता है।

निष्कर्ष :

फेसलिफ्ट कंपास कई सारे पहलुओं को लेकर अपने मौजूदा मॉडल से मिलती-जुलती होगी। इसमें नया पेट्रोल इंजन रिफाइन करके पेश किया जाएगा। साथ ही इसमें लेटेस्ट टेक्नोलॉजी भी मिलेगी। मौजूदा मॉडल से हट कर दिखाने के लिए इसमें थोड़े बहुत कॉस्मैटिक अपडेट भी दिए जाएंगे और इसके इंटीरियर पर भी हल्के फुल्के बदलाव किए जाएंगे। इसकी प्राइस को रेगुलर मॉडल के मुकाबले ज्यादा रखने की संभावनाएं काफी कम हैं। वर्तमान में भारत में जीप कंपास की प्राइस 16.49 लाख रुपए से 24.99 लाख रुपए (एक्स-शोरूम इंडिया) के बीच है।

यह भी पढ़ें : जीप कंपास 2021 के प्रोडक्शन मॉडल से जल्द उठ सकता है पर्दा, जानिए क्या मिलेगा खास

द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

जीप कंपास पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News
बड़ी बचत !!
47% की बचत करें! पुरानी जीप कारें पर सरवोततम सौदो का पता लगाए
नई दिल्ली में उपलब्ध जीप कंपास के यूज़्ड मॉडल्स देखे

कंपेयर करने के लिए मिलती-जुलती कारें

एक्स-शोरूम कीमत नई दिल्ली
×
आपका शहर कौन सा है?