2022 मारुति ब्रेजा फोटो गैलरी : फीचर्स, स्पेस व प्रेक्टिकेलिटी के मामले में कैसी है यह कार, जानिए यहां

प्रकाशित: अक्टूबर 06, 2022 05:35 pm । स्तुतिमारुति ब्रेजा

  • 644 व्यूज़
  • Write a कमेंट

तस्वीरों के जरिए ब्रेजा कार के डिजाइन, केबिन और फीचर्स पर डालेंगे हम एक नजर

2022 Maruti Brezza

मारुति ब्रेजा को नया अपडेट मिलने के बाद इसकी साइज बढ़ गई है। कंपनी ने अब इस कार के नाम में 'विटारा' हटा दिया है जिसके चलते अब यह 'मारुति सुजुकी ब्रेजा' नाम से उपलब्ध है। नई स्टाइल, अपडेटेड पावरट्रेन और कई सारे प्रीमियम फीचर्स के अलावा इस कार में एक्सप्लोर करने के लिए और भी काफी कुछ चीज़ें मिलती हैं। फीचर्स, स्पेस व प्रेक्टिकेलिटी के मामले में कैसी है यह कार, ये तस्वीरों के जरिये हम जानेंगे यहां:-

एक्सटीरियर

2022 Maruti Brezza front

ब्रेजा न्यू मॉडल का डिजाइन मॉडर्न एसयूवी कारों के जैसा है। फ्रंट पर इसमें कई सारी क्लैडिंग और ब्लैक पैनल्स दिए गए हैं। बंपर के दोनों कॉर्नर पर इसमें एलईडी फॉग लैंप्स को पोज़िशन किया गया है।

2022 Maruti Brezza headlamps

ब्रेजा के टॉप वेरिएंट में ड्यूल एलईडी प्रोजेक्टर हेडलैंप्स दिए गए हैं जो इंटीग्रेटेड एलईडी डेटाइम रनिंग लाइट्स के साथ आते हैं और टर्न इंडिकेटर की तरह भी काम करते हैं।

2022 Maruti Brezza side

नई ब्रेजा की साइड प्रोफाइल पुराने मॉडल से काफी मिलती जुलती है। हालांकि यह गाड़ी पहले से कम बॉक्सी है, इसका साइज़ पहले से बढ़ गया है जिसके चलते यह कार की स्टाइल को एकदम मैच करती है।

2022 Maruti Brezza wheels

राइडिंग के लिए इस कार में स्टाइलिश ड्यूल-टोन फिनिश के साथ 16-इंच के अलॉय व्हील्स दिए गए हैं।

2022 Maruti Brezza ORVMs

मारुति ने इस गाड़ी की डिजाइन को प्रभावित किए बिना आउटसाइड रियरव्यू मिरर पर टर्न इंडिकेटर्स को इंटीग्रेट किया है।

2022 Maruti Brezza roof rails

इसमें फंक्शनल रूफ रेल्स दिया गया है जिससे इसकी ऊंचाई पहले से बढ़ गई है।

2022 Maruti Brezza rear

पीछे से देखने पर यह कार सबसे ज्यादा आकर्षित करने वाली लगती है। न्यू ब्रेजा 2022 की रियर प्रोफाइल पुरानी विटारा ब्रेजा के मुकाबले ज्यादा अलग है। इसकी स्टाइलिंग इस तरह से की गई है कि यह कार रियर साइड से काफी चौड़ी नज़र आती है, जबकि इसमें लगी रियर स्किड प्लेट इसे एकदम दमदार लुक देती है। इस एसयूवी कार में पीछे की तरफ बूटलिड पर दोनों टेललाइट्स के बीच में बोल्ड 'ब्रेजा' बैजिंग भी दी गई है।

2022 Maruti Brezza taillamps

रियर साइड पर इसमें मॉडर्न लाइट सिग्नेचर के साथ पतली एलईडी टेललाइट्स दी गई हैं जो इसे एकदम प्रीमियम लुक देती हैं।

इंटीरियर व फीचर्स 

2022 Maruti Brezza interior

एक्सटीरियर की तरह ही ब्रेजा का इंटीरियर भी एकदम प्रीमियम लगता है। इसके टॉप वेरिएंट में ड्यूल-टोन इंटीरियर के साथ फैब्रिक अपहोल्स्ट्री और लैदर रैप्ड स्टीयरिंग व्हील दिया गया है। इसके इंटीरियर की फिनिशिंग अच्छी है, लेकिन प्रतिद्वंदी कारों के मुकाबले इतनी दमदार नहीं है। वहीं, इसके इंटीरियर की क्वालिटी और ज्यादा बेहतर हो सकती थी जो इसके प्रीमियम लुक्स और प्राइस को मैच करती।

ड्राइवर सीट

2022 Maruti Brezza interior

मारुति ब्रेजा 2022 में नई बलेनो और एक्सएल6 वाला फ्लैट-बॉटम स्टीयरिंग व्हील दिया गया है। इसका डैशबोर्ड लेआउट एकदम मॉडर्न लगता है, वहीं इसकी डिज़ाइनिंग काफी अच्छी है।

2022 Maruti Brezza steering wheel
2022 Maruti Brezza steering wheel

इसके स्टीयरिंग व्हील पर कंट्रोल्स दिए गए दिए गए हैं। ड्राइवर बाएं पैनल से मीडिया प्लेब्लैक को कंट्रोल कर सकता है, जबकि दाएं पैनल पर दिए गए कंट्रोल्स इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर के एमआईडी डिस्प्ले और क्रूज़ कंट्रोल को ऑपरेट करने में मदद करते हैं।

2022 Maruti Brezza steering wheel

स्टीयरिंग व्हील के नीचे की साइड पर बाएं तरफ अलग से दिया गया स्टीयरिंग माउंटेड टेलीफोनी कंट्रोल फीचर ड्राइवर को एकदम अलग ही एक्सपीरिएंस देता है।

2022 Maruti Brezza steering wheel

ब्रेजा के ऑटोमेटिक वेरिएंट्स में स्टीयरिंग व्हील के पीछे की तरफ पैडल शिफ्टर्स दिए गए हैं। नीचे शिफ्ट करने के लिए इसे बाईं ओर खींचना पड़ता है, जबकि ऊपर शिफ्ट करने के लिए दाएं पैडल को पुल करना पड़ता है।

2022 Maruti Brezza MID
2022 Maruti Brezza MID

इस गाड़ी के टॉप वेरिएंट में टीएफटी मल्टी-इन्फॉर्मेशन डिस्प्ले दिया गया है जो कई सारी जानकारियां देता है। इनमें ट्रिप और फ्यूल कंज़म्प्शन लेवल से लेकर जी-फोर्स मीटर और पावर व टॉर्क आउटपुट गॉज आदि शामिल हैं। यदि आप डोर लॉक सेटिंग बदलना चाहते हैं या फिर लॉक व अनलॉक साउंड को टर्न ऑफ करना चाहते हैं तो ऐसे में आप एमआईडी पर दी गई सेटिंग से इसे बदल सकते हैं।

2022 Maruti Brezza head-up display
2022 Maruti Brezza head-up display

मारुति सुजुकी ब्रेजा में सेगमेंट लीडिंग नया हेडअप डिस्प्ले फीचर दिया गया है जिसे इसमें केवल टॉप वेरिएंट में शामिल किया है। इसे इस कार में इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर हुड के टॉप पर पोज़िशन किया गया है और जरूरत नहीं पड़ने पर इसे नीचे भी किया जा सकता है। इसमें लगा हेडअप डिस्प्ले स्पीड, टैकोमीटर और फ्यूल कंज़म्प्शन से जुड़ी कई सारी जानकारियां दिखाने में सक्षम है।

2022 Maruti Brezza SmartPlay Pro+

ब्रेजा गाड़ी के टॉप वेरिएंट में स्मार्टप्ले प्रो+ इंफोटेनमेंट सिस्टम के लिए नया 9-इंच का टचस्क्रीन दिया गया है। यह एकदम स्मूद एक्सपीरिएंस देता है, लेकिन इसका इंटरफेस एकदम प्लेन है। इस यूनिट में नीचे की तरफ हॉट की दी गई हैं, मगर इसमें फिज़िकल कंट्रोल्स नहीं मिलते हैं।

2022 Maruti Brezza SmartPlay Pro Plus

वर्तमान में इस गाड़ी में एंड्रॉइड ऑटो और एप्पल कारप्ले के लिए केवल वायर्ड कनेक्टिविटी मिलती है, मगर इसका इंफोटेनमेंट वायरलैस कनेक्टिविटी के साथ भी कम्पेटिबल है। यह अपडेट इसमें बाद में दिया जा सकता है।

2022 Maruti Brezza Ambient lighting

ब्रेजा कार ब्लू कलर की एम्बिएंट लाइटिंग के साथ आती है। आप इसके ब्राइटनैस लेवल को एडजस्ट भी कर सकते हैं या फिर इसे ऑन-ऑफ भी कर सकते हैं।

2022 Maruti Brezza 360-degree camera
2022 Maruti Brezza 360-degree camera

2022 मारुति ब्रेजा के टॉप वेरिएंट में हाइलाइट फीचर के तौर पर 360-डिग्री सराउंड व्यू कैमरा दिया गया है जिसका आउटपुट आप सेंट्रल डिस्प्ले पर देख सकते हैं। कार को रिवर्स लेते समय इसमें और भी कई सारे व्यूइंग एंगल्स मिलते हैं। हालांकि, यह कैमरा इतना ज्यादा ख़ास नहीं है, लेकिन इसका रिज़ॉल्यूशन अच्छा है।

2022 Maruti Brezza climate control
2022 Maruti Brezza climate control

मारुति ने इसके इंटीरियर पर लगे क्लाइमेट कंट्रोल को एकदम प्रीमियम अपील दी है और इसमें फिज़िकल कंट्रोल्स को पहले जैसा ही रखा है। एसी के टेम्प्रेचर और फैन स्पीड को एडजस्ट करने के लिए डायल और नॉब की बजाए इसमें टॉगल स्विच दिए गए हैं। टॉगल स्विच के बीच में डिजिटाइज़्ड डिस्प्ले दिया गया है जिस पर एसी के टेम्प्रेचर और फैन स्पीड से जुड़ी जानकारी मिलती है।

2022 Maruti Brezza wireless charging

क्लाइमेट कंट्रोल्स के नीचे की तरफ इसमें स्मॉल स्टोरेज स्पेस दी गई है जिसके नीचे की तरफ वायरलैस चार्जिंग पैड (टॉप वेरिएंट में) मिलता है। आप जरूरत ना पड़ने पर वायरलैस चार्जिंग फीचर को स्विच ऑफ भी कर सकते हैं।

2022 Maruti Brezza front cupholders

फ्रंट सीटों के बीच में दिए गए सेंट्रल कंसोल टनल पर इसमें दो अलग-अलग साइज़ के कपहोल्डर्स दिए गए हैं जिसमें ट्रेवल मग और वॉटर बॉटल को फिट किया जा सकता है। इसमें एक स्मॉल स्लाइडिंग सेंटर आर्मरेस्ट भी मिलता है जिसके नीचे की तरफ काफी सारी स्टोरेज स्पेस दी गई है।

2022 Maruti Brezza glovebox

इसमें कूल्ड ग्लवबॉक्स दिया गया है जिसके अंदर वाटर बॉटल के अलावा व्हीकल डॉक्युमेंट भी रखे जा सकते हैं।

2022 Maruti Brezza sunroof

ब्रेजा मारुति सुजुकी का पहला मॉडल है जो सनरूफ फीचर के साथ आता है। यह इस कार के प्रीमियम नेचर को बढ़ाता है, वहीं इसके केबिन में एक्स्ट्रा लाइट मिलती है जो इसे स्पेशियस दिखाती है।

2022 Maruti Brezza driver's seat adjustment

ब्रेजा कार में पावर एडजस्टेबल ड्राइवर सीट नहीं दी गई है, लेकिन इसमें हाइट, रेक्लाइन और स्लाइडिंग के लिए एडजस्टमेंट जरूर दिया गया है।

2022 Maruti Brezza engine start

इसमें स्टीयरिंग व्हील के दाएं तरफ और एसी वेंट्स के नीचे की साइड कई सारे कंट्रोल्स दिए गए हैं। हालांकि, इसमें आधे से ज्यादा बटन स्लॉट डमी से फिल्ड हैं। इसमें इंजन स्टार्ट-स्टॉप बटन, एचयूडी के लिए कंट्रोल्स, ऑटो आइडल स्टार्ट-स्टॉप, ट्रेक्शन कंट्रोल, 360-डिग्री कैमरा व्यू और हेडलाइट लेवल एडजस्टमेंट के लिए बटन दिए गए हैं।

2022 Maruti Brezza front door pocket

फ्रंट डोर पर इस कार में बोतल रखने के लिए अलग से स्पेस दी गई है। इसके अलावा इसमें छोटे-मोटे आइटम रखने के लिए भी थोड़ी स्पेस मिलती है।

यह भी पढ़ें : मारुति ब्रेजा Vs हुंडई वेन्यू Vs किआ सोनेट Vs टाटा नेक्सन : स्पेस व प्रेक्टिकेलिटी कंपेरिजन

रियर सीट

2022 Maruti Brezza rear seats

मारुति ब्रेजा न्यू मॉडल के रियर डोर आसानी से खुल जाते हैं और यह काफी चौड़े भी हैं, जिसके चलते इसके केबिन में आसानी से एंटर हो सकते हैं। इसकी रियर सीटों का सीट बेस काफी अच्छा है, ऐसे में इसमें तीन एडल्ट पैसेंजर्स आसानी से बैठ सकते हैं और इसमें अच्छा लेगरूम स्पेस भी मिलता है।

2022 Maruti Brezza rear armrest
2022 Maruti Brezza rear armrest

रियर साइड की मिडल सीट पर इसमें हेडरेस्ट या 3-पॉइंट सीटबेल्ट नहीं दी गई है, लेकिन इसमें फोल्ड आउट सेंटर आर्मरेस्ट जरूर मिलता है। इसमें कपहोल्डर्स भी दिए गए हैं जिसमें आप बोतल की बजाए ट्रेवल मग रख सकते हैं।

2022 Maruti Brezza sunroof

फ्रंट सीटों पर दिए गए ऊंचे हेडरेस्ट रियर पैसेंजर के फ्रंट व्यू को प्रभावित करते हैं। इसमें सिंगल पेन सनरूफ काफी आगे की तरफ दिया गया है जिससे रियर पैसेंजर को इसमें कोई फायदा नहीं मिलता है।

2022 Maruti Brezza driver seatback

ज्यादा प्रेक्टिकेलिटी के लिए इसमें ड्राइवर सीटबैक पर स्मॉल लगेज हुक दिया गया है जिसकी लोड केपेसिटी 4 किलोग्राम तक की है।

2022 Maruti Brezza rear AC vents
2022 Maruti Brezza rear USB ports

ब्रेजा कार में ब्लोअर कंट्रोल्स के साथ रियर एसी वेंट्स दिए गए हैं। वेंट्स के नीचे की तरफ इसमें दो यूएसबी चार्ज पोर्ट मिलते हैं जिसमें से बाएं तरफ वाला टाइप-ए पोर्ट है, जबकि दाएं तरफ वाला टाइप-सी पोर्ट है।

2022 Maruti Brezza rear door pocket

रियर डोर पर भी इसमें बोतल रखने के लिए स्पेस मिलती है।

बूट स्पेस

2022 Maruti Brezza boot
2022 Maruti Brezza boot

मारुति ब्रेजा के बूट रियर पार्सल शेल्फ दी गई है। इसका लगेज स्पेस 328 लीटर का है। इसका बूट फ्लोर काफी ऊंचा है जिसके चलते इसमें सामन को लोड व अनलोड करना आसान रहता है, लेकिन इसमें मुकाबले में मौजूद कारों की तुलना में कई सारे बड़े सूटकेस रखने की जगह नहीं मिलती है।

2022 Maruti Brezza spare wheel

ब्रेजा के बूट फ्लोर में नीचे की तरफ फुल साइज़ का 16-इंच का स्पेयर व्हील पोज़िशन किया गया है।

2022 Maruti Brezza 60:40 rear split

इस एसयूवी कार में 60:40 स्प्लिट फोल्डिंग रियर सीटें दी गई हैं जिसे लगेज रखने के लिए ज्यादा स्पेस की जरूरत पड़ने पर फोल्ड भी किया जा सकता है।

2022 Maruti Brezza rear seat folded flat

ऊंचा बूट फ्लोर होने का फायदा यह है कि जब आप रियर सीटों को फोल्ड डाउन करेंगे तो आपको पूरी तरह से फ्लैट फ्लोर मिलेगा जिससे आप इस गाड़ी के बैक में बड़े आइटम को आसानी से लोड कर सकते हैं।

पावरट्रेन

2022 Maruti Brezza engine

मारुति ब्रेजा सब-कॉम्पेक्ट एसयूवी कार में अभी भी केवल पेट्रोल इंजन मिलता है। इसमें नया के15सी इंजन दिया गया है जो 103 पीएस की पावर और 137 एनएम का टॉर्क जनरेट करता है। मारुति ब्रेजा न्यू मॉडल का माइलेज पहले से काफी बेहतर है।

2022 Maruti Brezza manual transmission

इंजन के साथ इसमें 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स स्टैंडर्ड दिया गया है। मैनुअल गियरबॉक्स के साथ ब्रेजा 19.18 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज देती है।

2022 Maruti Brezza automatic transmission

अपडेटेड पावरट्रेन के साथ अब इस कार में नए ऑटोमेटिक गियरबॉक्स की चॉइस भी मिलती है। कंपनी ने इस कार के साथ पहले मिलने वाले 4-स्पीड ऑटोमेटिक गियरबॉक्स को इसमें 6-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर गियरबॉक्स से रिप्लेस कर दिया है। यह नया गियरबॉक्स ना सिर्फ स्मूद ड्राइव देता है, बल्कि 20.15 ​किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज देने में भी सक्षम है। 

यह भी पढ़ें : मारुति सुजुकी ब्रेजा फर्स्ट ड्राइव रिव्यू

ड्राइविंग

2022 Maruti Brezza

इस गाड़ी की पावरट्रेन एकदम स्मूद है और यह अलग-अलग ट्रैफिक कंडीशन में इस्तेमाल करने में भी अच्छी है। ओवरटेकिंग करते समय इस कार के साथ पहले से ही प्लानिंग करने की थोड़ी जरूरत रहती है।

2022 Maruti Brezza

मारुति की इस नई एसयूवी कार की राइड व हैंडलिंग क्वालिटी भी काफी अच्छी है। यह गाड़ी उबड़ खाबड़ सड़कों और गड्ढों से गुजरने पर एकदम बैलेंस्ड लगती है।

वर्तमान में ब्रेजा कार की कीमत 7.99 लाख रुपये से शुरू होकर 13.96 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) तक जाती है। इसका मुकाबला टाटा नेक्सन, हुंडई वेन्यू, किया सोनेट, निसान मैग्नाइट, रेनो काइगर और महिंद्रा एक्सयूवी 300 से है।

यह भी देखें : ब्रेजा ऑन रोड प्राइस

द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

मारुति ब्रेजा पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News

कंपेयर करने के लिए मिलती-जुलती कारें

नई दिल्ली में *एक्स-शोरूम कीमत

ट्रेंडिंगएसयूवी

  • लेटेस्ट
  • अपकमिंग
  • पॉपुलर
×
We need your सिटी to customize your experience