• लॉगिन / रजिस्टर
Sell Your Car

टेस्टिंग के दौरान नज़र आई 2020 मारुति सुजुकी डिज़ायर फेसलिफ्ट, जल्द होगी लॉन्च

संशोधित: मार्च 05, 2020 12:47 pm | स्तुति | मारुति डिजायर 2017-2020

  • 3190 व्यूज़
  • Write a कमेंट

न्यूज़ हाइलाइट्स:

- भारत में फेसलिफ्टेड डिज़ायर को आने वाले हफ्तों में लॉन्च किया जा सकता है।

- 2020 डिज़ायर केवल पेट्रोल इंजन से लैस होगी। इसमें डीजल इंजन का ऑप्शन नहीं मिलेगा।  

- मौजूदा मॉडल के मुकाबले यह एक फीचर लोडेड कार हो सकती है।  

- इसका कम्पेरिज़न हुंडई ऑरा, होंडा अमेज़, फोर्ड, एस्पायर और टाटा टिगॉर से होगा। 

मारुति सुजुकी (Maruti) ने अपनी तीसरी जनरेशन की डिज़ायर ( third-gen Dzire) को 2017 में लॉन्च किया था। अब कंपनी इस सब 4-मीटर सेडान के फेसलिफ्ट वर्जन को उतारने की तैयारी कर रही है। हाल ही में इसे पहली बार टेस्टिंग के दौरान देखा गया है और गौरतलब है कि इसे कवर नहीं किया गया था। ऐसे में उम्मीद जताई जा रही है कि ये फोटो मारुति के प्रोडक्शन प्लांट में ही ली गई है। इससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि यह अपकमिंग कार अपने प्रोडक्शन स्टेज में है।

एक्सटीरियर पर गौर करें तो गाड़ी का फ्रंट लुक पहले से एकदम नया है। आगे की ओर इसमें बड़ी हैक्सागनल फ्रंट ग्रिल और नए डिज़ाइन का बंपर दिया गया है। इसकी फॉग लैंप हाउसिंग भी नई है। वहीं, साइड प्रोफाइल का लुक पहले जैसा ही नज़र आ रहा है। गाड़ी की रियर प्रोफाइल की फ़िलहाल कोई फोटो सामने नहीं आई है। लेकिन उम्मीद है कि इसमें पीछे की ओर हल्के-फुल्के कॉस्मेटिक बदलाव किए जा सकते हैं। इनमे नए डिज़ाइन के टेललैंप्स (डिटेलिंग के साथ) और नया बंपर दिया जा सकता है।

फेसलिफ्ट डिज़ायर के केबिन में कोई बड़े बदलाव शायद ही देखने को मिलेंगे। हालांकि, कंपनी इसमें कई नए फीचर्स शामिल करके इसे नयापन देने की कोशिश कर सकती है। इनमें विटारा ब्रेज़ा फेसलिफ्ट की तरह नया 7-इंच का स्मार्टप्ले स्टूडियो इंफोटेनमेंट सिस्टम , ऑटो डिमिंग आईआरवीएम जैसे फीचर्स दिए जा सकते हैं।  इसके अलावा इसमें रेगुलर मॉडल की तरह ही ऑटो ऐसी, एलईडी हेडलैंप्स फीचर आदि फीचर्स मिलना जारी रहेंगे।  

इस 5-सीटर सेडान के अपडेटेड मॉडल में बलेनो (Baleno) वाला 1.2-लीटर ड्यूलजेट इंजन, माइल्ड हाइब्रिड टेक्नोलॉजी के साथ दिया जा सकता है। यह इंजन 90 पीएस की पावर और 113 एनएम का टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है। इस लिहाज से यह इंजन डिज़ायर के मौजूदा मॉडल में दिए गए 1.2-लीटर इंजन की तुलना में 7 पीएस की ज्यादा पावर जनरेट करेगा। आपको बता दें कि माइल्ड टेक्नोलॉजी से लैस बलेनो वाला 1.2-लीटर इंजन 23.87 किलोमीटर/लीटर का माइलेज देने में सक्षम है। सम्भावना है कि पावर ट्रांसमिशन के लिहाज से नई डिज़ायर मौजूदा मॉडल की तरह 5-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन (एमटी) और 5-स्पीड ऑटोमैटिक मैनुअल ट्रांसमिशन (एएमटी) के साथ आना जारी रहेगी। चर्चाएं यह भी हैं कि कंपनी अपकमिंग सेडान में माइल्ड हाइब्रिड ऑप्शन के अलावा रेगुलर डिज़ायर वाला 1.2-लीटर पेट्रोल इंजन भी दे सकती है। यह इंजन 83 पीएस और 113 एनएम पावर ट्यूनिंग के साथ आता है। बता दें कि नई डिज़ायर के साथ बीएस6 डीजल इंजन का ऑप्शन नहीं मिलेगा। 

कंपनी ने फिलहाल 2020 डिज़ायर की लॉन्च डेट का खुलासा नहीं किया है। अनुमान है कि कंपनी इसे आने वाले हफ्तों में लॉन्च कर सकती है। रेगुलर मॉडल की तरह ही इसका कम्पेरिज़न होंडा अमेज़ (Honda Amaze), हुंडई ऑरा  (Hyundai Aura), फोर्ड फिगो एस्पायर (Ford Figo Aspire) और टाटा टिगॉर (Tata Tigor) से होगा। गाड़ी की प्राइस भी मौजूदा मॉडल वाली ही रखी जा सकती है। वर्तमान में डिज़ायर की कीमत 5.82 लाख रुपए से 9.52 लाख रुपए (एक्स-शोरूम दिल्ली) के बीच है।  

सौजन्य 

द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

मारुति डिजायर 2017-2020 पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News
×
आपका शहर कौन सा है?