• लॉगिन / रजिस्टर

कुछ ऐसा होगा 2020 हुंडई आई20 का इंटीरियर, कंपनी ने फोटोज में दिखाई झलक

प्रकाशित: फरवरी 27, 2020 12:04 pm । स्तुतिहुंडई आई20

  • 6371 व्यूज़
  • Write a कमेंट

हुंडई मोटर्स (Hyundai Motors) इन दिनों तीसरी जनरेशन की आई20 (New Hyundai i20) पर काम कर रही है। पिछले सप्ताह इस कार की तस्वीरें ऑनलाइन लीक हो गई थी, जिसके चलते इसके एक्सटीरियर डिज़ाइन और फीचर्स से जुड़ी जानकारियां सामने आई थी। हालांकि, इसके इंटीरियर को अब तक केवल स्केच में ही देखा गया था। अब कंपनी ने इसके इंटीरियर का ऑफिशियल फोटोज साझा की है। इसके प्रोडक्शन मॉडल को मार्च में होने वाले जिनेवा मोटर शो 2020 में शोकेस किया जाएगा। 

गाड़ी की फाइनल इंटीरियर डिज़ाइन सबसे पहले दिखाए टीज़र से काफी हद तक मिलती-जुलती दिखाई पड़ती है। हालांकि, इसमें नियॉन ग्रीन हाइलाइट्स की जगह ऑल-ब्लैक कलर थीम रखी गई है। इस अपकमिंग कार का डैशबोर्ड लेआउट एकदम नया है। इसमें इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर के साइड में 10.25-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है। यह एलिमेंट्स नई ग्र्रैंड आई10 निओस से इस कार को अलग दिखाते हैं। कुछ इस तरह का लेआउट बीएमडब्ल्यू की कारों में देखने को मिलता है। इसमें स्क्रीन के नीचे की ओर सिंगल रोटरी डायल और कई बटन दिए गए हैं। 

तस्वीरों पर गौर करें तो डैशबोर्ड पर 10.25-इंच डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर दिया गया है। हालांकि, भारत आने वाले मॉडल में ये बड़ी स्क्रीन शायद ही देखने को मिलेगी। अनुमान है कि कंपनी इसमें 8-इंच इंफोटेनमेंट डिस्प्ले और एनालॉग इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर दे सकती है। 

इस 5-सीटर कार में नई जनरेशन क्रेटा की तरह ही ऑल-न्यू स्टीयरिंग व्हील दिया गया है। कार में पूरे ही डैशबोर्ड पर हॉरिजोंटल लाइनें मिलती हैं, ऐसे में इसका इंटीरियर पहले से काफी स्पेशियस नज़र आता है। इसमें एसी वेंट्स को नए डिज़ाइन के डैशबोर्ड के बीच में पोज़िशन किया गया है। वहीं, सेंट्रल कंसोल पर नए क्लाइमेट कंट्रोल को डिजिटल टेम्प्रेचर डिस्प्ले और प्रीमियम टॉगल स्विच के साथ दिया गया है। इसमें फुटवेल और डोर स्टोरेज एरिया पर एम्बिएंट लाइटिंग भी दी गई है।  

कंपनी ने पहले ही खुलासा कर दिया था कि नई जनरेशन आई20 वायरलैस स्मार्टफोन चार्जिंग, चार्जिंग पोर्ट्स और 8-स्पीकर बोस साउंड सिस्टम जैसे प्रीमियम फीचर्स के साथ आएगी। इसके अलावा इसकी फीचर लिस्ट में ब्लूलिंक कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी भी मिलेगी। इसमें आईआरवीएम पर हॉट-की शायद ही दी जाएगी।

यह भी पढ़ें : पहले से ज्यादा माइलेज देगी नई हुंडई आई20, जल्द होगी लॉन्च

तीसरी जनरेशन की हुंडई आई20 के भारतीय मॉडल में बीएस6 नॉर्म्स से लैस 1.2-लीटर पेट्रोल, 1.0-लीटर टर्बो पेट्रोल और 1.5-लीटर डीजल इंजन दिया जाएगा। अंतरराष्ट्रीय बाजार में आई20 का टर्बो पेट्रोल इंजन 48 वाल्ट माइल्ड-हाइब्रिड टेक्नोलॉजी के साथ उपलब्ध है। भारत आने वाले मॉडल में टर्बो पेट्रोल इंजन के साथ माइल्ड-हाइब्रिड टेक्नोलॉजी मिलने की संभावनाएं काफी कम है। चर्चाएं हैं कि गाड़ी का 1.2-लीटर पेट्रोल इंजन 5-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन (एमटी) और टर्बो-पेट्रोल व डीजल इंजन 6-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन (एमटी) के साथ आएगा। इसके अलावा सभी इंजन के साथ ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन का ऑप्शन भी दिया जाएगा। 

कंपनी ने फिलहाल नई जनरेशन की आई20 की लॉन्च डेट और प्राइस का खुलासा नहीं किया है। अनुमान है कि भारत में इसे 2020 के मध्य तक लॉन्च किया जाएगा। इसकी प्राइस 5.7 लाख रुपए से 10 लाख रुपए के बीच रखी जा सकती है। प्रीमियम हैचबैक सेगमेंट में इसका कम्पेरिज़न मारुति सुजुकी बलेनो (Maruti Suzuki Baleno), टाटा अल्ट्रोज़ (Tata Altroz), होंडा जैज़ (Honda Jazz), टोयोटा ग्लैंजा (Toyota Glanza) और फोक्सवैगन पोलो (Volkswagen Polo) से होगा।

यह भी पढ़ें : क्या खासियतें समाई होंगी नई हुंडई आई20 में, जानिए यहां

द्वारा प्रकाशित

हुंडई आई20 पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News

कंपेयर करने के लिए मिलती-जुलती कारें

एक्स-शोरूम कीमत नई दिल्ली
  • ट्रेंडिंग
  • हाल का
×
आपका शहर कौन सा है?