• लॉगिन / रजिस्टर

पहले से ज्यादा माइलेज देगी नई हुंडई आई20, जल्द होगी लॉन्च

संशोधित पर feb 20, 2020 11:03 am द्वारा cardekho for हुंडई एलीट आई20 2020

  • 2753 व्यूज़
  • Write a कमेंट

हुंडई मोटर्स (Hyundai Motors) ने हाल ही में नई आई20 (New i20) को यूरोप में पेश किया है। यह ना केवल पहले से ज्यादा आकर्षक और दमदार है, बल्कि इसके पावरट्रेन में भी बड़ा अपडेट हुआ है। कंपनी ने इसमें 48वॉट माइल्ड-हाइब्रिड टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया है। 48वॉट सिस्टम का इस्तेमाल आमतौर पर इससे महंगी कारों में होता है। यह रेगुलर 12वॉट माइल्ड-हाइब्रिड सिस्टम से ज्यादा पावरफुल है, साथ ही इससे कार का माइलेज भी बढ़ा है। 

2020 हुंडई आई20 में 1.0 लीटर टी-जीडीआई 3-सिलेंडर टर्बो पेट्रोल इंजन के साथ 48वॉट माइल्ड-हाइब्रिड सिस्टम दिया गया है। यह इंजन दो पावर ट्यूनिंग 100पीएस और 120पीएस के साथ आता है। हुंडई मोटर्स का कहना है कि नई आई20 में 48वॉट माइल्ड-हाइब्रिड सिस्टम का इस्तेमाल करने के इसका माइलेज पहले के मुकाबले करीब तीन से चार प्रतिशत तक बढ़ा है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि भारत में उपलब्ध हुंडई वेन्यू में दिया गया 1.0 लीटर इंजन बिना माइल्ड-हाइब्रिड सिस्टम के 120 पीएस की पावर जनरेट करता है। हुंडई वेन्यू के मैनुअल वर्जन का माइलेज 18.15 किलोमीटर प्रति लीटर और डीसीटी वर्जन का माइलेज 18.27 किलोमीटर प्रति लीटर है। वहीं हुंडई ऑरा में यही इंजन 100 पीएस की पावर देता है। ऑरा का माइलेज 20.5 किलोमीटर प्रति लीटर है। 

यह भी पढ़ें : नई हुंडई आई20 की फोटोज हुई लीक, जानिए पहले से कितनी बदली यह कार

नई आई20 के अंतरराष्ट्रीय मॉडल में 6-स्पीड मैनुअल और 7-स्पीड ड्यूल-क्लच ट्रांसमिशन का ऑप्शन रखा गया है। इसके इंटरनेशनल मॉडल में इंजन ऑटो स्टार्ट-स्टॉप फीचर बेस वेरिएंट से स्टैंडर्ड दिया गया है। यह फीचर भारत में उपलब्ध टाटा अल्ट्रोज पेट्रोल और माइल्ड-हाइब्रिड बलेनो में भी दिया गया है।

अनुमान है कि भारत आने वाली नई हुंडई आई20 में वेन्यू वाले ही पॉवरट्रेन ऑप्शंस दिए जा सकते हैं। ऐसे में आप इसमें 1.2-लीटर पेट्रोल, 1.5-लीटर डीजल और 1.0-लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन विकल्प चुन सकेंगे। बता दें कि डीजल इंजन को छोड़कर यही दोनों पेट्रोल इंजन यूरोप वाले मॉडल में भी मिलेंगे।

यह भी पढ़ें : इस फरवरी खरीदें हुंडई कार और पाएं ₹ 2.5 लाख तक का डिस्काउंट  

बिक्री के मामले में हुंडई के लिए एलीट आई20 भारत में कई वर्षों से काफी अच्छी साबित हुई है। उम्मीद है कि नई जनरेशन एलीट आई20 भी अच्छा सेल्स आंकड़ा हासिल करने में सक्षम हो सकती है। देश में तीसरी जनरेशन की आई20 को 2020 के मध्य तक लॉन्च किया जा सकता है। हालांकि, कंपनी ने इस अपकमिंग कार के भारतीय मॉडल में माइल्ड हाइब्रिड सिस्टम को शामिल करने को लेकर फिलहाल कोई खुलासा नहीं किया है। भारत में तीसरी जनरेशन की आई20 की शुरूआती प्राइस 5.7 लाख रुपए रखी जा सकती है।  

भारत में इन दिनों अधिकांश कंपनियां अपनी कारों में माइल्ड-हाइब्रिड सिस्टम का इस्तेमाल कर रही है, ऐसे में अनुमान लगाए जा रहे हैं कि हुंडई भी नई आई20 में इस टेक्नोलॉजी का प्रयोग करेगी। बता दें कि हुंडई एलीट आई20 की प्रतिद्वंदी मारुति बलेनो में 12वोल्ट का माइल्ड हाइब्रिड सिस्टम पहले से ही मिलता है। यह गाड़ी 23.87 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज देती है। यदि हुंडई इस कार में माइल्ड-हाइब्रिड टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करती है तो इससे कंपनी को दो फायदे होंगे। पहला यह कि वह मारुति के 'मजबूत' हाइब्रिड सिस्टम को टक्कर दे सकेगी और दूसरा  2020 से लागू होने जा रहे कॉर्पोरेट एवरेज फ्यूल एफिशियेंसी (सीएएफई) नॉर्म्स पर भी खरा उतरेगी।

यह भी पढ़ें : 2020 हुंडई आई20 के इंटीरियर का स्कैच जारी, जल्द होगी लॉन्च

द्वारा प्रकाशित

हुंडई एलीट आई20 2020 पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News
  • ट्रेंडिंग
  • हाल का
×
आपका शहर कौन सा है?