• लॉगिन / रजिस्टर

बीएमडब्ल्यू ने उठाया थर्ड जनरेशन 1 सीरीज से पर्दा, जानें कब होगी भारत में लॉन्च

प्रकाशित पर May 28, 2019 11:48 AM द्वारा Nikhil for बीएमडब्ल्यू 3 सीरीज 2015-2019

  • 258 व्यूज़
  • Write a कमेंट

बीएमडब्ल्यू ने अपनी 1 सीरीज के थर्ड जनरेशन से पर्दा उठा दिया है। कंपनी ने नई 1-सीरीज को कई कॉस्मेटिक और मैकेनिकल बदलावों के साथ पेश किया हैं। 

थर्ड जनरेशन बीएमडब्ल्यू 1 सीरीज नई स्टाइलिंग लिए है। यह पहले की तुलना में ज्यादा शार्प भी नज़र आ रही है। कंपनी ने कार की फ्रंट डिज़ाइन में कई बड़े बदलाव किए हैं। इसमें पहले से बड़ी किडनी-स्टाइल ग्रिल दी गई है। साथ ही, कार की हैडलैंप यूनिट भी नई है। इन्हें एलईडी डे-टाइम रनिंग लैंप के साथ पेश किया गया है। कार का बम्पर भी नई स्टाइलिंग लिए हुए है। इसके अलावा, कार में ऊपर को उठती बेल्टलाइन (विंडोलाइन) दी गई है। कार के रियर में नई डिज़ाइन वाले बम्पर और एलईडी टेललैंप दिए गए हैं। 

बीएमडब्ल्यू ने नई जनरेशन 1-सीरीज को फ्रंट व्हील ड्राइव प्लेटफार्म पर तैयार किया है, जिसके चलते इसमें पहले से ज्यादा नी-रूम, लेग स्पेस और शोल्डर स्पेस मिलेगा। साथ ही कार के बूट स्पेस में भी 20 लीटर की वृद्धि हुई है। इसमें कुल 380 लीटर का बूट स्पेस मिलेगा। इसके अलावा, कंपनी ने पहली बार 1 सीरीज में इलेक्ट्रिक टेलगेट का फीचर भी दिया है।  

अंतरराष्ट्रीय बाजार में नई जनरेशन 1 सीरीज दो पेट्रोल और तीन डीजल इंजन विकल्पों में आएगी, जिनकी पावर क्रमशः 114पीएस से 306पीएस की रेंज में है। हालांकि इस बार 1 सीरीज में इनलाइन 6-सिलेंडर इंजन की पेशकश नहीं की गई है। अलग-अलग मॉडल/वेरिएंट के आधार पर यह तीन ट्रांसमिशन विकल्प: 6-स्पीड मैनुअल, 7-स्पीड ड्यूल क्लच और 8-स्पीड ऑटोमैटिक में उपलब्ध होगी। इसके पेट्रोल इंजन विकल्पों में 1.5-लीटर, 3-सिलेंडर पेट्रोल और 2.0-लीटर, 4-सिलेंडर पेट्रोल इंजन शामिल हैं। इसका 2.0 पेट्रोल इंजन मॉडल की टॉप स्पीड 250 किमी/घंटा आंकी गयी है। यह मात्र 4.8 सेकण्ड में शून्य से 100 किमी/घंटा की स्पीड हासिल करने में सक्षम है। यह ऑल-ड्राइव विकल्प में भी उपलब्ध होगी। 

भारतीय बाजार में बीएमडब्ल्यू की यह हैचबैक कुछ खास कमाल नहीं दिखा पाई थी। जिसके कारण, कम मांग के चलते कंपनी ने 2017 में इस कार को बंद कर दिया था। यदि बीएमडब्ल्यू नई जनरेशन 1-सीरीज को सेडान अवतार में भी पेश करती है, तो इसे भारतीय बाजार में उतारा जा सकता है। इसे हैचबैक वर्जन में यहां पेश किए जाने की संभावना बेहद ही कम है। यदि इसे हैचबैक वर्जन में पेश किया जाता है, तो इसकी प्राइस 30 लाख रुपये से शुरू होने की उम्मीद है।

साथ ही पढ़ें: 

द्वारा प्रकाशित

BMW 3 Series 2015-2019 पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News
×
आपका शहर कौन सा है?