टाटा टियागो एनआरजी आई-सीएनजी: भारत की पहली टफरोडर सीएनजी कार

प्रकाशित: दिसंबर 10, 2022 11:11 am । sponsoredटाटा टियागो एनआरजी

  • 73 व्यूज़
  • Write a कमेंट

टियागो एनआरजी आई-सीएनजी केवल रोज़ाना चलाने के हिसाब से ही अच्छी नहीं है, बल्कि ऑफ रोडिंग के लिहाज से भी सही है। इसमें सेफ्टी से भी कोई समझौता नहीं करना पड़ता है।

अब तक हमनें भारत की अधिकांश रेगुलर कारों में ही सीएनजी का ऑप्शन देखा है। टाटा ने अब देश की पहली टफ-रोडर सीएनजी टियागो एनआरजी आईसीएनजी को लॉन्च करके इस चीज़ को एकदम बदल दिया है। यह एक क्रॉसओवर कार है जिसमें सीएनजी का ऑप्शन मिलता है। टियागो आई-सीएनजी कार की डिमांड एक साल में काफी अच्छी रही है जिसे देखते हुए कंपनी ने टियागो एनआरजी आई-सीएनजी को भी उतार दिया है।

यहां देखें टाटा टियागो एनआरजी आई-सीएनजी दूसरी कारों से कैसे है अलग:

इसके जैसी कोई सीएनजी कार नहीं

सीएनजी कारों की सबसे बड़ी खासियत इसकी लो रनिंग कॉस्ट होती है। वहीं, इन कारों में सबसे बड़ी कमी यह रहती है कि यह उबड़-खाबड़ सड़कों से नहीं निपट पाती हैं। लेकिन, इस मामले में टाटा टियागो एनआरजी आई-सीएनजी कार सेगमेंट की कारों के मुकाबले कहीं ज्यादा बेहतर साबित होती है। इसका ग्राउंड क्लियरेंस 177 मिलीमीटर है। चाहे बात पर्यावरण से संबंधित हो या फिर सिटी में खड़े स्पीड ब्रेकर से गुज़रने की हो, यह गाड़ी सड़कों पर आने वाली सभी बाधाओं को आसानी से पार कर लेती है, जिसके चलते यह एक अच्छी टफरोडर कार साबित होती है। इसमें सस्पेंशन को ट्यून करके पेश किया गया है। सड़कों पर गड्ढे व पैच होने के बावजूद टाटा टियागो एनआरजी आई-सीएनजी टॉप क्लास परफॉर्मेंस देती है। इस गाड़ी में केबिन के अंदर बैठे पैसेंजर एकदम कम्फर्टेबल रहते हैं। 

आकर्षक लुक्स 

टियागो एनआरजी, फेसलिफ्ट टियागो पर बेस्ड है और ये इस हैचबैक कार का क्रॉसओवर वर्जन है। इसकी एसयूवी इंस्पायर्ड डिज़ाइन और ऑफ रोडिंग क्षमता कस्टमर्स को काफी आकर्षित करती है। इसमें आर्मर्ड फ्रंट डिज़ाइन, स्क्विर्कल व्हील आर्क (स्क्वायर और सर्किल व्हील आर्क), मस्क्युलर टेलगेट फिनिश और रूफ रेल्स के साथ इंफिनिटी ब्लैक रूफ शामिल हैं।

टियागो एनआरजी आई-सीएनजी सड़कों पर पेट्रोल पावर्ड एनआरजी क्रॉसओवर जैसी ही दमदार अपीयरेंस देती है। इस हैचबैक कार के एक्सटीरियर पर ब्लैक बॉडी क्लैडिंग दी गई है। राइडिंग के लिए इसमें चौड़े 175/65 आर14 टायर्स लगे हुए हैं जिसके चलते इसे ऑफ-रोड सरफेस पर चलाना आसान है।

यह गाड़ी चार एक्सटीरियर शेड फॉरेस्टा ग्रीन, फायर रेड, पोलर व्हाइट और क्लाउडी ग्रे में आती है।

आई-सीएनजी टेक्नोलॉजी

टाटा की आई-सीएनजी टेक्नोलॉजी की चार खूबियां हैं जिनमें शानदार परफॉर्मेंस, एडवांस टेक्नोलॉजी, आइकॉनिक सेफ्टी और कई सारे इम्प्रेसिव फीचर्स शामिल हैं। चलिए इसके बारे में जानते है यहां:-

1) शानदार परफॉर्मेंस

चाहे रोड कैसी भी हो टियागो एनआरजी की आई-सीएनजी टेक्नोलॉजी शानदार परफॉर्मेंस देना सुनिश्चित करती है। इस गाड़ी को सिटी ट्रैफिक से लेकर हाइवे की लंबी ड्राइव पर आसानी से ले जाया जा सकता है। इसका पिकअप बेहद अच्छा है और इसमें पावर की कमी भी बिलकुल महसूस नहीं होती है। टियागो एनआरजी आई-सीएनजी कार सीएनजी मोड पर 73 पीएस की पावर और 95 एनएम का टॉर्क जनरेट करती है जो सेगमेंट में सबसे अच्छी है।

मुकाबले में मौजूद कारों की तुलना में टाटा टियागो एनआरजी आई-सीएनजी को खरीदने का एक और फायदा है वो यह कि इसे हर तरह के रास्तों पर आसानी से चलाया जा सकता है। यह गाड़ी सेगमेंट की दूसरी कारों के मुकाबले अच्छी-खासी पावर डिलीवर करती है जिसके चलते आप इसे पेट्रोल मोड पर स्विच किए बिना सीएनजी मोड पर अच्छे से चला सकते हैं। इसकी आई-सीएनजी टेक्नोलॉजी आश्वस्त करती है कि आप पूरे कम्फर्ट के साथ इसे सिटी ट्रैफिक में चला सकते हैं।

इसका ग्राउंड क्लियरेंस 177 मिलीमीटर है जो सेगमेंट में सबसे अच्छा है। इसमें ट्यून्ड सस्पेंशन दिए गए हैं जो एकदम स्मूद राइड्स सुनिश्चित करते हैं जिसके चलते केबिन के अंदर बैठे पैसेंजर को एकदम कम्फर्टेबल महसूस होता है।

2) इंटेलिजेंट टेक्नोलॉजी

सीएनजी और पेट्रोल मोड के बीच स्विच करने के लिए आईसीएनजी टेक्नोलॉजी सिंगल एडवांस ईसीयू का इस्तेमाल करती है। एडवांस ईसीयू जबरदस्त परफॉर्मेंस और अच्छा माइलेज देने के लिए एयर-फ्यूल रेश्यो को अपने आइडियल लेवल पर रखता है।

टाटा के दूसरे आई-सीएनजी मॉडल्स की तरह ही टियागो एनआरजी आई-सीएनजी में सेगमेंट फर्स्ट 'डायरेक्ट स्टार्ट इन सीएनजी' फीचर दिया गया है। यह व्हीकल को डायरेक्ट सीएनजी मोड पर स्टार्ट करने में मदद करता है जिससे आप ड्राइव के दौरान एकदम स्ट्रेस-फ्री रह सकते हैं और गाड़ी को  बार-बार सीएनजी मोड पर बदलने की भी जरूरत नहीं पड़ती है। यदि आपकी गाड़ी में सीएनजी मोड पर कभी पावर की कमी हो जाती है तो ऐसे में टाटा की यह हैचबैक कार ऑटोमेटिक पेट्रोल मोड पर स्विच हो जाएगी। यह गाड़ी ड्राइवर को लो फ्यूल के बारे में सचेत करने के लिए इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर पर 'सीएनजी लो फ्यूल' साइन भी दिखाती है।

आई-सीएनजी टेक्नोलॉजी एनजीवी1 रिसेप्टेकल के लिए एक नोजल के साथ जल्दी और सुरक्षित गैस रिफ्यूलिंग की गारंटी देती है। इसमें एक मॉड्यूलर फ्यूल फिल्टर भी दिया गया है जिसमें पूरे फिल्टर के बजाए केवल कार्टिलेज को बदलने की जरूरत होती है। यह टेक्नोलॉजी एकदम एन्वॉयरनमेंट फ्रेंडली है और यह रेगुलर पेट्रोल-डीजल व्हीकल्स के मुकाबले सीओ2 एमिशन को 24 प्रतिशत कम करती है।

3) बेहतर सेफ्टी

टियागो एनआरजी कार को ग्लोबल एनकैप क्रैश टेस्ट में 5-स्टार रेटिंग मिल चुकी है जिसके चलते यह सेगमेंट की सबसे सुरक्षित कार साबित होती है। इस हैचबैक कार को हाई स्ट्रेंथ स्टील से तैयार किया गया है जिसके चलते इसका केबिन क्रैश के दौरान एकदम सुरक्षित रहता है और इसके अंदर बैठे पैसेंजर्स भी सेफ रहते हैं।

टियागो एनआरजी आईसीएनजी में अच्छी प्रोटेक्शन के लिए कई कस्टमाइज़्ड सेफ्टी फीचर्स भी दिए गए हैं जिनमें शामिल हैं:-

(i) लीक प्रूफ डिज़ाइन - गैस लीक से बचाव के लिए इसमें अच्छी क्वालिटी की स्टेनलैस स्टील ट्यूब और फिटिंग का इस्तेमाल किया गया है। इन ट्यूब्स का अलग-अलग टेम्प्रेचर और प्रेशर पर टेस्ट भी किया जा चुका है।

(ii) माइक्रो स्विच - फ्यूल लिड ओपन होते ही यह फीचर कार को स्विच ऑफ कर देता है। फ्यूल भरने के दौरान कार बंद रहती है और तब तक स्टार्ट नहीं होती जब तक की लिड बंद नहीं हो गई हो।

(iii) लीक डिटेक्शन फीचर - यदि सिस्टम को किसी गैस लीक का पता लगता है तो यह गाड़ी ऑटोमेटिक पेट्रोल मोड में स्विच हो जाती है।

4) दमदार फीचर्स

टाटा सीएनजी किट के साथ आने वाले वेरिएंट्स में बड़ा बदलाव लाई है। आमतौर पर कार खरीदार सीएनजी कारों को ऐसा मॉडल मानते हैं जिसमें सबसे कम फीचर मिलते हैं, मगर टाटा आई-सीएनजी रेंज के साथ ऐसा नहीं है। यह गाड़ी मिड और टॉप वेरिएंट में आती है।

टाटा टियागो एनआरजी आई-सीएनजी में वो सभी फीचर्स दिए गए हैं जिसकी उम्मीद एक हैचबैक कार से की जाती है। इसमें पुश-बटन स्टार्ट/स्टॉप, हार्मन का सात-इंच का टचस्क्रीन सिस्टम,  8-स्पीकर सराउंड साउंड सिस्टम, डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, ऑटो-फोल्डिंग ओआरवीएम, डायनेमिक गाइडलाइन के साथ रियरव्यू कैमरा और कूल्ड ग्लवबॉक्स जैसे फीचर मिलते हैं।

द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

टाटा टियागो एनआरजी पर अपना कमेंट लिखें

1 कमेंट
1
V
vinodbhai
Dec 20, 2022 2:32:40 PM

I want to buy tiago cng at Gondal city.

और देखें...
    जवाब
    Write a Reply
    Read Full News

    कंपेयर करने के लिए मिलती-जुलती कारें

    नई दिल्ली में *एक्स-शोरूम कीमत

    ट्रेंडिंगहैचबैक

    • लेटेस्ट
    • अपकमिंग
    • पॉपुलर
    ×
    We need your सिटी to customize your experience