भारत के लिए इसलिए परफेक्ट रहेगी ये बीएमडब्ल्यू कार

प्रकाशित: नवंबर 24, 2016 06:16 pm । arunबीएमडब्ल्यू 1 सीरीज

  • 14 व्यूज़
  • Write a कमेंट

बीएमडब्ल्यू अब तक ऊंची कीमत वाली लग्ज़री सेडान और एसयूवी कारों के लिए जानी जाती है। अब कंपनी ने रणनीति में बदलाव किया है और तेज़ी से बढ़ रहे एंट्री लेवल लग्ज़री कारों पर दांव खेलने को तैयार है। इस सेगमेंट में कंपनी की पेशकश होगी 1-सीरीज़ सेडान। जिसे फिलहाल केवल चीनी बाज़ार के लिए बनाया गया है।

1-सीरीज़ सेडान को इस साल जुलाई में चीन में आयोजित हुए गुआंगझू मोटर शो में पेश किया गया था। बीएमडल्ल्यू ने इसे ब्रिलियंस ऑटोमोटिव के साथ मिलकर तैयार किया है। इस में बीएमडब्ल्यू की मौजूदा टेक्नोलॉजी, इंजन और प्लेटफार्म का ही ज्यादा इस्तेमाल हुआ है।

यहां हम लाए हैं वो पांच बातें, जो इस छोटी सेडान को भारत के लिए एक परफेक्ट एंट्री लेवल लग्ज़री कार बनाती हैं...

1. बीएमडब्ल्यू हैचबैक की कम बिक्री

भारत में बीएमडब्ल्यू की सबसे अफॉर्डेबल पेशकश 1-सीरीज हैचबैक है। इसे साल 2013 में लॉन्च किया गया था, पिछले साल इसमें कुछ अपडेट हुए थे। इसके बावजूद यह ग्राहकों को अपनी ओर ज्यादा नहीं खींच पाई और कंपनी के लिए बिक्री के अच्छे आंकड़े नहीं जुटा पाई।

2. लंबी कार वाला अहसास

बीएमडब्ल्यू 1-सीरीज का हैचबैक मॉडल होना भी कम बिक्री का सबसे बड़ा कारण है। भारतीय बाज़ार में 30 लाख रूपए की कीमत में हैचबैक कार का तर्क आसानी से गले नहीं उतरता, यहां लंबी कारों को लग्ज़री और स्टेटस सिंबल से जोड़कर देखा जाता है। 1-सीरीज़ सेडान दिखने में बड़ी कार या लंबी कार का अहसास देती है। बाकी मॉडलों के मुकाबले कम कीमत इसे बिक्री के अच्छे आंकड़े दिलाने में मददगार साबित हो सकती है।       

3. ब्रांड वैल्यू

भारतीय ग्राहकों और कार फैंस में बीएमडब्ल्यू उतनी ही लोकप्रिय है जितनी कि मर्सिडीज़ और ऑडी। बीएमडब्ल्यू अगर 1-सीरीज़ को यहां लाती है तो इस ब्रांड के प्रति लोगों का रुझान और गहरी चाहत एंट्री लेवल लग्ज़री सेगमेंट में कंपनी को अच्छे ग्राहक दिला सकती है।

4. छोटे सेगमेंट में बड़ा मुकाबला

एंट्री लेवल लग्ज़री कारों के सेगमेंट में फिलहाल ऑडी ए3 और मर्सिडीज़-बेंज़ की सीएलए शामिल है। दोनों के बीच पहले नंबर को कब्जाने की होड़ लगी हुई है। इन दोनों को बीएमडब्ल्यू ब्रांड से अच्छी टक्कर मिल सकती है। ऑडी ने ए3 का कैब्रियोलेट वर्जन और मर्सिडीज़ ने सीएलए45 एएमजी वर्जन आकर्षक कीमत पर उतारा हुआ है। ऐसे में यहां बीएमडब्ल्यू के लिए अच्छे अवसर मौजूद हैं।

5. इंजन स्पेसिफिकेशन

1-सीरीज सेडान को यूकेएल प्लेटफार्म पर तैयार किया गया है। इसी प्लेटफार्म पर नई 2-सीरीज एक्टिव टूअरर और नई एक्स-1 क्रॉसओवर भी बनी है। इंजन रेंज की बात करें तो कंपनी के पास 136 पीएस की पावर देने वाला 1.5 लीटर का टर्बो पेट्रोल और 192 पीएस और 231 पीएस की पावर देने वाला 2.0 लीटर का टर्बो पेट्रोल इंजन मौजूद है। बीएमडब्ल्यू चाहे तो इस में 150 पीएस की पावर देने वाला 1.5 लीटर का डीज़ल इंजन भी दे सकती है। कंपनी ने यही इंजन 1-सीरीज हैचबैक में भी दे रखा है। लागत को कम रखने के लिए 1-सीरीज सेडान को बीएमब्ल्यू के चेन्नई स्थित प्लांट में एसेंबल करके बेचा जा सकता है।

तो ये थीं वे कुछ प्रमुख वजहें जो 1-सीरीज़ सेडान को भारत के लिए एक अच्छी और परफेक्ट एंट्री लेवल लग्ज़री कार बनाती हैं।

द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

बीएमडब्ल्यू 1 सीरीज पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News

ट्रेंडिंगहैचबैक

  • लेटेस्ट
  • अपकमिंग
  • पॉपुलर
×
We need your सिटी to customize your experience