• लॉग इन
    • Language

वॉल्वो ने लॉन्च की हाइब्रिड एक्ससी-90, कीमत 1.25 करोड़ रूपए

संशोधित पर Sep 14, 2016 01:02 PM द्वारा Arun for वोल्वो एक्ससी 90

  • 0 Views
  • Write a comment

लग्ज़री सेगमेंट में हाइब्रिड कारों की बढ़ती मांग को देखते हुए वोल्वो अपनी लोकप्रिय एसयूवी एक्ससी-90 के प्लग-इन हाइब्रिड अवतार टी-8 को आज भारत में लॉन्च कर दिया है। इसकी कीमत 1.25 करोड़ रूपए (एक्स-शोरूम, दिल्ली) रखी गई है। इसे सीधे आयात करके बेचा जाएगा। एक्ससी-90 को चार्ज करने के लिए वोल्वो इसके साथ दो चार्जिंग स्टेशन भी देगी। इन्हें अपने हिसाब से कहीं भी लगवाया जा सकता है। एक्ससी-90 को फुल चार्ज होने में 2.5 घंटे का वक्त लगेगा। कंपनी का दावा है कि सिर्फ इलेक्ट्रिक मोड में इसे रोज़ 80 किलोमीटर तक चलाया जा सकता है। 

क्लासिक डिजायन


एक्ससी-90 टी-8 के डिजायन में पारंपरिक और क्लासिक वोल्वो की झलक नज़र आती है। आगे की तरफ चौड़ी रेडिएटर ग्रिल, थॉर हैमर डिजायन में लगीं डे-टाइम रनिंग एलईडी वाली हैडलाइटें और पीछे की तरफ वॉटरफॉल डिजायन वाले एलईडी टेललैंप्स दिए गए हैं।  

केबिन और फीचर


कार के केबिन की बात करें तो यह मौजूदा एक्ससी-90 की तरह प्रीमियम और लग्ज़री है। यह 4-सीटर एसयूवी है। इसमें नप्पा लैदर अपहोल्स्ट्री, मसाज़ फंक्शन के साथ हीटिंग और वेंटिलेशन वाली कैप्टन सीटें और 9 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेंमेंट सिस्टम जैसे एडवांस और लग्ज़री फीचर मिलेंगे। कार की सीटों का एंगल अपने मुताबिक बदला जा सकता है। कप होल्डर्स के तापमान को भी जरुरत के मुताबिक ठंडा-गर्म किया जा सकता है।

इंजन और परफॉर्मेंस


पावर स्पेसिफिकेशन की बात करें तो एक्ससी-90 प्लग-इन हाइब्रिड वर्जन में 2.0 लीटर के सुपरचार्ज्ड पेट्रोल इंजन के साथ इलेक्ट्रिक मोटर दी गई है। इन दोनों की संयुक्त पावर 400 पीएस और टॉर्क 640 एनएम है। इसका इंजन 8-स्पीड गियरट्रॉनिक ऑटोमैटिक गियरबॉक्स से जुड़ा है। इसमें ऑल व्हील ड्राइव की सुविधा भी मौजूद है। ड्राइविंग के लिए इसमें तीन मोड प्योर, हाइब्रिड और पावर दिए गए हैं। प्योर पूरी तरह से इलेक्ट्रिक मोड है। इस में कार की टॉप स्पीड 120 किलोमीटर प्रति घंटा रहेगी। पावर मोड का इस्तेमाल करने पर कार इलेक्ट्रिक मोड और पेट्रोल इंजन दोनों का इस्तेमाल करेगी और 400 पीएस की ताकत देगी।

मुकाबले में मौजूद खिलाड़ी
मौजूदा डीज़ल इंजन वाली एक्ससी-90 का मुकाबला ऑडी क्यू-7, मर्सिडीज़ बेंज़ जीएलई क्लास और बीएमडब्ल्यू एक्स-5 से है। हालांकि इन सभी कारों में प्लग-इन हाइब्रिड फीचर मौजूद नहीं है। इसके अलावा ऑडी और बीएमडब्ल्यू की एसयूवी रेंज में पेट्रोल इंजन भी उपलब्ध नहीं हैं। सिर्फ मर्सिडीज़ की जीएलई में वी-6 पेट्रोल इंजन दिया गया है।

Get Latest Offers and Updates on your WhatsApp
द्वारा प्रकाशित

शायद आप भी इसमें रुचि रखते हों

कंपेयर करने के लिए मिलती-जुलती कारें

*एक्स-शोरूम कीमत न्यू दिल्ली

नई एसयूवी कारें

जल्द आने वाली एसयूवी कारें

* संभावित कीमत नई दिल्ली
×
आपका शहर कौन सा है?