फोक्सवैगन वर्टस : पहली नजर में कैसा इंपेक्ट डालती है ये कार, जानेंगे यहां

प्रकाशित: मार्च 10, 2022 10:00 am । सोनूफॉक्सवेगन विर्टस

  • 1482 व्यूज़
  • Write a कमेंट

volkswagen virtus

फोक्सवैगन ने हाल ही में अपनी अपकमिंग सेडान कार वर्टस से पर्दा उठाया है जिसे कंपनी वेंटो से रिप्लेस करेगी। टेक्नीकली इसे हम नई जनरेशन की पोलो सेडान भी कह दें तो कोई बड़ी बात नहीं है। फोक्सवैगन वर्टस पहली नजर में कैसा इंपेक्ट डालती है, ये हम जानेंगे यहांः

एक्सटीरियर

कंपनी दावा कर रही है कि वर्टस सबसे लंबी सेडान कार है लेकिन पहली बार में हमें इसमें ये खूबी नजर नहीं आई। यह स्लाविया से महज 20 मिलीमीटर लंबी और होंडा सिटी में मात्र 12 मिलीमीटर ज्यादा चौड़ी है जो अंतर कोई ज्यादा बड़ा नहीं है। इसके अलावा व्हीलबेस और ग्राउंड क्लीयरेंस के मामले में यह स्लाविया जैसी ही है। हालांकि एक चीज स्पष्ट है और वो ये कि यह काफी सुंदर दिखती है।

volkswagen virtus

फोक्सवैगन वर्टस और स्कोडा स्लाविया दोनों एक ही प्लेटफार्म पर बनी हैं, लेकिन इनका डिजाइन एक-दूसरे से काफी अलग है। वर्टस हमें स्लाविया से ज्यादा पसंद आई। फोक्सवैगन ने इसे बोल्ड बनाने की कोशिश की है। इसके फ्रंट बंपर पर भारी पियानो ब्लैक असेंट से लेकर स्मोक्ड-आउट टेललैंप्स तक इसकी डिजाइन पर काफी फब रहे हैं।

इसमें एलईडी हेडलाइटें स्टैंडर्ड मिलेगी जिसके साथ एल-शेप्ड डेटाइम रलिंग लैंप्स दिए गए हैं जो ग्रिल की क्रोम में मिले हुए हैं। फोक्सवैगन ने यहां काफी अच्छा काम किया है। देखने में यह डबल-बेरल प्रोजेक्टर्स लग सकते हैं लेकिन इसके अंदर दिया गया स्क्वायर एलिमेंट टर्न इंडिकेटर का काम करता है। इसमें नीचे की तरफ बड़ी साइज के हेलोजन फॉग लैंप्स दिए गए हैं और बंपर पर पतली क्रोम लाइन दी गई है जो एक सिरे से दूसरे सिरे तक जा रही है।

volkswagen virtus

साइड से यह स्लाविया जैसी ही लग रही है। इसके डोर, रूफ और रियर क्वाटर पेनल स्लाविया कार जैसे ही हैं। हालांकि यहां पर भी फोक्सवैगन ने इसे अलग बनाने की कोशिश की है और इसके लिए इसमें ज्यादा स्लोप व नए फ्रंट फेंडर दिए गए हें। वर्टस के टॉप मॉडल में 16 इंच के अलॉय व्हील मिलेंगे। इसके प्रोडक्शन मॉडल के अलॉय व्हील का डिजाइन शोकेस किए गए मॉडल से ज्यादा बेहतर हो सकता है। हमने यही डजाइन कुछ सालों पहले पोलो कंफर्टलाइन वेरिएंट में भी देखी थी।

पीछे की तरफ चलें तो यहां स्मोक्ड टेललैंप्स दिए गए हैं जो फोक्सवैगन ने टाइगन से लिए हैं। इसके रियर साइड के बंपर पर भी क्रोम का इस्तेमाल किया गया है जो कुछ लोगों को पसंद आ सकता है और कुछ को नहीं।

फोक्सवैगन ने इसके डायनामिक लाइन और परफॉर्मेंस लाइन या जीटी मॉडल को एक-दूसरे से अलग दिखाने के लिए काफी अच्छा काम किया है। इसके जीटी वेरिएंट में ग्रिल, फ्रंट फेंडर और बूट पर जीटी बैजिंग दी गई है। इसके अलावा जीटी वेरिएंट्स में ग्लोस ब्लैक अलॉय व्हील, रेड क्लिपर्स, छोटा लिप स्पॉइलर और कॉन्ट्रास्ट कलर ओआरवीएम व रूफ जैसे कुछ अतिरिक्त एलिमेंट्स भी दिए हैं। हमें इसके बंपर पर दिए गए ड्यूल एग्जॉस्ट भी काफी पसंद आए।

volkswagen virtus

इंटीरियर की तरफ बढ़ने से पहले हम इसके एक जरूरी पहलू कलर ऑप्शन के बारे में भी बात कर लेते हैं। वर्टस कार में छह कलर शेडः कैंडी व्हाइट, कार्बन स्टील ग्रे, रिफ्लैस सिल्वर, वाइल्ड चेरी रेड, करकुमा येलो और राइजिंग ब्लू की चॉइस मिलेगी।

इंटीरियर

volkswagen virtus

वर्टस का केबिन एकदम फ्रेश अहसास दिलाता है। इसका इंटीरियर पहली ही झलक में काफी हद तक फोक्सवैगन की दूसरी कारों की तरह ही लगता है।

इसका डैशबोर्ड एकदम सिंपल है और यह फ़ंक्शनैलिटी फर्स्ट लेआउट के साथ आता है। हाइलाइट के तौर पर इसमें पियानो ब्लैक स्लैब और कॉन्ट्रास्ट कलर्ड बॉर्डर दिया गया है जो बेहद आकर्षित करता है। हमें स्लाविया कार से उसकी फिट व फिनिश क्वॉलिटी को लेकर काफी शिकायते रही हैं, लेकिन वर्टस के साथ ऐसा बिलकुल भी नहीं है। इसमें हार्ड प्लास्टिक का इस्तेमाल किया गया है और कहीं भी सॉफ्ट टच मटीरियल नहीं दिया गया है। इसकी प्लास्टिक की क्वालिटी ठीक ठाक लगती है, वहीं इसकी फिट व फिनिश क्वॉलिटी सभी जगह एक जैसी है। हालांकि, इसके सेंट्रल एसी वेंट्स और पावर विंडो स्विच की क्वॉलिटी में थोड़ा बहुत सुधार हो सकता था।

फोक्सवैगन ने इसके डैशबोर्ड और डोरपैड के लिए सिंपल बेज ब्लैक कलर थीम चुनी है। इसके टॉप वेरिएंट डायनामिक लाइन में बेज ब्लैक लैदर अपहोल्स्ट्री दी गई है, जबकि इसके जीटी वेरिएंट में फुल ब्लैक अपहोल्स्ट्री रेड स्टिचिंग के साथ मिलती है।

volkswagen virtus

इसकी सीटें टाइगन कार जैसी ही है। यह हैवी कंटूरिंग के साथ आती हैं और ड्राइवर के लिए बेस्ट साबित होती हैं। लेकिन, यह रियर पैसेंजर्स के लिए इतनी ज्यादा अच्छी नहीं है। इसकी रियर सीट दो पैसेंजर के बैठने के हिसाब से तो काफी अच्छी है लेकिन तीन पैसेंजर के बैठने पर यहां थोड़ी परेशानी आ सकती है। इसकी सीट थोड़ी कम चौड़ी है जिससे तीन पैसेंजर्स को बिठाना एक बड़ा टास्क हो सकता है। फोक्सवैगन अपनी वर्टस कार में रियर साइड पर तीन हेडरेस्ट और थ्री पॉइंट सीटबेल्ट की सुविधा दे रही है।

इसकी रियर सीट दो पैसेंजर्स के बैठने के लिहाज से एकदम परफेक्ट है। इससे इसमें पैसेंजर को अच्छा ख़ासा नीरूम स्पेस मिलेगा, जिसके चलते पैसेंजर फ्रंट सीटों के नीचे की तरफ अपने पैर को कम्फर्टेबल होकर रख सकते हैं। इसमें हेडरूम स्पेस इतनी ज्यादा नहीं दी गई है, लेकिन यह कई पैसेंजर्स के लिए जरूर अच्छी साबित होगी। रियर साइड पर हाइलाइट फीचर के तौर पर इसमें रियर एसी वेंट्स, सेंट्रल आर्मरेस्ट कपहोल्डर्स और दो टाइप-सी चार्जर मिलेंगे।

बूट स्पेस

वर्टस कार 521 लीटर के बूट स्पेस के साथ आएगीI इसमें 60:40 स्प्लिट वाली रियर सीटें दी गई हैं जिसके चलते इसमें बड़े आइटम भी आसानी से रखे जा सकते हैं।

फीचर्स

volkswagen virtus

वर्टस में मिलने वाले बेसिक फीचर्स में यह शामिल हैं :- 

कीलैस एंट्री 

लैदर रैप्ड स्टीयरिंग व्हील 

पुश बटन स्टार्ट 

लैदर अपहोल्स्ट्री 

टिल्ट टेलीस्कोपिक स्टीयरिंग एडजस्ट 

वायरलैस फोन चार्जिंग 

हाइट एडजस्टेबल ड्राइवर सीट 

ऑटोमेटिक हेडलैंप्स 

volkswagen virtus

इस अपकमिंग कार के टॉप वेरिएंट में 8-इंच डिजिटल ड्राइवर डिस्प्ले, वायरलैस एंड्रॉइड ऑटो और एप्पल कारप्ले सपोर्ट करने वाले 10.1-इंच टचस्क्रीन, एम्बिएंट लाइटिंग और वेंटिलेटेड सीटें जैसे फीचर्स मिलेंगे।

इंजन

volkswagen virtus

फोक्सवैगन अपनी वर्टस कार में दो टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन ऑप्शंस: 1-लीटर 3-सिलेंडर और 1.5 लीटर 4-सिलेंडर देगी। इसमें 6-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स स्टैंडर्ड दिया जाएगा। इसके अलावा इसमें 1-लीटर इंजन के साथ 6-स्पीड ऑटोमेटिक और 1.5 लीटर इंजन के साथ 7-स्पीड डीएसजी गियरबॉक्स ऑप्शनल भी मिलेंगे।

इन दोनों ही इंजन के साथ आइडल स्टार्ट स्टॉप टेक्नोलॉजी मिलेगी। इसमें 1.5 लीटर इंजन के साथ सिलेंडर डीएक्टिवेशन टेक्नोलॉजी भी दी गई है।

निष्कर्ष

volkswagen virtus

वर्टस कार की प्री-लॉन्च बुकिंग फिलहाल जारी है। अनुमान है कि इसकी प्राइस स्लाविया के आसपास रखी जा सकती है। फोक्सवैगन वर्टस दमदार कार लगती है और इसमें अच्छा खासा स्पेस भी दिया गया है। यह एक फन टू ड्राइव कार हो सकती है। अब देखना यह होगा कि यह कार ऑन-रोड कैसी साबित होती है।

द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

फॉक्सवेगन विर्टस पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News

कंपेयर करने के लिए मिलती-जुलती कारें

नई दिल्ली में *एक्स-शोरूम कीमत
  • ट्रेंडिंग
  • हाल का

ट्रेंडिंगसेडान

  • लेटेस्ट
  • अपकमिंग
  • पॉपुलर
×
We need your सिटी to customize your experience