• लॉगिन / रजिस्टर

जानिये क्या अंतर है फॉक्सवेगन पोलो और एमियो में…

Published On jun 10, 2016 07:52 pm By nabeel for फॉक्सवेगन एमियो

  • 10 Views
  • Write a comment

फॉक्सवेगन ने एमियो के साथ तेजी से बढ़ रहे कॉम्पैक्ट सेडान सेगमेंट में एंट्री कर ली है। एमियो की कीमत काफी आक्रामक और पोलो से भी कम रखी गई है। जो दिखाता है कि फॉक्सवेगन की रणनीति इस सेगमेंट में जल्द से जल्द मजबूत स्थिति पाने की है। कार को पोलो हैचबैक के प्लेटफार्म पर बनाया गया है। फ्रंट प्रोफाइल से लेकर साइड के सी पिलर तक इसमें पोलो की झलक नजर आती है। इंटीरियर भी लगभग दोनों कारों का एक जैसा है। बावजूद इसके यहां और भी काफी कुछ है जो इन दोनों कारों को एक-दूसरे से अलग बनाता है। आइए जानते हैं इनके बारे में...

एक्सटीरियर

देखने में एमियो, पोलो की कार्बन कॉपी नजर आएगी। लेकिन गौर से देखें तो यहां हम पाएंगे कि एमियो के फ्रंट बम्पर के साइड में थोड़े बदलाव हैं। इसे पोलो के मुकाबले छोटा रखा गया है। अब आते हैं साइड प्रोफाइल में, सी-पिलर तक कार पोलो जैसी ही लगती है। हालांकि सी पिलर में थोड़े बदलाव मिलेंगे, ऐसा बूट स्पेस को जोड़ने के लिए किया गया है। इसके अलावा एमियो की छत की ऊंचाई को भी थोड़ा नीचे रखा गया है। चलते हैं पीछे की तरफ, यहां एमियो पूरी तरह से नई है। पीछे की तरफ पोलो से मिलते-जुलते टेललैंप्स नजर आएंगे, लेकिन ये नए हैं। बूट पर नंबर प्लेट वाले हिस्से में लाइन दी गई हैं। इसके अलावा आपको यहां पर बूट स्पॉइलर भी नजर आएगा।

एमियो सामने से पोलो से मिलती-जुलती जरूर नज़र आती है लेकिन साइड और पीछे से इसमें बदलाव देखने को मिलेंगे। कुल मिलाकर इसका डिजायन प्रभावशाली और पसंद आने वाला है।  

केबिन

जैसा कार के एक्सटीरियर में था वैसा ही मामला केबिन में भी है। एमियो का डैशबोर्ड पोलो से लिया गया है। इसका स्टीयरिंग व्हील और इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर भी पोलो जैसा ही है। लेकिन एमियो के सेंटर कंसोल में टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है जो मिररलिंक फीचर्स के साथ आता है। इसके अलावा डोर और डोर पैनल भी पोलो की याद दिलाते हैं। एमियो में आपको फ्रंट सेंटर आर्मरेस्ट के साथ छोटा स्टोरेज स्पेस भी मिलेगा। दोनों का व्हीलबेस बराबर है लेकिन एमियो में पीछे की तरफ पोलो के मुकाबले थोड़ा ज्यादा लैगरूम मिलेगा।

केबिन में बैठते ही एमियो आपको पोलो की याद दिलाएगी। केबिन में पोलो की ही छवि बनी हुई है। इसकी फिट और फिनिशिंग पोलो जैसी है।  

फीचर्स

दोनों ही कारों में अधिकांश फीचर्स एक जैसे हैं और सेगमेंट में सबसे एडवांस और ज्यादा हैं। कुछ फीचर्स हैं जो इनमें अंतर करते हैं। एमियो में स्टैंडर्ड एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम और पीछे की तरफ एसी वेंट्स दिए गए हैं। इसके अलावा दोनों ही कारों में क्रूज़ कंट्रोल, रेन सेंसिंग वाइपर्स, टचस्क्रीन इंफोटेंमेंट सिस्टम के साथ मिररलिंक, रिमोट ऑपरेटेड पावर विंडो, रिवर्स पार्किंग सेंसर और कैमरा दिया गया है।

डायमेंशन

एमियो की लम्बाई 3,995 एमएम, चौड़ाई 1682 एमएम और ऊंचाई 1483 एमएम है। डायमेंशन पर गौर करें तो हम पाएंगे कि लम्बाई में पोलो 24 एमएम छोटी और ऊंचाई में 14 एमएम कम है। दोनों की चौड़ाई एक जैसी है। एमियो का फ्रंट बम्पर पोलो की तुलना में 35 एमएम छोटा है। एमियो का बूट स्पेस 300 लीटर का है। अगर आपको हैचबैक पसंद नहीं है तो आप एमियो ले सकते हैं। पोलो की तरह एमियो भी सिटी के बम्पर टू बम्पर ट्रैफिक में आसानी से चल सकती है। इसमें बूट की सुविधा भी मिलेगा।

इंजन

एमियो को शुरूआत में केवल पेट्रोल इंजन के साथ उतारा गया है। इसका डीज़ल वर्जन अगस्त में लॉन्च होगा। पेट्रोल वेरिएंट में पोलो हैचबैक का 1.2 लीटर का इंजन दिया गया है। डीज़ल वर्जन में 105 पीएस की ताकत देने वाला 1.5 लीटर का इंजन मिलेगा। बात करें ड्राइविंग डायनामिक की तो यहां पोलो काफी बेहतर है। हालांकि ऐसा भी नहीं है एमियो की राइडिंग में मजा ना आए। लेकिन बूट की वजह से राइडिंग में थोड़ा सा अंतर आ जाता है। हैंडलिंग के मामले में दोनो ही कारें बेहतर है।

कीमत

एमियो की कीमत चौंकाने वाली है। पोलो एक हैचबैक कार है, जबकि एमियो कॉम्पैक्ट सेडान। एक ही प्लेटफार्म और लगभग एक जैसे फीचर्स होने के बावजूद भी एमियो, पोलो से सस्ती है। हालांकि टॉप वेरिएंट जरूर पोलो से महंगा है।

दोनों कारों के वेरिएंट और कीमत इस प्रकार है

वेरिएंट (1.2लीटर एमपीआई) एमियो पोलो
ट्रेंडलाइन  5.3 लाख रूपए 5.6 लाख रूपए
कंफर्टलाइन 6.1 लाख रूपए 6.2 लाख रूपए
हाईलाइन 7.1 लाख रूपए 7.0 लाख रूपए

सभी कीमत एक्स-शोरूम दिल्ली हैं।

दोनों कारों में अंतर

कीमत के मामले में एमियो कुछ हद तक सस्ती है। इसके अलावा एमियो में 300 लीटर का बूट स्पेस भी मिलेगा। अगर आप हैचबैक के फैन हैं तो पोलो बेहतर है लेकिन 6 से 8 लाख रूपए की रेंज में अच्छे फीचर्स और अच्छी बिल्ड क्वालिटी वाली कार तलाश रहे हैं तो एमियो उचित रहेगी।  

यहां नजर आएगा बदलाव

1. 300 लीटर का बूट स्पेस

2. नया फ्रंट बम्पर

3. फ्रंट सेंटर आर्मरेस्ट

4. स्टैंडर्ड एबीएस

5. रियर एसी वेंट्स

Published by

फॉक्सवेगन एमियो पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News
  • Trending
  • Recent
×
आपका शहर कौन सा है?