• लॉगिन / रजिस्टर

लॉन्च से पहले टोयोटा वेलफायर के इंडियन वर्जन की जानकारियां आईं सामने

संशोधित: फरवरी 25, 2020 11:04 am | भानु | टोयोटा वेलफायर

  • 1909 व्यूज़
  • Write a कमेंट

  • भारत में टोयोटा वेलफायर केवल एक वेरिएंट एग्जिक्यूटिव लाउंज में होगी उपलब्ध
  • पावर एडजस्टेबल, हीटेड कूल्ड और पावर्ड ओटोमैन लेग सपोर्ट जैसे फीचर्स से लैस होंगी इसकी मिडिल-रो वाली कैप्टन सीटें
  • वेलफायर में मिलेगी 2.5 लीटर पेट्रोल इंजन और दो इलेक्ट्रिक मोटर से लैस हाइब्रिड पावरट्रेन 
  • सीलिंग पर एंटरटेनमेंट स्क्रीन, ट्विन सनरूफ और थ्री ज़ोन एसी जैसे मिलेंगे प्रीमियम फीचर्स
  • भारत में 26 फरवरी 2020 को लॉन्च होगी न्यू वेलफायर, 90 लाख रुपये हो सकती है कीमत 

लग्ज़री एमपीवी सेगमेंट में टोयोटा इंडिया वेलफायर एमपीवी (Vellfire MPV) का लेटेस्ट वर्जन पेश करने को तैयार है। इसे 26 फरवरी 2020 के दिन लॉन्च किया जाएगा और चुनिंदा ग्राहकों के लिए इसकी प्री-बुकिंग पहले से ही शुरू की जा चुकी है। लॉन्च से पहले वेलफायर के इंडियन वर्जन की पूरी जानकारी भी सामने आ गई है, तो बताते हैं इस नई कार में क्या होगा खास:

भारत में इस कार का केवल एक वेरिएंट ​एग्जिक्यूटिव लाउंज (Executive Lounge) ही उतारा जाएगा। इस वेरिएंट में मिडिल-रो पर पावर्ड वीआईपी सीटें मिलेंगी जिनमें पावर्ड लेग सपोर्ट का फीचर भी मौजूद होगा। इसकी मिडिल-रो सीट्स कूल्ड और हीटेड फंक्शन के साथ आएगी और इनमें मैमोरी फंक्शन के साथ पावर एडजस्ट का फीचर भी मिलेगा। साथ ही इन सीटों पर प्लश लैदर अपहोल्स्ट्री और फोल्ड आउट टेबल जैसे फीचर्स भी दिए गए हैं। इस एमपीवी की फ्रंट पैसेंजर सीटों पर भी हीटिंग कूलिंग फंक्शन के साथ पावर्ड लेगसपोर्ट का फीचर दिया गया है। फ्रंट सीटों के लिए फ्लैक्सन ब्राउन और ऑल ब्लैक अपहोल्स्ट्री का ऑप्शन दिया गया है। 

यह भी पढ़ें: किया कार्निवल का कौनसा वेरिएंट लेना होगा आपके लिए सही, जानिए यहां

टोयोटा वेलफायर (Toyota Vellfire) में काफी सारे प्रीमियम फीचर्स दिए गए हैं जिनमें ट्विन सनरूफ, थ्री ज़ोन क्लाइमेट कंट्रोल, पावर स्लाइडिंग रियर डोर, एचडीएमआई और वाईफाई कनेक्टिविटी से लैस सीलिंग माउंटेड 13 इंच रियर एंटरटेनमेंट, 17 स्पीकर वाला जेबीएल का ऑडियो सिस्टम और डैशबोर्ड पर एंड्रॉयड ऑटो एवं एपल कारप्ले कनेक्टिविटी वाला 10 इंच का इंफोटेनमेंट सिस्टम शामिल हैं। इसके अलावा इसमें पावर्ड टेलगेट, 16 इंच कलर रूफ एंबिएंट इल्यूमिनेशन, ऑटो एलईडी हेडलैंप और हीटेड ओआरवीएम जैसे फीचर्स भी दिए गए हैं। सेफ्टी के लिहाज़ से इस नई एमपीवी में 7 एयरबैग, फ्रंट और रियर पार्किंग सेंसर, पैनोरमिक व्यू मॉ​निटर और वीडीआईएम व्हीकल डायनामिक इंटिग्रेटेड मैनेजमेंट जैसे फीचर्स दिए गए हैं। बता दें कि टोयोटा वेलफायर का ग्राउंड क्लीयरेंस 165 मिलीमीटर है।  

यह भी पढ़ें: अहमदाबाद में खुलेगा फ्रैंच कारमेकर सिट्रॉएन का पहला शोरूम, यह कार होगी कंपनी की पहली पेशकश

टोयोटा वेलफायर के इंडियन वर्जन में एक हाइब्रिड पावरट्रेन का ही ऑप्शन मिलेगा। इसमें 2.5 लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन और इलेक्ट्रॉनिक 4 डब्ल्यूडी सिस्टम के लिए दो इलेक्ट्रिक मोटर दी गई है। इसका पेट्रोल इंजन 117 पीएस की पावर और 198 एनएम का टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है, वहीं इसकी फ्रंट मोटर 143 पीएस और रियर मोटर 68 पीएस की पावर जनरेट करने में सक्षम है। इसकी हाइब्रिड पावरट्रेन को बैट्री से पावर मिलेगी और इसे 60:40 के अनुपात में इलेक्ट्रिक और आईसीई मोड पर चलाया जा सकेगा। टोयोटा का कहना है कि वेलफायर 16.35 किलोमीटर/लीटर का माइलेज देगी जो कि इस साइज़ की कार के हिसाब से काफी अच्छा है। 

लग्ज़री एमपीवी टोयोटा वेलफायर का मुकाबला मर्सिडीज़ बेंज वी-क्लास से होगा। ऐसे में जानते हैं दोनों कारों का साइज़ कंपेरिजन:

 

टोयोटा वेलफायर

मर्सिडीज बेंज वी-क्लास

लंबाई

4935मिलीमीटर

5140मिलीमीटर

चौड़ाई

1850मिलीमीटर

1928मिलीमीटर

ऊंचाई

1895मिलीमीटर

1880मिलीमीटर

व्हीलबेस

3000मिलीमीटर

3200मिलीमीटर

टोयोटा वेलफायर के मुकाबले मर्सिडीज़ बेंज़-वी क्लास काफी बड़ी है और इसमें रियर फेसिंग सीट का ऑप्शन भी दिया गया है, जबकि यह सीटिंग ऑप्शन वेलफायर मेें नहीं दिया गया है। टोयोटा वेलफायर केवल ए​क ही वेरिएंट में उपलब्ध होगी, ऐसे कंपनी इसकी प्राइस 90 लाख रुपये के आसपास रख सकती है। बता दें कि टोयोटा वेलफायर के मुकाबले में मौजूद मर्सिडीज़ बेंज वी-क्लास (Mercedes-Benz V-Class) की प्राइस 68.40 लाख से 1.10 करोड़ रुपये (एक्स-शोरूम इंडिया) के बीच है। 

यह भी पढ़ें: जल्द हाई-लिमोजीन के नाम से आएगा किया कार्निवल का नया टॉप वेरिएंट

द्वारा प्रकाशित

टोयोटा वेलफायर पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News

कंपेयर करने के लिए मिलती-जुलती कारें

एक्स-शोरूम कीमत नई दिल्ली
  • ट्रेंडिंग
  • हाल का
×
आपका शहर कौन सा है?