टोयोटा लगाएगी भारत में तीसरा मैन्युफैक्चरिंग प्लांटः 3300 करोड़ रुपये करेगी निवेश, 2026 तक बनकर हो जाएगा तैयार

प्रकाशित: नवंबर 22, 2023 10:51 am । सोनू

  • 422 व्यूज़
  • Write a कमेंट

यह नया प्लांट कर्नाटक में स्थापित किया जाएगा और यहां पर तैयार होने वाली कार में से एक टोयोटा इनोवा हाइक्रॉस होगी

Toyota Hycross front

टोयोटा ने कर्नाटक सरकार के साथ एक एमओयू साइन किया है, जिसके तहत कंपनी भारत में अपना एक और मैन्युफैक्चरिंग प्लांट लगाएगी और इसके लिए करीब 3300 करोड़ रुपये निवेश किए जाएंगे।

टोयोटा का यह भारत में तीसरा प्लांट होगा जो बैंगलुरु के बिदादी में स्थापित किया जाएगा, जिसके पास कंपनी के पहले से दो प्लांट लगे हुए हैं। टोयोटा की योजना अपनी प्रोडक्शन कैपेसिटी को बढ़ाकर एक साल में एक लाख यूनिट करने की है और यह प्लांट 2026 तक बनकर तैयार हो जाएगा। हालांकि अभी तक यह कंफर्म नहीं हुआ है कि इस नए प्लांट में कौन कौनसी कारों को तैयार किया जाएगा, लेकिन हम यह जरूर कह सकते हैं कि यहां बनने वाली गाड़ियों में से एक टोयोटा इनोवा हाइक्रॉस होगी। टोयोटा भारत में अभी इलेक्ट्रिक कार उतारने में ज्यादा दिलचस्पी नहीं दिखा रही है, हालांकि भविष्य में कंपनी इस पर विचार करेगी और तब यह नया प्लांट उनके प्रोडक्शन के काम भी आ सकता है।

यह भी पढ़ें: बिना एसी ऑन किए क्या ज्यादा माइलेज देगी आपकी कार? जानिए यहां

इस मौके पर टोयोटा क्रिलोस्कर मोटर के मैनेजिंग डायरेक्टर और चीफ एग्जीक्यूटिव ऑफिसर मासाजाकु योशिमुरा ने कहा कि ‘मेक-इन-इंडिया में कंपनी के योगदान को ज्यादा बढ़ावा देने के लिए, हमें ये बताते हुए खुशी हो रही है कि हम नए निवेश से टोयोटा क्रिलोस्कर मोटर की प्रोडक्शन कैपेसिटी को एक लाख यूनिट तक बढ़ाएंगे और करीब 2,000 नई नौकरियां देंगे। इस नए निवेश से सप्लायर इकोसिस्टम में भी ग्रोथ की संभावनाएं होंगी। भारत में टोयोटा क्रिलोस्कर मोटर को 25 साल हो गए हैं और यह हमारी टोयोटा टीम और हमारे शेयरहोल्डर के जुनून, कड़ी मेहनत और समर्पण का प्रमाण है। मैं सभी को सुरक्षित भविष्य बनाने में उनक योगदान के लिए धन्यवाद और बधाई देता है।’

भारत में टोयोटा उन गिने चुने ब्रांड्स में से एक है जिसकी स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड कारें यहां बिक्री के लिए उपलब्ध है। टोयोटा ने यहां पर अर्बन क्रूजर हाइराइडर एसयूवी, हाइक्रॉस एमपीवी, कैमरी प्रीमियम सेडान और वेलफायर लग्जरी एमपीवी में स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड पावरट्रेन का ऑप्शन दिया गया है। वहीं इनोवा क्रिस्टा और फॉर्च्यूनर कंपनी की आईकॉनिक कार है जिन्हें लगातार अच्छी डिमांड मिल रही है। इसके अलावा टोयोटा ने मारुति सुजुकी के साथ कुछ शेयर्ड प्रोडक्ट भी तैयार किए हैं जिनमें ग्लैंजा हैचबैक, रूमियन एमपीवी, और अपकमिग मारुति फ्रॉन्क्स बेस्ड क्रॉसओवर शामिल है। कंपनी को इस नए प्लांट से भविष्य में प्रोडक्शन बढ़ाने के साथ ही कारों पर वेटिंग पीरियड कम करने में भी मदद मिलेगी।

यह भी देखेंः टोयोटा इनोवा ऑन रोड प्राइस

द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

Write your कमेंट

Read Full News

कार न्यूज़

  • ट्रेंडिंग न्यूज़
  • ताजा खबरें

ट्रेंडिंगकारें

  • लेटेस्ट
  • अपकमिंग
  • पॉपुलर
×
We need your सिटी to customize your experience