टोयोटा हाइराइडर का करें इंतजार या चुनें सेगमेंट की दूसरी कार, जानिये यहां

प्रकाशित: अगस्त 08, 2022 01:19 pm । सोनूटोयोटा hyryder

  • 382 व्यूज़
  • Write a कमेंट

टोयोटा जल्द अर्बन क्रूजर हाइराइडर के साथ कॉम्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट में एंट्री करने जा रही है। इस एसयूवी को टोयोटा-मारुति सुजुकी पार्टनरशिप क तहत तैयार किया गया है, जिसका मारुति बैजिंग वाला वर्जन ग्रैंड विटारा नाम से आएगा। इस गाड़ी में सेगमेंट फर्स्ट स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड पावरट्रेन और ऑल-व्हील-ड्राइव (एडब्ल्यूडी) की चॉइस मिलेगी।

इस एसयूवी कार की बुकिंग पहले ही शुरू हो चुकी है जबकि इसकी डिलीवरी सितंबर से मिलने लग सकती है। अब सवाल ये उठता है कि अभी कॉम्पैक्ट एसयूवी कार खरीदने की योजना बना रहे लोगों को इस गाड़ी का इंतजार करना चाहिए या फिर सेगमेंट में मौजूद दूसरी कारों में से कोई बेहतर ऑप्शन लेना चाहिए? इन सवालों के जवाब हम जानेंगे आगेः

मॉडल

प्राइस रेंज

टोयोटा अर्बन क्रूजर हाइराइडर

9.5 लाख से 19 लाख रुपये (संभावित)

हुंडई क्रेटा

10.44 लाख से 18.18 लाख रुपये

किआ सेल्टोस

10.49 लाख से 18.65 लाख रुपये

स्कोडा कुशाक

11.29 लाख से 19.49 लाख रुपये

फोक्सवैगन टाइगन

11.40 लाख से 18.60 लाख रुपये

एमजी एस्टर

10.22 लाख से 18.13 लाख रुपये

हुंडई क्रेटा/किआ सेल्टोस: डीजल पावरट्रेन के लिए खरीदें

Hyundai Creta and Kia Seltos

हुंडई क्रेटा और किआ सेल्टोस दोनों फीचर लोडेड कॉम्पैक्ट एसयूवी कार है। इन दोनों में कई फीचर कॉमन हैं जिनमें 10.25 इंच टचस्क्रीन, छह एयरबैग और वेंटिलेटेड फ्रंट सीट शामिल हैं। इनमें कुछ इंडिविजुअल फीचर भी मिलते हैं जिनमें पैनोरमिक सनरूफ, हेड-अप डिस्प्ले और 360 डिग्री कैमरा जैसे फीचर्स शामिल हैं।

इन कारों को लेने की सबसे बड़ी वजह ये हो सकती है कि इनमें डीजल पावरट्रेन की चॉइस दी गई है। इस सेगमेंट में केवल यही दो कारें हैं जिनमें डीजल इंजन दिया गया है। क्रेटा और सेल्टोस को क्रैश टेस्ट में 3 स्टार सेफ्टी रेटिंग मिली हुई है।

स्कोडा कुशाक/फोक्सवैगन टाइगन: ज्यादा स्टाइलिश, अच्छी बिल्ड क्वालिटी और फन-टू-ड्राइव एक्सपीरियंस के लिए खरीदें

Skoda Kushaq

स्कोडा और फोक्सवैगन ने 2021 में क्रमशः कुशाक और टाइगन के साथ कॉम्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट में एंट्री ली थी। ये दोनों एसयूवी कारें केवल पेट्रोल इंजन में आती हैं और फन-टू-ड्राइव के लिए इनमें 115पीएस 1-लीटर और 150पीएस 1.5 लीटर पेट्रोल इंजन की चॉइस दी गई है। दोनों में मैनुअल और ऑटोमेटिक गियरबॉक्स का ऑप्शन दिया गया है।

Volkswagen Taigun

यहां ध्यान देने वाली बात ये है कि स्कोडा-फौक्सवैगन एसयूवी का अभी तक क्रैश टेस्ट नहीं हुआ है। अगर आप अच्छी बिल्ड क्वालिटी, यूरोपियन स्टाइल और फीचर लोडेड कार चाहते हैं तो हम इन गाड़ियों को लेने की सलाह देंगे।

एमजी एस्टर: सेगमेंट फर्स्ट एडीएएस और सेगमेंट बेस्ट क्वालिटी इंटीरियर के लिए खरीदें

MG Astor

एमजी एस्टर में सेगमेंट फर्स्ट एडवांस्ड ड्राइवर असिस्टेंस सिस्टम (एडीएएस) दिया गया है जिसके तहत इसमें लैन-कीपिंग असिस्ट, अडेप्टिव क्रूज कंट्रोल और फॉवर्ड कोलिशन प्रोटेक्शन जैसे फीचर मिलते हैं। इसके अलावा इसे लेने की एक वजह ये भी है कि इसमें सेगमेंट बेस्ट इंटीरियर क्वालिटी मिलती है, जिसके लिए इमसें ऑल-अराउंड पैडेड लेदरेट मैटेरियल और डैशबोड पर साफ्ट-टच प्लास्टिक का इस्तेमाल हुआ है।

एमजी मोटर ने इसमें कई अपहोल्स्ट्री ऑप्शन दिए हैं जिनमें रेड और ब्लैक कॉम्बो और ऑल-ब्लैक केबिन थीम शामिल है। इसमें 10.1 इंच टचस्क्रीन, पैनोरमिक सनरूफ और डिजिटल ड्राइवर डिस्प्ले जैसे फीचर भी दिए गए हैं।

टोयोटा अर्बन क्रूजर हाइराइडर: माइल्ड और स्ट्रॉन्ग-हाइब्रिड पावरट्रेन, ऑल-व्हील-ड्राइव ऑप्शन, नए फीचर और ज्यादा माइलेज के लिए इंतजार करें

Toyota Urban Cruiser Hyryder

टोयोटा एसयूूवी कई सेगमेंट फर्स्ट फीचर के साथ आ रही है जिनमें स्ट्रॉन्ग-हाइब्रिड पावरट्रेन और ऑल-व्हील-ड्राइव (एडब्ल्यूडी) ऑप्शन शामिल है। टोयोटा हाइराइडर में माइल्ड-हाइब्रिड पावरट्रेन का ऑप्शन भी दिया जाएगा और इसमें मैनुअल ट्रांसमिशन के साथ ऑल-व्हील-ड्राइव का ऑप्शन भी मिलेगा।

इसमें 1.5 लीटर 3-सिलेंडर पेट्रोल इंजन के साथ स्ट्रॉन्ग-हाइब्रिड सिस्टम दिया जाएगा। यह सेगमेंट में सबसे ज्यादा माइलेज देने वाली कार होगी। कंपनी के अनुसार इसका स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड वर्जन 28 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज देगा। इस एसयूवी की फीचर लिस्ट में 9-इंच टचस्क्रीन सेटअप, वेंटिलेटेड फ्रंट सीट, वायरलेस फोन चार्जिंग और पैनोरमिक सनरूफ जैसे फीचर्स शामिल होंगे।

इस प्राइस रेंज में मौजूद बड़ी एसयूवी कार

टोयोटा अर्बन क्रूजर हाइराइडर वाली प्राइस रेंज में कुछ इससे बड़ी एसयूवी कारें भी मौजूद हैं, ऐसे में आप इन्हें लेने पर भी विचार कर सकते हैं। इस प्राइस रेंज में टाटा हैरियर और एमजी हेक्टर के मिड वेरिएंट लिए जा सकते हैं। बड़ी साइज के साथ इनकी रोड प्रजेंस और केबिन स्पेस भी ज्यादा बेहतर है।

इन दोनों एसयूवी में डीजल इंजन दिया गया है जिससे लंबी ड्राइव पर ये पेट्रोल मॉडल जितनी जेब पर भारी नहीं पड़ती। हैरियर में ऑटोमेटिक गियरबॉक्स का ऑप्शन भी दिया गया है। यहां ध्यान देने वाली बात ये है कि हैरियर में पेट्रोल इंजन की चॉइस नहीं मिलती है जबकि हेक्टर में डीजल-ऑटोमेटिक कॉम्बिनेशन नहीं दिया गया है।

अगर आप ऑफ-रोडिंग के शौकीन हैं तो इस प्राइस रेंज में महिन्द्रा स्कॉर्पियो एन लेने पर विचार कर सकते हैं। इसमें ऑल-व्हील-ड्राइव और 7 सीट लेआउट दिया गया है। टोयोटा हाइराइडर की तुलना में इसमें बड़ा इंजन दिया गया है, ऐसे में स्कॉर्पियो एन टोयोटा हाइराडर जितना माइलेज नहीं देगी।

यहां देखिए इन बड़ी एसयूवी कारों की प्राइस रेंजः

मॉडल

प्राइस रेंज

टाटा हैरियर

14.70 लाख से 21.90 लाख रुपये

एमजी हेक्टर

14.15 लाख से 20.11 लाख रुपये

महिंद्रा स्कॉर्पियो एन

11.99 लाख से 23.90 लाख रुपये (इंट्रोडक्ट्री)

सभी कीमतें एक्स-शोरूम पैन इंडिया के अनुसार है।

द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

टोयोटा hyryder पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News

कंपेयर करने के लिए मिलती-जुलती कारें

नई दिल्ली में *एक्स-शोरूम कीमत
  • ट्रेंडिंग
  • हाल का

ट्रेंडिंगएसयूवी

  • लेटेस्ट
  • अपकमिंग
  • पॉपुलर
×
We need your सिटी to customize your experience