टोयोटा फॉर्च्यूनर लेजेंडर : इस एसयूवी कार से जुड़ी पांच बातें जो हमनें रोड टेस्ट से जानीं

संशोधित: मई 24, 2021 01:04 pm | स्तुति | टोयोटा फॉर्च्यूनर

  • 1536 व्यूज़
  • Write a कमेंट

टोयोटा फॉर्च्यूनर को अपनी पॉपुलेरिटी बढ़वाने के लिए फेसलिफ्ट वर्जन को उतारने की ख़ास आवश्यकता नहीं थी। लेकिन, लेजेंडर की तरह आकर्षक दिखने वाली फॉर्च्यूनर को पेश करने के बाद इस कार को ग्राहकों द्वारा काफी पसंद किया गया। हाल ही में हमनें टोयोटा फॉर्च्यूनर लेजेंडर वेरिएंट का रोड टेस्ट किया है, तो चलिए जानते हैं इससे जुड़ी पांच बातों के बारे में :-

1. कोई फॉर्च्यूनर बैज नहीं

लेजेंडर का लुक रेगुलर फॉर्च्यूनर से कहीं ज्यादा बेहतर लगता है। इसकी डिज़ाइन पर स्पोर्टी फ्लेयर देखने को मिलता है। फ्रंट पर इसमें पतली ग्रिल और वॉटरफाल हेडलैंप डिज़ाइन दी गई है जिसके चलते इसका लुक बेहद आकर्षक दिखाई पड़ता है।  हालांकि, इस एसयूवी में एक्सटीरियर पर एक भी 'फॉच्यूनर' बैजिंग नहीं मिलती है। वहीं, रियर साइड पर इसमें बूट पर लेजेंडर बैजिंग दी गई है।  इसके अलावा इस कार में टेललैंप्स को कनेक्ट करते पैनल पर भी ब्लैक-ऑन-ब्लैक 'लेजेंडर' लेटरिंग देखने को मिलती है। यहां आप देख सकते हैं फॉर्च्यूनर कार की तस्वीरें। 

2.  आसानी से एसेलरेट होती है 

इस एसयूवी कार में अपडेटेड डीजल इंजन दिया गया है जो ऑटोमेटिक गियरबॉक्स के साथ 204 पीएस की पावर और 500 एनएम का टॉर्क जनरेट करता है। यह गाड़ी 0 से 100 किलोमीटर/घंटे की स्पीड को महज 10.58 सेकंड में तय कर लेती है। इस लिहाज से यह पोलो जीटी टीएसआई से भी ज्यादा फास्ट है। इसकी वजह इसमें दी गई 4X2 ड्राइवट्रेन है। यह गाड़ी सिटी में 10.52 किलोमीटर/लीटर और हाइवे पर 15.26 किलोमीटर/लीटर का माइलेज देने में सक्षम है। 

3.  स्टैंडर्ड फॉर्च्यूनर से बेहतर पैकेज

 फॉर्च्यूनर में पहले से कहीं ज्यादा बेहतर फीचर्स दिए गए हैं।  इसमें नया टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम एंड्रॉइड ऑटो और एप्पल कारप्ले के साथ दिया गया है। हालांकि, इसका टचस्क्रीन एक्सपीरिएंस इतना दमदार नहीं है, लेकिन यह पुराने टचस्क्रीन के मुकाबले कहीं ज्यादा बेहतर लगता है। इसमें कई सारी थीम्स मिल पाती हैं, साथ ही इसमें दिए गए सभी मेन्यू को आसानी से एक्सेस भी किया जा सकता है। फॉर्च्यूनर लाइनअप में हुए नए फीचर एडिशन की बात करें तो इसमें वेन्टीलेटेड सीटें दी गईं हैं।  इसके अलावा लेजेंडर वेरिएंट में एम्बिएंट लाइट्स, वायरलैस स्मार्टफोन चार्जर, रियर यूएसबी पोर्ट और किक सेंसर पावर्ड टेलगेट जैसे फीचर्स भी मिल पाते हैं। हालांकि, इसमें स्टैंडर्ड 4x4 फॉर्च्यूनर वाले 11-स्पीकर जेबीएल म्यूज़िक सिस्टम का अभाव है। फीचर्स की अधिक जानकारी के लिए यहां आप फॉर्च्यूनर वेरिएंट्स एक्सप्लेन वीडियो देख सकते हैं।  

4. परफेक्ट अर्बन वेरिएंट 

लेजेंडर कार केवल एक ही वेरिएंट में आती है। यह डीजल ऑटोमेटिक 4x2 ड्यूल-टोन व्हाइट एंड एसयूवी कार है। इसका इंटीरियर एकदम फ्रेश है और इसकी नई ड्यूल-टोन अपहोल्स्ट्री एकदम प्रीमियम अहसास दिलाती है। प्रीमियम इंटीरियर, आकर्षक लुक्स, स्मूद एसेलेरेशन और बेहतरीन माइलेज देने के चलते फॉर्च्यूनर कार सिटी और हाइवे के हिसाब से एकदम दमदार एसयूवी साबित होती है।  हालांकि, इस वेरिएंट को खरीदने के लिए आपको अपनी जेब ढीली करने की आवश्यकता जरूर होगी।  

5. महंगी कार 

भारत में टोयोटा फॉर्च्यूनर कार की प्राइस 30.34 लाख रुपए से शुरू होकर 38.30 लाख रुपए (लेजेंडर) (एक्स-शोरूम) तक जाती है। स्टैंडर्ड  4x2 डीजल एटी फॉर्च्यूनर के मुकाबले इसकी प्राइस 3.1 लाख रुपए ज्यादा है। इसकी ज्यादा कीमत केवल फीचर अपडेट्स और नए फ्रंट को लेकर रखी गई है। यही वजह है कि यह सेगमेंट की सबसे महंगी एसयूवी कार साबित होती है। यहां देखें इसकी ऑन-रोड प्राइस

यह भी पढ़ें : इनोवा क्रिस्टा का स्पेशल एडिशन लॉन्च कर टोयोटा ने मनाई अपनी इंडोनेशिया में 50वी एनिवर्सरी 

द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

टोयोटा फॉर्च्यूनर पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News

कंपेयर करने के लिए मिलती-जुलती कारें

एक्स-शोरूम कीमत नई दिल्ली
×
We need your सिटी to customize your experience