• लॉगिन / रजिस्टर

टोयोटा की ये तीन कारें अप्रैल 2020 से हो जाएंगी बंद

प्रकाशित पर mar 09, 2020 04:33 pm द्वारा stuti for टोयोटा Platinum इटियॉस

  • 2064 व्यूज़
  • Write a कमेंट
  • टोयोटा इटियॉस प्रीमियम, इटियॉस लीवा और इटियॉस क्रॉस का प्रोडक्शन जनवरी में बंद हुआ था।  
  • बीएस6 नॉर्म्स लागू होने के बाद टोयोटा का एंट्री-लेवल मॉडल ग्लैंजा होगी। 

 

भारत में एक अप्रैल से बीएस6 नॉर्म्स लागू होने जा रहे हैं। ऐसे में कई कार कंपनियां इंजन अपग्रेड में लगने वाली ज्यादा लागत के चलते अपने बीएस4 मॉडल्स को बंद करने में जुटी हुई हैं। अब इसी क्रम में टोयोटा (Toyota) भी शामिल हो गई है। कंपनी ने अपनी एंट्री-लेवल इटियॉस रेंज (Etios Range) को बंद करने का निर्णय ले लिया है। इस रेंज में  इटियॉस प्लैटिनम (Etios Platinum), इटियॉस लीवा (Etios Liva) और इटियॉस क्रॉस (Etios Cross) जैसी कारें शामिल हैं।

चर्चाएं हैं कि कंपनी इटियॉस में उपलब्ध तीनों ही इंजन को बीएस6 मानकों के अनुरूप अपग्रेड नहीं करेगी। वर्तमान में इटियॉस प्लैटिनम और इटियॉस क्रॉस में क्रमशः 1.4-लीटर डीजल इंजन (68 पीएस/170 एनएम) और 1.5-लीटर पेट्रोल इंजन (90 पीएस/132 एनएम) दिए गए हैं। दोनों ही इंजन के साथ 5-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन (एमटी) का ऑप्शन मिलता है। वहीं, इटियोस लीवा और इटियोस क्रॉस में 1.2-लीटर पेट्रोल और 1.4-लीटर डीजल इंजन दिए गए हैं। गाड़ी का 1.2-लीटर पेट्रोल इंजन 80 पीएस की पावर और 104 एनएम का टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है।

 

बता दें कि टोयोटा ने अपने बीएस4 मॉडल्स का प्रोडक्शन जनवरी में ही बंद कर दिया था। दूसरी बीएस4 कारों की तरह ही टोयोटा के डीलर्स भी अपने बचे हुए बीएस4 स्टॉक को मार्च 2020 से पहले-पहले निपटाने में जुटे हुए हैं।

टोयोटा के इटियॉस रेंज को बंद करने के पीछे की वजह केवल बीएस6 मानदंडों का देश में लागू होना ही नहीं है। कंपनी का कहना है कि तीनों ही कारें इटियोस सेडान (2010), इटियोस लिवा (2011) और इटियोस क्रॉस (2014) शुरुआत से ही ज्यादा अच्छा प्रदर्शन करने में सक्षम नहीं रही है। इन सभी कारों की डिजाइन और इंटीरियर को ग्राहकों से अच्छा रिस्पॉन्स नहीं मिला है।  

यह भी पढ़ें : अब भारत में नहीं मिलेगी टोयोटा की ये शानदार कार

 

हालांकि, इटियॉस सेडान कमर्शियल सेक्टर (टैक्सी) में अपनी लोकप्रियता के कारण काफी पॉपुलर रही है। टोयोटा ने फ़िलहाल इटियॉस रेंज के बदले में किसी नई कार को उतारने की आधिकारिक घोषणा नहीं की है। ऐसे में भविष्य में अब कंपनी का एंट्री-लेवल मॉडल ग्लैंजा हैचबैक (Glanza) होगी और उसके बाद यारिस।

यह भी पढ़ें : टोयोटा वेलफायर हुई भारत में लॉन्च

 

इन तीनों कारों के अलावा कंपनी कोरोला एल्टिस (Corolla Altis) को भी जल्द बंद करने वाली है। अंतर्राष्ट्रीय बाजार में न्यू-जनरेशन कोरोला बिक्री के लिए पहले से ही उपलब्ध है। इस गाड़ी का भारत में लॉन्च होना फ़िलहाल तय नहीं है।  

टोयोटा के लाइनअप में इन पॉपुलर मॉडल्स के बंद हो जाने के बाद एक बड़ा गैप देखने को मिलेगा। हालांकि, इस गैप को भरने के लिए टोयोटा, मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) के साथ साझेदारी करके जल्द विटारा ब्रेज़ा (Vitara Brezza), सियाज़ (Ciaz) और अर्टिगा (Ertiga) का रीबैज्ड वर्जन लॉन्च करेगी।

यह भी पढ़ें : स्पेसिफिकेशन कंपेरिज़न: बीएस6 टोयोटा फॉर्च्यूनर Vs बीएस6 फोर्ड एंडेवर

द्वारा प्रकाशित

टोयोटा इटियॉस पर अपना कमेंट लिखें

2 कमेंट्स
1
R
rajesh kumar yadav
Mar 11, 2020 10:26:59 AM

टोयोटा ने अपनी छोटी गाड़ी निकालनी चाहिए नई लुक नए इंटीरियर नई गाड़ी के साथ लॉन्च करना चाहिए ताकि छोटे कस्टमर टोयोटा के सांप जोड़ सके क्योंकि टोयोटा पर लोगों का सबसे ज्यादा भरोसा है मैं चाहता हूं कि टोयोटा का बहुत बड़ा फैन हूं इसलिए मेरी प्रार्थना है टोयोटा की छोटी कार जरूर

    जवाब
    Write a Reply
    1
    A
    aman mittal
    Mar 10, 2020 8:41:34 PM

    Buy new etios

      जवाब
      Write a Reply
      Read Full News
      • ट्रेंडिंग
      • हाल का
      ×
      आपका शहर कौन सा है?